Central Railway Apprentice Recruitment 2023
Central Railway Apprentice Recruitment 2023

Central Railway Apprentice Recruitment 2023: अगर आप रेलवे में नौकरी ढूंढ रहे हैं तो आपके लिए शानदार मौका है। सेंट्रल रेलवे (Central Railway) ने अप्रेंटिस पदों पर भर्ती निकाली हैं। कुल 2422 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। अब ऐसे में, जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं और योग्य भी हैं वे ऐसा कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को आरआरसी सीआर की आधिकारिक साइट rrccr.com पर जाकर आवेदन करना होगा।

आवेदन की प्रक्रिया आज से यानी कि15 दिसंबर, 2022 शुरू हो रही है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 जनवरी, 2023 तक चलेगी। अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि लास्ट डेट बीतने के बाद कोई एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

Central Railway Recruitment 2023: कुल नियुक्तियां

Central Railway Apprentice Recruitment 2023: अगर आप रेलवे में नौकरी ढूंढ रहे हैं तो आपके लिए शानदार मौका है। सेंट्रल रेलवे (Central Railway) ने अप्रेंटिस पदों पर भर्ती निकाली हैं। कुल 2422 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। अब ऐसे में, जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं और योग्य भी हैं वे ऐसा कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को आरआरसी सीआर की आधिकारिक साइट rrccr.com पर जाकर आवेदन करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया आज से यानी कि15 दिसंबर, 2022 शुरू हो रही है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 जनवरी, 2023 तक चलेगी। अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि लास्ट डेट बीतने के बाद कोई एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

सेंट्रल रेलवे अप्रेंटिस के पदों पर ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Central Railway Recruitment 2023: सेंट्रल रेलवे अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rrccr.com पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर अप्रेंटिस पदों के तहत “ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें” पर क्लिक करें। अब रजिस्टर करें और आवेदन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ें। अब फॉर्म भरें, शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें। इसके बाद भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट ले लेंकर रख लें।

■ यह भी पढ़ें: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड टेलीविजन डे, जानें इसका इतिहास

Central Railway Recruitment 2023: शुल्क

Central Railway Recruitment 2023: अप्रेंटिस के पदों पर उम्मीदवारों को 100 रुपये का शुल्क देना होगा। भुगतान डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / इंटरनेट बैंकिंग / एसबीआई चालान आदि का उपयोग करके किया जा सकता है। वहीं इस भर्ती से संबंधित अधिक विवरण के लिए उम्मीदवार आधिकारिक साइट देख सकते हैं।

ऐसे होगा सेलेक्शन

Central Railway Recruitment 2023: अप्रेंटिस के पदों पर उम्मीदवारों का चयन आधिकारिक नोटिफिकेशन में दी गई सूचना के अनुसार, अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार पर होगा। यह लिस्ट दसवीं परीक्षा में मिले अंक और आईटीआई अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

■ यह भी पढ़ें: Digital Rupee लॉन्च हुआ रिटेल ई-रुपी, जानिए यह कैसे करेगा काम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Also Like

Rishi Parashara: पाराशर ऋषि ने अपनी पुत्री के साथ किया….

पाराशर ऋषि भगवान शिव के अनन्य उपासक थे। उन्हें अपनी मां से पता चला कि उनके पिता तथा भाइयों का राक्षसों ने वध कर दिया। उस समय पाराशर गर्भ में थे। उन्हें यह भी बताया गया कि यह सब विश्वामित्र के श्राप के कारण ही राक्षसों ने किया। तब तो वह आग बबूला हो उठे। अपने पिता तथा भाइयों के यूं किए वध का बदला लेने का निश्चय कर लिया। इसके लिए भगवान शिव से प्रार्थना कर आशीर्वाद भी मांग लिया।

Mirabai Story in Hindi: मीरा बाई की जीवनी, मीरा बाई की मृत्यु कैसे हुई

Mirabai Story in Hindi: कृष्ण भक्ति में लीन रहने वाली मीराबाई को राजस्थान में सब जानते ही होंगे। आज हम जानेंगे कि मीराबाई का जन्म कब और कहां हुआ? {Mirabai Story in Hindi} मीराबाई के गुरु कौन थे? कृष्ण भक्ति से क्या लाभ मिला? मीराबाई ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया। गुरु बनाना क्यों आवश्यक है? आइए जानते हैं।

Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Table of Contents Hide Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: नामदीक्षा लेना…

Kamakhya Temple Mystery: जानिए कामाख्या मंदिर का गुप्त रहस्य

Table of Contents Hide Kamakhya Temple Mystery: कामाख्या मंदिर का इतिहास Kamakhya…