TET Answer Key 2021

CTET Answer Key 2021: सीटीईटी आंसर की 2021 आज 1 फरवरी, 2022 को जारी कर दी गई है। उम्मीदवार अब सीटीईटी दिसंबर प्रश्न पत्रों के साथ आंसर की की जांच कर सकते हैं और आधिकारिक वेबसाइट – ctet.nic.in पर आपत्तियां उठा सकते हैं। सीधा लिंक यहां दिया गया है…

मुख्य बातें

  • सीबीएसई ने सीटेट आंसर की 2021 जारी कर दी है
  • उम्मीदवार आधिकारिक साइट के अलावा नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से देख सकते हैं।
  • आंसर की के खिलाफ किया जा सकता है ऑब्जेक्शन

CTET Answer Key 2021: Central Teacher Eligibility Test, CTET Answer Key 2021 आज यानी 1 फरवरी को जारी कर दी गई है। उम्मीदवार ctet official website से ctet.nic.in सीटेट आंसर की देख सकते हैं, हालांकि यहां भी उम्मीदवारों के लिए डायरेक्ट लिंक दिया गया है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, सीटीईटी आंसर की 2021 जारी करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करें

How to check CTET Answer Key 2021 सीटीईटी आंसर की ऐसे करें चेक

  • सीटीईटी आंसर की 2021 देखने के लिए संबंधित वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं
  • होमपेज पर, उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें लिखा है, ‘CTET December 2021 Answer Key/Raise objections।’
  • लॉग इन करने के लिए अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें।
  • आपकी प्रतिक्रिया पत्रक (response sheet) और सीटीईटी दिसंबर आंसर की 2021 (CTET December Answer key 2021) आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।
  • इसे डाउनलोड कर लें, यदि आप ऑब्जेक्शन करना चाहते हैं तो इसी लिंक से कर सकेंगे।

Direct Link for – Ctet Answer Key

ध्यान दें

Ctet Answer Key 2021 pdf केवल अनंतिम यानी प्रोविजनल है।  CTET उत्तर कुंजी 2021 प्रकृति में केवल अनंतिम है। ctet final answer key 2021 बाद में जारी की जाएगी, जिसके आधार पर सीटीईटी रिजल्ट 2021 (CTET Result 2021) तैयार किया जाएगा। सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा के बारे में अधिक अपडेट के लिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे यहां चेक करते रहें।

■ Also Read : E-shram Card: अब आप भी घर पर बना सकते है बिल्कुल फ्री, बस कुछ स्टेप में।

CTET आंसर की 2021 उन परीक्षाओं के लिए है जो 13 दिसंबर, 2021 से 13 जनवरी, 2022 तक आयोजित की गई थीं। महामारी और अन्य कारणों से, कुछ पेपर भी स्थगित कर दिए गए थे और बाद में 17 जनवरी, 2022 को आयोजित किए गए थे।

Ctet Answer Key Release Date का आखिरकार इंतजार खत्म हो गया है। स्कोर की गणना सामान्यीकरण प्रक्रिया के आधार पर की जाएगी। ctet official answer key release और रिस्पॉन्स शीट का उपयोग करके, उम्मीदवार अपने उत्तरों की तुलना कर सकते हैं और सीटीईटी स्कोर का अनुमान प्राप्त कर सकते हैं।

■ Also Read : UPSC Success Story: आईएस हिमांशु गुप्ता की दिलचस्प स्टोरी

पेपर 1 व पेपर 2 में अंतर जाने

सीटीईटी परीक्षा दो अलग-अलग स्तरों पर आयोजित की जाती है, प्राइमरी क्लासेज (1 से 5वीं) को पढ़ाने के लिए स्तर 1 और एलीमेंट्री क्लासेज (6वीं से 8वीं) को पढ़ाने के लिए स्तर 2
इन दोनों स्तरों के लिए, 2 अलग-अलग प्रश्न पत्र तैयार किए जाते हैं और एक अलग परीक्षा पैटर्न का पालन किया जाता है।

Leave a Reply

You May Also Like

Rishi Parashara : पाराशर ऋषि ने अपनी पुत्री के साथ किया संभोग

पाराशर ऋषि भगवान शिव के अनन्य उपासक थे। उन्हें अपनी मां से पता चला कि उनके पिता तथा भाइयों का राक्षसों ने वध कर दिया। उस समय पाराशर गर्भ में थे। उन्हें यह भी बताया गया कि यह सब विश्वामित्र के श्राप के कारण ही राक्षसों ने किया। तब तो वह आग बबूला हो उठे। अपने पिता तथा भाइयों के यूं किए वध का बदला लेने का निश्चय कर लिया। इसके लिए भगवान शिव से प्रार्थना कर आशीर्वाद भी मांग लिया।

Mirabai Story in Hindi: मीरा बाई की जीवनी, मीरा बाई की मृत्यु कैसे हुई

Mirabai Story in Hindi: कृष्ण भक्ति में लीन रहने वाली मीराबाई को राजस्थान में सब जानते ही होंगे। आज हम जानेंगे कि मीराबाई का जन्म कब और कहां हुआ? {Mirabai Story in Hindi} मीराबाई के गुरु कौन थे? कृष्ण भक्ति से क्या लाभ मिला? मीराबाई ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया। गुरु बनाना क्यों आवश्यक है? आइए जानते हैं।

Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Table of Contents Hide Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: नामदीक्षा लेना…

​​RSMSSB Result: फायरमैन और सहायक अग्निशमन भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां करें चेक

​​RSMSSB Result: राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रिस्तरीय सेवा चयन बोर्ड (RSMSSB) ने असिस्टेंट…