Excessive-Sweating

Excessive Sweating: कुछ लोगों को थोड़ा सा भी Sweating बिल्कुल बर्दाश्त नहीं होता लेकिन तमाम विशेषज्ञों का मानना हैं कि कुछ विशेष परिस्थितियों को छोड़कर अगर सामान्य रूप से पसीना निकलता हैं तो वह अच्छा होता हैं।

जाने क्या है इसके फायदे

वैसे तो पसीने आने की बहुत सी वजह होती हैं लेकिन वर्कआउट के बाद या गर्मियों में जो पसीना निकलता हैं वह वास्तव में बहुत अच्छा होता हैं।
Excessive Sweating: पहले के लोगों का फिट व हेल्दी रहने की एक वहज यह भी हैं कि वो लोग बहुत कड़ी मेहनत करके अपना पसीना बहाया करते थे। लेकिन वर्तमान समय में आज के लोगों का सारा काम मोबाइल और लैपटॉप पर निर्भर हो चुका हैं। ऐसे में लोग फिजिकल एक्टिविटी भी ठीक से नहीं कर पाते।

इसके अलावा गर्मी में पूरा दिन एसी में बैठ कर निकाल देते हैं। थोड़ा सा भी पसीना उन्हें बिल्कुल बर्दाश्त नहीं होता लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शरीर से पसीना निकलना बहुत जरूरी होता हैं।
जानिए क्यों

आगे की जानकारी समझने से पहले यह जानना जरूरी हैं कि क्या होता हैं पसीना? और यह निकलता क्यों हैं?

दरअसल पसीना शरीर से बाहर निकलने वाली पानी की बहुत ही छोटी-छोटी बूंदे होती हैं। जिनमें अमोनिया, यूरिया, नमक और चीनी जैसे आदि पदार्थ मौजूद होती हैं और जब भी हमारे शरीर का तापमान सामान्य से ज्यादा होता है तो स्वेट गलैंड्स शरीर के तापमान को नियंत्रण करने के लिए सक्रिय होती हैं

शरीर से पानी सोखकर शरीर की ऊपरी सतह तक पहुंचती हैं।
शरीर से पसीने के रूप में निकलने वाला पानी ‘हीट स्ट्रोक’ जैसे खतरे से हमारी रक्षा करता; जिसे सामान्य भाषा में ‘पसीना’ कहते हैं।

Excessive-Sweating
Excessive Sweating


जानिए इसके फायदे क्या हैं

वर्कआउट के दौरान निकलने वाले पसीने के फायदे

Excessive Sweating: जब आप वर्कआउट करते हो तो पसीना निकलना बेहद जरूरी होता हैं क्योंकि एक्सरसाइज करते समय शरीर का तापमान बढ़ जाता हैं जिससे धड़कन भी तेज हो जाती हैं ऐसे में पसीना आपके शरीर के तापमान को संतुलित करता हैं और बेहोश होने से भी बचाता हैं।

पसीने के द्वारा विषैले तत्व भी शरीर से बाहर निकलते हैं

आपके शरीर के मौजूद विषैले तत्वों भी पसीना के द्वारा बाहर निकलते हैं। तमाम शोधकर्ताओं के शोध यह बताते हैं कि आप के पसीने में नमक चीनी के अलावा कोलेस्ट्रॉल और एल्कोहल जैसे पदार्थ भी मौजूद होते हैं तो ऐसे में आपके शरीर की अच्छे से सफाई हो जाती हैं और सारे अंग बेहतर ढंग से काम करते हैं।

read this: गर्मियों में खीरा खाना हैं बेहद जरूरी!

त्वचा को भी निखरता हैं पसीना

आपने कई बार ध्यान दिया होगा कि जब भी पसीना निकलता हैं तो शरीर की त्वचा पर अलग-सी ही चमक आ जाती हैं। दरअसल पसीने से त्वचा के पोर्ट्स खुल जाते हैं और ऐसे में स्किन पर जमे हुए विषाक्त पदार्थ भी पसीने के जरिए बाहर निकल जाते हैं।
इससे त्वचा Healthy तो होती ही है और त्वचा से संबंधित तमाम समस्याएं भी दूर होती हैं।

इम्यून सिस्टम भी होता हैं मजबूत

अगर आप प्रतिदिन वर्कआउट करके अपना पसीना बहाते हो तो यह आपके इम्यून सिस्टम को तो मजबूत करता ही है साथ ही यह आपके शरीर से तमाम रोगों से लड़ने की शक्ति को विकसित करता हैं जिससे आप बहुत कम बीमार पड़ते हो।

ये भी पढ़ें – पसीना सेहत के लिए कितना अच्छा या बुरा? 

रासायनिक उन्मूलन

हमारे सरीर से जब पसीना आता है तो पसीने के साथ रसायन भी सही से खत्म हो जाते हैं। सही में कई तरह के कार्बनिक रसायन होते हैं जो स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं सही से जब पसीना निकलता है

तो इन रसायनों को खत्म किया जाता है ताकि स्वास्थ्य जोखिम कम हो सके।

नेचुरल क्लींजर है पसीना

पसीना आता है तो हमारे सभी रोम छिद्र खुल जाते हैं और शरीर की सारी गंदगी व्यक्ति या बाहर निकल जाते हैं। इससे हमारा चेहरा चमकदार होता है। जैसे लोग पार्लर में जाकर चेहरे पर क्लींजर करवाते हैं। उस पसीना निकलने से यह काम हमारा स्वत: ही हो जाता है।

बालों के लिए बेहद फायदेमंद

पसीना ना केवल त्वचा बल्कि हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि जब बालों के बीच स्कैल्प में पसीना बैठा है तो आपकी रोम छिद्र खुल जाते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं

लेकिन जब बालों में बहुत ज्यादा पसीना हो जाए तब इसे हल्के से शैंपू से धोना चाहिए क्योंकि इससे स्कैल्प में खुजली भी हो सकती है।

भी पढ़ें – इम्युनिटी बढ़ाने में सबसे ज्यादा कारगर उपाय।

नींद को बढ़ाता है 

व्यक्ति का मूड चेहरे और त्वचा पर दिखता है क्योंकि मूड कॉलेजन उत्पादन को प्रभावित करने में बहुत सक्षम होता है। वर्कआउट के दौरान पसीना आने से मूड बेहतर होता है।

इन बातों का भी रखें ध्यान

  • अगर आपको बिना कुछ काम किए ही पसीना आता हैं तो यह हार्टअटैक का संकेत हो सकता हैं। ऐसे में देरी ना करते हुए आप अपने विशेषज्ञ से परामर्श लें।
  • कुछ लोगों को पसीने से एलर्जी भी होती हैं और उनके शरीर पर दाने-दाने होने लगते हैं या खुली जैसे समस्या होती हैं। ऐसे में आपको किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ से सलाह लेने की जरूरत हैं।
  • तंत्रिका तंत्र और थायराइड जैसी समस्या से जूझ रहे लोगों को भी पसीना बहुत ज्यादा आता हैं।
  • कुछ लोग का कहना हैं कि पसीने में बदबू आती हैं लेकिन वास्तव में अगर देखा जाए तो पसीने में बदबू नहीं होती, बदबू उस स्थान पर होती है जहां बैक्टीरिया मौजूद होता हैं।
  • कई बार खाना खाते वक्त भी पसीना निकलता हैं ऐसा तब होता हैं जब आप बहुत ज्यादा स्पाइसी खाना खाते हो।

1 comment

Leave a Reply

You May Also Like

World Health Day: 7 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है विश्व स्वास्थ्य दिवस? जानिए इतिहास और उद्देश्य

World Health Day: वर्ल्ड हेल्थ डे यानी विश्व स्वास्थ्य दिवस जो आज…

Rishi Parashara : पाराशर ऋषि ने अपनी पुत्री के साथ किया संभोग

पाराशर ऋषि भगवान शिव के अनन्य उपासक थे। उन्हें अपनी मां से पता चला कि उनके पिता तथा भाइयों का राक्षसों ने वध कर दिया। उस समय पाराशर गर्भ में थे। उन्हें यह भी बताया गया कि यह सब विश्वामित्र के श्राप के कारण ही राक्षसों ने किया। तब तो वह आग बबूला हो उठे। अपने पिता तथा भाइयों के यूं किए वध का बदला लेने का निश्चय कर लिया। इसके लिए भगवान शिव से प्रार्थना कर आशीर्वाद भी मांग लिया।

Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Table of Contents Hide Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: नामदीक्षा लेना…

Ranbir Alia Wedding: कपूर खानदान की बहू बनीं आलिया भट्ट, तस्वीरें वायरल

Table of Contents Hide शादी से पहली फोटो आई सामनेआलिया ने शेयर…