Foods For Iron Deficiency
Foods For Iron Deficiency

Foods For Iron Deficiency: खून की कमी अधिकतर महिलाओं में पाई जाती है. खून की कमी को दूर करने के लिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिससे जल्दी ही खून की बढ़ोतरी होती है. महिला एवं पुरुष दोनों ही इनका सेवन कर सकते हैं.

Foods For Iron Deficiency: पालक (Spinach increases blood)

Spinach increases blood
Spinach increases blood

Foods For Iron Deficiency: पालक (Spinach increases blood) डॉक्टर के अनुसार, अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आप पालक को जरूर अपनी डाइट में शामिल करें. पालक में आयरन भरपूर मात्रा में होता है.

Foods For Iron Deficiency: सेब (Apple increases blood)

Apple increases blood
Apple increases blood

Foods For Iron Deficiency: सेब (Apple increases blood) डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, एक सेब रोज, बीमारियों से रखेगा दूर. सेहतमंद बनाए रखने के अलावा सेब शरीर में खून की कमी को भी पूरा करने में मददगार होता है. यह शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है.

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Foods For Iron Deficiency: चुकंदर

Beetroot increases blood
Beetroot increases blood

Foods For Iron Deficiency: चुकंदर (Beetroot increases blood) डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं किचुकंदर शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने में मददगार होता है. इसमें अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है. यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के अलावा हीमोग्लोबिन की मात्रा को भी बढ़ाता है.

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Foods For Iron Deficiency: ड्राई फ्रूट्स

Foods For Iron Deficiency: डाइट एक्सपर्ट के अनुसार, ड्राई फ्रूट्स जैसे खजूर, अखरोट, बादाम आदि में भरपूर आयरन होता है. इनके सेवन से खून में तेजी से रेड ब्लड सेल बढ़ती हैं। एसलिए खून बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करे।

Foods For Iron Deficiency: अनार

annar
annar

 Foods For Iron Deficiency अनार का जूस, अनार के दाने किसी प्रकार भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। यह खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उससे कई गुना ज्यादा यह हमारे शरीर को फायदा (Benefits Of Pomegranate) पहुंचाता है। अनार में विटामिन ए, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी, पोटैशियम पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें रफेज़ भी होता है, जो पेट में होने वाली समस्याओं को दूर कर देता है। अनार सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह दिल की बीमारी का खतरा कम कर देता है। 

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