Global Mother Father Day 2021 2
Global Mother Father Day 2021 2

Global Mother Father Day: आज हम आपको अंतरराष्ट्रीय माता-पिता दिवस के उपलक्ष में यह बताएंगे कि हमें इस पृथ्वी लोक पर जन्म देने वाले हमारे जीवन के अनमोल रतन हमारे माता पिता हमारे जीवन में कितनी अमूल्य वस्तु है तथा Global Mother Father Day 2021 पर हमारा अपने माता पिता के प्रति क्या कर्तव्य होते हैं यह भी जानेंगे।

Global Mother Father Day: माता-पिता की अपनी बच्चों के प्रति जिम्मेदारियां।

माता पिता के प्रति हमारे बहुत सारे फर्ज होते हैं जिनमें से सबसे प्रथम यह है कि हमें जन्म देने वाले माता पिता को कभी भी दुख नहीं देना चाहिए अगर वह आपसे किसी ना किसी बात से झगड़ते हैं या कुछ कहते हैं तो उनकी बातों का कभी भी बुरा नहीं मानना चाहिए उम्र के हिसाब से व्यक्ति के स्वभाव में परिवर्तन आता है

जिस उम्र में आज आप हो कभी वह भी इस उम्र में हुआ करते थे और उनकी विचारधारा भी जैसी आज आपकी है वैसी हुआ करती थी लेकिन उम्र ढलने के कारण उनका स्वभाव नहीं बदलता है तो आपको उनके स्वभाव के कारण कभी भी दुख नहीं देना चाहिए।

Global Mother Father Day 2021
Global Mother Father Day 2021

Global Mother Father Day: वर्तमान में घर में कल्ह कष्ट की क्या वजह है।

जहां तक देखने में आया है लोगों के घर में अशांति का माहौल इसलिए भी होता है कि उनके बुजुर्ग माता-पिता की विचारधारा उन से मेल नहीं खाती लेकिन अगर यही कारण मुख्य रूप से है तो इसका समाधान हो सकता है हमें बैठ कर के अपने माता पिता और सभी परिवार के भाई बंधुओं को साथ लेकर के वर्तमान की स्थिति के बारे में बताना चाहिए कि हम क्या कर रहे हैं और क्या करना चाहिए अब आपकी क्या जिम्मेदारियां रह गई है और आप कितने जिम्मेदारियों से फ्री हो चुके हो।

अनुभव विशेष व्यक्तियों ने यही बताया है कि माता पिता जीवन के अनमोल रतन होते हैं उनको कभी भी किसी भी प्रकार से दुख नहीं देना चाहिए अगर माता-पिता के चार संतान हैं तो उनकी चारों संतान में मोह ममता एक समान रहती है तथा वह चारों पुत्र पुत्रियों के प्यार के लिए तरसते हैं।

Global Mother Father Day: बच्चे अपने माता-पिता को वृद्धाश्रम क्यों छोड़ देते हैं।

वर्तमान की स्थिति को देखकर समझा जाता है कि बच्चे अपने माता-पिता को वृद्धाश्रम क्यों भेज देते हैं, वर्तमान के सच्चे संत सतगुरु रामपाल जी ने बताया है कि शिक्षा हमारे लिए अभिशाप है जो हम अपने गुणों को भूल चुके हैं लोग अपने उच्च स्तर की शिक्षा के कारण अपने संस्कारों को भूल चुके हैं तथा मान मर्यादाओं को त्याग कर स्वयं के सुख के लिए अपने माता पिता को वृद्ध आश्रम भेज देते हैं।

Global Mother Father Day 2021
Global Mother Father Day 2021

कारण सिर्फ यही रहता है कि उनकी आपस में विचारधारा मेल नहीं खाती तथा बुजुर्ग माता-पिता किसी न किसी कार्य के लिए बीच-बीच में उनको अपनी उम्र के हिसाब से सलाह देते हैं कि बेटा यह कार्य ऐसे कर लो यह कार्य ऐसे नहीं करना और वर्तमान के कुछ शिक्षा के कारण बिगड़ी हुई युवा पीढ़ी इस बात को न समझ कर माता-पिता की हर बातों का बुरा मानकर उनसे इतने दुखी हो जाते हैं कि उनको आखरी रस्ता वृद्धा आश्रम ही दिखाई देता है।

Global Mother Father Day: हमारे असली माता पिता कौन है।

वर्तमान के सच्चे संत सतगुरु रामपाल जी महाराज ने बताया है कि हमारे असली माता पिता कौन है जो हमें ना तो कभी दुख देते हैं तथा हमारी हर बातों को बड़ी ही गहराई के साथ सुनकर तथा उनका समाधान निकाल कर हमारे जीवन में आने वाली परेशानियों को रोकते हैं।

जब तक हम किसी सच्चे संत की शरण में नहीं जाएंगे तब तक हमारी विचारधारा बदल नहीं सकती अगर आप अपनी विचारधारा बदलना चाहते हो तो आप संत रामपाल जी महाराज के सत्संग सुने साधना टीवी पर रात्रि 7:30 से 8:30 और फिर आप स्वयं निर्णय लेंगे कि हम अपने माता-पिता पूरे परिवार के साथ मिलजुल कर कैसे रह सकते हैं।

दोस्तों हमारे असली माता पिता पूर्ण परमात्मा होते हैं जो हमें कभी भी दुख नहीं देते हमेशा सुख ही सुख देते हैं जब हम भगवान को हमारे जीवन में पल पल याद करना शुरू कर देंगे तो हमारे जीवन में आने वाली कठिनाइयां दूर हो जाएगी।

Read Also: International Brothers Day

Global Mother Father Day: क्या किसी की विचारधारा से घर की परेशानियां दूर हो सकती।

दोस्तों आपने सही पढ़ा अगर आप किसी सच्चे संत को फॉलो करते हो और उनकी विचारधाराओं से प्रभावित होते हो तो आपके घर की परेशानियां दूर हो सकती है क्योंकि एक सच्चा संत ही हमें यह बता सकता है कि हमारे माता पिता के प्रति क्या फर्ज है हमें कैसे मिलजुल कर पूरे बड़े परिवार में रह सकते हैं वर्तमान की स्थिति कुछ इस प्रकार हो गई है कि जब शादी हो जाती है तो बच्चे अलग हो जाते हैं और माता-पिता को उनकी हालत पर छोड़ देते हैं

Read Also : माता-पिता की सेवा व आदर करना परम कर्तव्य

हमें ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए चाहे कितना ही बड़ा परिवार हो अगर सब की विचारधारा एक समान होती है तो वह परिवार उम्र भर साथ रहकर प्यार प्रेम से रह सकता है।

दोस्तों आज का ही है अंतर्राष्ट्रीय माता पिता दिवस के उपलक्ष में हमारा आर्टिकल आपको कैसा लगा।

बताई गई सभी जानकारी आपके लिए बहुत ही सहायता वाली होगी आप इस आर्टिकल को जो भी व्यक्ति घरेलू झगड़े से परेशान हैं उनको जरूर भेजें।

Leave a Reply

You May Also Like

Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Table of Contents Hide Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: नामदीक्षा लेना…

भगवान कौन है?[Bhagwan Kaun Hai]: संत रामपाल जी भगवान है।

Table of Contents Hide भगवान कौन है? दो शक्तियां- सत्य पुरुष और…

Rishi Parashara : पाराशर ऋषि ने अपनी पुत्री के साथ किया संभोग

पाराशर ऋषि भगवान शिव के अनन्य उपासक थे। उन्हें अपनी मां से पता चला कि उनके पिता तथा भाइयों का राक्षसों ने वध कर दिया। उस समय पाराशर गर्भ में थे। उन्हें यह भी बताया गया कि यह सब विश्वामित्र के श्राप के कारण ही राक्षसों ने किया। तब तो वह आग बबूला हो उठे। अपने पिता तथा भाइयों के यूं किए वध का बदला लेने का निश्चय कर लिया। इसके लिए भगवान शिव से प्रार्थना कर आशीर्वाद भी मांग लिया।

Marne Ke Baad Kya Hota Hai: स्वर्ग के बाद इस लोक में जाती है आत्मा!

Table of Contents Hide Marne Ke Baad Kya Hota Hai : मौत…