Happy Doctors Day 2021

Happy Doctors Day 2021: आज का दिन हमारे लिए बहुत ही खास है। क्योंकि आज के दिन हम नेशनल डॉक्टर्स डे (National Doctors Day) मनाते हैं, लोग शिक्षा इसलिए ग्रहण करते हैं कि उनका कोई व्यवसाय शुरू हो जाए या और कहीं कार्य क्षेत्र में सेट हो जाए लेकिन डॉक्टरी एक ऐसा कार्यक्षेत्र है जिसमें व्यक्ति को भगवान के तुल्य दर्जा दिया जाता है।

Happy Doctors Day 2021: डॉक्टर्स डे की शुरुआत कैसे हुई।

राजकीय डॉक्टर दिवस के रूप में हर वर्ष 1 जुलाई अपनी पहचान बनाए हुए हैं। 1991 से राज्य सरकार द्वारा डॉक्टर दिवस की स्थापना की गई। 1 जुलाई को डॉक्टर दिवस मनाया जाता है। भारत के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ बिधान चंद्र रॉय (डॉ. बी सी राय) को श्रद्धांजलि और सम्मान देने के लिए 1 जुलाई को उनकी जयंती और पुण्य तिथि पर डॉक्टर दिवस मनाया जाता है। डॉ बिधान चंद्र रॉय को 4 फरवरी 1981 में उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजा गया।


उन्होंने लंदन से पढ़ाई की उच्च कोटि की शिक्षा प्राप्त कर भारत में सेवाएं देने लगे यूनानी चिकित्सक रहे और शिवानी की शादी होने के साथ ही एक स्वतंत्रता सेनानी के रूप में सविनय अवज्ञा आंदोलन के दौरान महात्मा गांधी जी से जुड़े। बंगाल के मुख्यमंत्री भी बने इसीलिए उन्हें हमेशा याद किया जाता है।

Happy Doctors Day 2021

Happy Doctors Day 2021:हैप्पी डॉक्टर्स डे पर जानिए एक डॉक्टर के क्या कर्तव्य होते हैं।

Happy Doctors Day 2021: दोस्तों डॉक्टर अपने जीवन में खूब बहुत सारे कर्तव्य होते हैं डॉक्टर पेशेंट को अच्छे से देखता है तभी पेशेंट संतोष होता है अगर एक बीमार व्यक्ति एक डॉक्टर की वजह से पूर्ण रूप से ठीक हो जाए तो वह उस डॉक्टर का उम्र भर शुक्रगुजार रहेगा।

डॉक्टर बनने में पढ़ाई पर जो पैसा लगता है वह तो आप सभी को पता ही है इतना पैसा लगाकर जब कोई डॉक्टर बनता है तो उसके परिवार के सदस्यों को भी एक अहम ख़ुशी का एहसास होता है डॉक्टर के अपने परिवार के प्रति भी बहुत सारे कर्तव्य होते हैं जो वह कभी निभा पाता है और कभी नहीं निभा पाता।

Happy Doctors Day 2021: वर्तमान में डॉक्टर का स्तर नीचे जा रहा है, क्यों?

वर्तमान में कुछ ऐसे डॉ हैं जो पैसे देकर या अपने व्यवहार के कारण अपने कार्य क्षेत्र में पेशेंट को संतुष्ट नहीं कर पाते। उनके बोलने का तरीका ही कुछ ऐसा होता है कि व्यक्ति इलाज करवाने से पहले ही घर चला जाता है, कार्य कैसा भी हो हमें हमेशा प्यार प्रेम से व्यवहार करना चाहिए।

कबीर साहिब जी की वाणी है-
वाणी ऐसी बोलिए, जो मन का आपा खोए।
औरन को शीतल करे, आपहु शीतल होय।।

कैंसर की शुरुआत कैसे होती है, और कैसे बचाव करे।

Happy Doctors Day 2021:उन डॉक्टर को हैप्पी डॉक्टर डे जो दिन रात मेहनत करते हैं।

डॉक्टरी लाइन में कुछ ऐसे भी विद्वान डॉक्टर है जो दिन रात मेहनत करते हैं अक्सर ऐसा देखने में आता है कि सुबह से जब शाम के 6:00 बजे ड्यूटी टाइम ऑफ होता है उस समय कुछ ऐसे केस आ जाते हैं कि उनको 2 घंटे 3 घंटे तक एक्स्ट्रा काम करना होता है हालांकि गवर्नमेंट उनको एक्स्ट्रा पैसे भी देती होगी लेकिन सब कुछ पैसों का ही नहीं होता कुछ समय अपने परिवार के लिए होता है। उसमें भी अगर हम काम पर लग जाते हैं तो यह विशेष बात है।

चारो युगों में आते है कबीर परमात्मा

ऐसे डॉक्टर्स की टीम को सलाम करते हैं तहे दिल से, जो किसी पेशेंट को बचाने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं।

Happy Doctors Day 2021: अस्पतालो में हो रही कालाबाजारी को कैसे रोके।

Happy Doctors Day 2021: लगातार कोरोना काल में आ रही न्यूज़ को देखते हुए, पूरी दुनिया सोच में पड़ गई कि डॉक्टर का यह रूप भी हो सकता है जो डॉक्टर अपना कार्य शुरू करने से पहले भगवान को याद करता है वही है। कालाबाजारी का काम करने से पहले ऊपर मुंह उठाकर क्यों नहीं देखता।

जब एक निर्धन परिवार अपने किसी परिवार के सदस्यों को इलाज के लिए हॉस्पिटल में लेकर के जाते हैं तो डॉक्टर उनसे मुंह मांगे पैसे लेते हैं अगर पेशेंट नहीं बच पाता। तो उसके शरीर के अंग निकाल कर के बेच देते हैं।

Also Read : पिता के प्रति पुत्र के कर्तव्य

सोशल मीडिया पर वायरल कुछ वीडियो हमने देखे जिनसे पता चला की कुछ डॉक्टर ऐसे मनमाने तरीके से पेश आ रहे थे कि वह डॉक्टर नहीं हो करके किसी फिल्म में विलेन का काम कर रहे हो।

सभी गलत काम करने वाले डॉक्टर भाइयों से निवेदन कि आपको भी उस परमेश्वर के दरबार में पेश होना है जहां यह आपका दो नंबर का पैसा नहीं जाएगा इसलिए अपना काम भगवान से डरकर करें परमेश्वर की लाठी में आवाज नहीं होती।

Video Credit: LatestLY

Leave a Reply

You May Also Like

Mirabai Story in Hindi: मीरा बाई की जीवनी, मीरा बाई की मृत्यु कैसे हुई

Mirabai Story in Hindi: कृष्ण भक्ति में लीन रहने वाली मीराबाई को राजस्थान में सब जानते ही होंगे। आज हम जानेंगे कि मीराबाई का जन्म कब और कहां हुआ? {Mirabai Story in Hindi} मीराबाई के गुरु कौन थे? कृष्ण भक्ति से क्या लाभ मिला? मीराबाई ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया। गुरु बनाना क्यों आवश्यक है? आइए जानते हैं।

Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Table of Contents Hide Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: नामदीक्षा लेना…

Rishi Parashara : पाराशर ऋषि ने अपनी पुत्री के साथ किया संभोग

पाराशर ऋषि भगवान शिव के अनन्य उपासक थे। उन्हें अपनी मां से पता चला कि उनके पिता तथा भाइयों का राक्षसों ने वध कर दिया। उस समय पाराशर गर्भ में थे। उन्हें यह भी बताया गया कि यह सब विश्वामित्र के श्राप के कारण ही राक्षसों ने किया। तब तो वह आग बबूला हो उठे। अपने पिता तथा भाइयों के यूं किए वध का बदला लेने का निश्चय कर लिया। इसके लिए भगवान शिव से प्रार्थना कर आशीर्वाद भी मांग लिया।

Marne Ke Baad Kya Hota Hai: स्वर्ग के बाद इस लोक में जाती है आत्मा!

Table of Contents Hide Marne Ke Baad Kya Hota Hai : मौत…