Health Benefits Of Giloy juice

Health Benefits Of Giloy juice प्राचीन समय से ही गिलोय को एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। गिलोय एक प्रकार की बेल होती है जो सामान्यतः जंगलों व झाड़ियों में पाई जाती है लेकिन वर्तमान में इस के इतने फायदे होने की वजह से अब लोग गिलोय की बेल को अपने घरों में भी लगाने लगे हैं हालांकि अभी भी कुछ लोग गिलोय की बेल को सही तरीके से पहचान नहीं पाते लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि [Health Benefits Of Giloy juice] गिलोय को पहचानना बहुत ही आसान है क्योंकि इसकी पत्तियों का आकार पान के पत्तों के जैसे होता है और इसका रंग भी गाढ़े हरे रंग का होता है।वर्तमान में गिलोय की बेल को सजावटी पौधे के रूप में भी लोग अपने घरों में लगाने लगे हैं।

Health-Benefits-Of-Giloy-juice


Health Benefits Of Giloy juice आयुर्वेद के अनुसार माने तो गिलोय की बेल जिस पेड़ पर चढ़ती है उस पेड़ के गुणों को भी अपने अंदर समाहित कर लेती है और ऐसा माना जाता है कि नीम के पेड़ पर चढ़ी गिलोय की बेल को औषधि के रूप में प्रयोग करना सर्वोत्तम माना गया है।और इसी कारण की वजह से इसे नीम गिलोय भी कहा जाता है।

READ ALSO Date in India, history, and significance of Mother’s Day

Health Benefits Of Giloy juice: आइए जानते हैं गिलोय के फायदे

Health benefits of Giloy juice :- वर्तमान में लोग कोरोनावायरस की दूसरी लहर से अपने आप को सुरक्षित करने के लिए अपनी इम्यूनिटी पावर को अच्छा करने में लगे हुए हैं हालांकि कोरोनावायरस के तेजी से फैलते संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन भी मार्केट में आ गई है लेकिन वैक्सीनेशन करवाने के बाद भी कई लोगों में कोरोनावायरस से संक्रमित होते देखा गया है।
ऐसे में अच्छी रोग प्रतिरोधक क्षमता ही कोरोनावायरस से लड़ने और आम व्यक्ति को सुरक्षित रखने में मदद कर सकती है तो ऐसी स्थिति में गिलोय ही एक ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो इम्यूनिटी पावर को बनाए रखने में सहायक है। गिलोय की पत्तियों में कैल्शियम, प्रोटीन, फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। अगर आप गिलोय का नियमित इस्तेमाल करते हैं तो यह आपको कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करती है।

READ ALSO Mukesh Ambani Biography

Health Benefits Of Giloy juice: इम्युनिटी

बढ़ाने की बात कर रहा है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गिलोय में ऐसे अनेक फायदे हैं जो आपको बीमारियों से दूर रखने में तो मदद करता ही है साथ में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

गिलोय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट जो फ्री रेडिकल से लड़कर यह कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में व साथ ही कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है।

Health Benefits Of Giloy juice: पाचन तंत्र भी होगा मजबूत

आज सब की लाइफ स्टाइल ऐसी हो गई है कि आमतौर पर सभी लोगों में पाचन संबंधी समस्याओं को देखा गया है जैसे कब्ज एसिडिटी या अपच से परेशान रहते हैं तो गिलोय आपके लिए बहुत कारगर सिद्ध हो सकती है।

ये भी पढ़ेंमहिलाओं को कमजोरी दूर करने के लिए खानी चाहिए

जी हां, गिलोय डाइजेशन से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर रखने में आपकी मदद तो करता ही है साथ में अगर आप गिलोय का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो यह आप की कब्ज और गैस से जुड़ी समस्याओं से भी निजात दिलाएगा और पाचन क्रिया भी आपकी बिल्कुल सही रहेगी।आप गिलोय का सेवन गुड़ या आंवला के साथ कर सकते हैं जिससे आपकी पाचन की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

Health Benefits Of Giloy juice: एनीमिया


वर्तमान में लोगों के शरीर में खून की कमी होने के कारण कई तरह के रोग होने लगते हैं जिनमें एनीमिया सबसे प्रमुख है। एनीमिया से आमतौर पर महिलाएं सबसे ज्यादा पीड़ित रहती है तो एनीमिया से पीड़ित महिलाओं के लिए गिलोय का जूस पीना काफी फायदेमंद रहता है। गिलोय का जूस का सेवन शरीर में खून की कमी को तो दूर करता ही है और आपकी इम्यूनिटी पावर को भी मजबूत बनाता है। अगर आप गिलोय जूस का सेवन घी और शहद के साथ मिलाकर करें तो खून की कमी भी दूर होगी।

Health Benefits Of Giloy juice: खून को साफ करती है गिलोय

गिलोय एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करती है जो झुर्रियों से लड़ने में आपकी मदद तो करेगा ही साथ में आपकी कोशिकाओं को स्वस्थ निरोग रखने में भी गिलोय अपनी अहम भूमिका निभाता है। गिलोय की पत्तियां शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालकर खून को साफ रखने में भी मदद करती है।

भी पढ़ें – इम्युनिटी बढ़ाने में सबसे ज्यादा कारगर उपाय।

Health Benefits Of Giloy juice: डायबिटीज

विशेषज्ञों की मानें तो गिलोय हाइपोग्लाइसेमिक एजेंट की तरह काम करती और टाइप 2 डायबिटीज को भी नियंत्रण रखने में अपनी अहम भूमिका निभाती है। गिलोय का जूस ब्लड शुगर के बढ़ते स्तर को भी कम करती है और इंसुलिन का स्त्राव बढ़ाती है और इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करती है। गिलोय का जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही उपयोगी औषधि है इसका आप जरूर सेवन करें।

ये भी पढ़ें – घर पर चाय बनाकर पीने और मार्केट में क्या फर्क है।

Health Benefits Of Giloy juice: एलर्जी


अगर आप भी किसी भी तरह की एलर्जी से परेशान है जैसे हाथ-पैरों में जलन या स्किन एलर्जी से भी राहत दिलाने में गिलोय अपनी अहम भूमिका निभाती है। जो लोग एलर्जी से परेशान है ऐसे लोग गिलोय की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट तैयार करके उसे सुबह शाम पैरों और हथेलियों पर लगाए। साथ में है ऐसे लोगों के लिए गिलोय का जूस भी बहुत फायदेमंद रहेगा।

ये भी पढ़ेंमहिलाओं को कमजोरी दूर करने के लिए खानी चाहिए 

3 comments
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Also Like

Rishi Parashara : पाराशर ऋषि ने अपनी पुत्री के साथ किया संभोग

पाराशर ऋषि भगवान शिव के अनन्य उपासक थे। उन्हें अपनी मां से पता चला कि उनके पिता तथा भाइयों का राक्षसों ने वध कर दिया। उस समय पाराशर गर्भ में थे। उन्हें यह भी बताया गया कि यह सब विश्वामित्र के श्राप के कारण ही राक्षसों ने किया। तब तो वह आग बबूला हो उठे। अपने पिता तथा भाइयों के यूं किए वध का बदला लेने का निश्चय कर लिया। इसके लिए भगवान शिव से प्रार्थना कर आशीर्वाद भी मांग लिया।

Mirabai Story in Hindi: मीरा बाई की जीवनी, मीरा बाई की मृत्यु कैसे हुई

Mirabai Story in Hindi: कृष्ण भक्ति में लीन रहने वाली मीराबाई को राजस्थान में सब जानते ही होंगे। आज हम जानेंगे कि मीराबाई का जन्म कब और कहां हुआ? {Mirabai Story in Hindi} मीराबाई के गुरु कौन थे? कृष्ण भक्ति से क्या लाभ मिला? मीराबाई ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया। गुरु बनाना क्यों आवश्यक है? आइए जानते हैं।

Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Table of Contents Hide Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: नामदीक्षा लेना…

Kamakhya Temple Mystery: कामाख्या मंदिर का गुप्त रहस्य

Table of Contents Hide Kamakhya Temple Mystery: कामाख्या मंदिर का इतिहास Kamakhya…