international men's day
international men’s day

International Men’s Day 2022: समाज के विकास में पुरुषों और महिलाओं दोनों का महत्वपूर्ण योगदान है. इसे समझते हुए भले ही पूरी दुनिया में महिला सशक्तिकरण (Women Empowerment) की दिशा में अधिक काम हो रहा है, लेकिन पुरुषों की भलाई और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता भी उतनी ही जरूरी है. ऐसे में पुरुषों के मानसिक स्वास्थ्य विकास, उनके सकारात्मक गुणों और लैंगिक समानता के उद्देश्य से हर साल दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस (International Mens Day 2022) मनाया जाता है. वजह यह है कि पुरुष परिवार, समाज और राष्ट्र का एक ऐसा स्तंभ है, जिसके बिना सब कुछ अधूरा है.

International Men’s Day 2022: अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस पर समाज, समुदाय, राष्ट्र, परिवार, दांपत्य और बच्चों की देखभाल में उनके योगदान के लिए लड़कों और पुरुषों को सम्मानित किया जाता है. गौरतलब है कि किसी पुरुष की ताकत उसके चरित्र में होती है. इसके बावजूद हम अक्सर लैंगिक रूढ़िवाद में कैद पुरुषों के बारे में बात नहीं करते हैं. उनके पास रूढ़िवादिता को तोड़ने और समाज, समुदाय और उनसे संबंधित परिवारों में अपने योगदान का जश्न मनाने की भी ताकत होती है. 

International Men’s Day 2022: मनाने की तारीख


International Men’s Day 2022: दुनिया के 60 से अधिक देश अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाते हैं. इसके लिए साल की 19 नवंबर की तारीख तय की गई है. इस दिवस को पुरुषों के कल्याण के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने और पुरुषों के सामने आने वाले मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है.

International Men’s Day 2022: अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस का इतिहास


International Men’s Day 2022: अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाने की मांग सबसे पहले 1923 में की गई थी. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की तर्ज पर 29 फरवरी को पुरुष दिवस मनाने की मांग उठाई गई थी. पुरुष दिवस मनाने के लिए अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और माल्टा में संगठनों को आमंत्रित किया गया था.

अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस का उद्घाटन 1992 में थॉमस ओस्टर ने किया गया था. हालांकि इसकी परिकल्पना एक साल पहले की गई थी. ओस्टर ने दो साल तक इन कार्यक्रमों की मेजबानी की. हालांकि 1995 तक बहुत कम संगठन इन आयोजनों का हिस्सा बने. नतीजतन इसे बंद कर दिया गया. इसके बाद 1999 में त्रिनिदाद और टोबैगो में वेस्ट इंडीज विश्वविद्यालय के इतिहास के प्रोफेसर डॉ जेरोम तिलकसिंह ने इसे फिर से मनाया था.

International Men’s Day 2022 उन्हें इसका जश्न मनाने के लिए अपने पिता की जयंती  को चुना था. इसके बाद उन्होंने सभी को पुरुषों और लड़कों से संबंधित मुद्दों को उठाने के लिए इस दिन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया. हालांकि इसके महत्व के कारण इस दिन को 1999 में त्रिनिदाद और टोबैगो में वेस्ट इंडीज विश्वविद्यालय में इतिहास के व्याख्याता डॉ जेरोम तिलकसिंह द्वारा पुनर्जीवित किया गया.

डॉ तिलकसिंह ने अपने पिता के जन्मदिन 19 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस बतौर मनाने का फैसला किया. एक दशक पहले 1989 में इसी तारीख को त्रिनिदाद और टोबैगो की फुटबॉल टीम ने फुटबॉल विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने के लिए देश को एकजुट किया था.

International Men’s Day 2022: अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस को केवल लिंग के बारे में मनाने के बजाय डॉ. तिलकसिंह ने दुनिया भर में पुरुषों और लड़कों को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर विचार करने के लिए इसे प्रचारित किया.हर साल 19 नवंबर को पड़ने वाला यह दिवस मोवेंबर से भी मेल खाता है. इस दिन पुरुष या मो ब्रदर्स शेविंग से बचते हैं और पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए पैसे जुटाने के लिए अपनी मूंछें और दाढ़ी बढ़ाते हैं.

International Men’s Day 2022: पुरुष दिवस का महत्व और इससे जुड़ा जश्न


International Men’s Day 2022: यह दिन पुरुषों की भलाई और स्वास्थ्य, उनके यौन संघर्षों और उन सामाजिक स्थितियों पर बोलने के लिए समर्पित है. इस दिन उनके साथ होने वाले भेदभाव के बारे में बात की जाती है और बेहतर लैंगिक संबंध बनाने का वादा किया जाता है. इस दिवस का समग्र उद्देश्य पुरुषों के बारे में बुनियादी मानवीय मूल्यों और जागरूकता को बढ़ावा देना है.

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस छह स्तंभों पर केंद्रित है जो सकारात्मक पुरुष रोल मॉडल गढ़ने के प्रतिमान करार दिए जा सकते हैं. यह समाज, समुदाय, परिवार, दांपत्य, बच्चों देखभाल और पर्यावरण में पुरुषों के योगदान का जश्न मनाने पर भी ध्यान केंद्रित करता है. International Men’s Day 2022

तीसरा स्तंभ पुरुषों के स्वास्थ्य और सामाजिक, भावनात्मक, शारीरिक और आध्यात्मिक भलाई का ख्याल रखने का वादा करता है. यह कई क्षेत्रों में उनके द्वारा सामना किए जाने वाले भेदभाव पर भी प्रकाश डालता है.

अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस लैंगिक संबंधों पर जागरूकता पैदा करता है और लैंगिक समानता को बढ़ावा देने पर जोर देता है. यह एक बेहतर और सुरक्षित दुनिया बनाने का भी वादा करता है, जहां हर प्राणी अपनी पूरी क्षमता से फल-फूल सकता है. अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस में मानसिक स्वास्थ्य, मर्दानगी की गलत व्याख्या, पुरुष आत्महत्या, पुरुषों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देना, लिंग संबंधों में सुधार जैसे कुछ नाम शामिल हैं. 

कैसे हुई अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस की शुरुआत?


वेस्ट इंडीज विश्वविद्यालय के जेरोम टीलकसिंह ने 1999 में त्रिनिदाद और टोबैगो में इस दिन को पुनर्जीवित किया। उन्होंने महसूस किया कि जहां पिताओं का सम्मान करने का एक दिन था, वहीं उन पुरुषों का सम्मान करने का कोई दिन नहीं था जिनके बच्चे नहीं थे या जो युवा लड़के थे और किशोर। टीलकसिंह ने सकारात्मक पुरुष रोल मॉडल के महत्व को पहचाना, क्योंकि उनके पिता उनके लिए एक उत्कृष्ट उदाहरण थे।

उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाने के लिए 19 नवंबर को चुना, जिस दिन एक स्थानीय फुटबॉल टीम ने विश्व कप के साथ-साथ अपने पिता के जन्मदिन के लिए अर्हता प्राप्त करने के अपने प्रयासों में अपने देश को एकजुट किया।

■ यह भी पढ़ें: Children’s Day: Latest Quotes & wishes, Poem & Images

International Men’s Day 2022: टीलकसिंह के पुनरुत्थान के बाद से, इस दिन ने पुरुष पहचान के सकारात्मक पहलुओं को बढ़ावा देने में मदद की है। इस परिकल्पना पर कि पुरुष नकारात्मक लिंग रूढ़िवादिता की तुलना में सकारात्मक भूमिका मॉडल के प्रति अधिक रचनात्मक प्रतिक्रिया करते हैं। दिन का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के साथ प्रतिस्पर्धा करना नहीं है, बल्कि पुरुषों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ सकारात्मक मर्दानगी के महत्व पर जोर देना है।

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2022: उद्देश्य


समाज में पुरुषों के सकारात्मक योगदान को पहचाना और मनाया जाना चाहिए; पुरुषों के भेदभाव को उजागर किया जाना चाहिए; लैंगिक समानता और लैंगिक संबंधों में सुधार किया जाना चाहिए, और एक सुरक्षित और बेहतर दुनिया का निर्माण किया जाना चाहिए। अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस पहली बार 1999 में मनाया गया था।

■ यह भी पढ़ें: Guru Nanak Jayanti: कौन हैं गुरु नानक देव, जानें उनके जीवन से जुड़ी ये रहस्यमयी बातें

You May Also Like

Class 10th & 12th Exam: सीबीएसई ने 10वीं-12वीं की परीक्षा को लेकर लिया ये बड़ा फैसला

Table of Contents Hide इन छात्रों को होगा फायदा Class 10th, 12th…

Rishi Parashara: पाराशर ऋषि ने अपनी पुत्री के साथ किया….

पाराशर ऋषि भगवान शिव के अनन्य उपासक थे। उन्हें अपनी मां से पता चला कि उनके पिता तथा भाइयों का राक्षसों ने वध कर दिया। उस समय पाराशर गर्भ में थे। उन्हें यह भी बताया गया कि यह सब विश्वामित्र के श्राप के कारण ही राक्षसों ने किया। तब तो वह आग बबूला हो उठे। अपने पिता तथा भाइयों के यूं किए वध का बदला लेने का निश्चय कर लिया। इसके लिए भगवान शिव से प्रार्थना कर आशीर्वाद भी मांग लिया।

Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Table of Contents Hide Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: नामदीक्षा लेना…

Mirabai Story in Hindi: मीरा बाई की जीवनी, मीरा बाई की मृत्यु कैसे हुई

Mirabai Story in Hindi: कृष्ण भक्ति में लीन रहने वाली मीराबाई को राजस्थान में सब जानते ही होंगे। आज हम जानेंगे कि मीराबाई का जन्म कब और कहां हुआ? {Mirabai Story in Hindi} मीराबाई के गुरु कौन थे? कृष्ण भक्ति से क्या लाभ मिला? मीराबाई ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया। गुरु बनाना क्यों आवश्यक है? आइए जानते हैं।