khira-khane-ke-fayde
khira-khane-ke-fayde

khira khane ke fayde: दोस्तों प्रकृति ने हमें ऐसी वस्तुएं प्रधान की है जिसके लिए हम प्रकृति का जितना धन्यवाद करें उतना कम है हमें खाने पीने के लिए बहुत ही अच्छी वस्तुएं प्राप्त हुई है लेकिन फिर भी लोग कचरा (नशीली वस्तुएं, मांस, अंडा, शराब) खाना पीना पसंद करते हैं। (Khira Khane ke Fayde)
आज की इस घड़ी में हम आपके लिए शरीर को हर प्रकार से स्वस्थ रखने वाले सब्जी लेकर आए हैं जिसको हम रोजमर्रा की जिंदगी में काम में लेते हैं तो कभी भूल जाते हैं।

Khira Khane ke Fayde: आज हम आपके लिए खीरा लेकर आए हैं जिसको सलाद में सब्जी में शामिल किया जाता है शरीर को बहुत ही फायदेमंद पहुंचाने वाले खीरे के बारे में हम आज आपको बताएंगे।

जाने khira khane ke fayde इसके फायदे खीरा बॉडी को हाइड्रेट करता हैं, खीरे में पानी की मात्रा 95% तक होती हैं जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के साथ शरीर को डिटॉक्स करने में भी काफी मददगार हैं।

khira khane ke fayde : एनर्जी भरपूर मात्रा में

khira khane ke fayde : एनर्जी भरपूर मात्रा में 

विटामिन युक्त खीरा खाने से पूरे दिन शरीर को एनर्जी मिलती हैं। खीरा खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर तो कम होता ही हैं व ह्रदय संबंधित रोग भी दूर होते हैं।

khira khane ke fayde : वजन घटाने में भी हैं मददगार

Khira Khane ke Fayde: वजन घटाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता हैं कैलोरी इनटेक में कमी और ऐसे में खीरा बहुत मददगार हैं। खीरे में कैलोरी ना के बराबर होती हैं। खीरे को आप अपनी डाइट में सलाद व डीटॉक्स ड्रिंक के रूप में भी कर सकते हैं यह आपके लिए काफी मददगार हो सकता हैं।

khira khane ke fayde
khira khane ke fayde

khira khane ke fayde : कोलेस्ट्रोल लेवल भी रहता हैं कंट्रोल

Khira Khane ke Fayde: खीरे में कोलेस्ट्रोल बिल्कुल नहीं होता और खीरे में मौजूद स्ट्रेरोल तत्व कोलेस्ट्रोल को कम करने में काफी मददगार हैं। जिन लोगों को दिल की बीमारी है उन्हें प्रतिदिन एक खीरा अवश्य खाना चाहिए।

यह भी पढ़ें –पिंपल और दाग-धब्बों को बाय बाय

khira khane ke fayde: पाचन तंत्र भी रहता हैं सही 

Khira Khane ke Fayde: खीरे में मौजूद खीरे में फाइबर अधिक मात्रा में मौजूद रहता हैं। खीरा कब्ज से मुक्ति दिलाने के साथ पेट से जुड़ी हर समस्या से निजात दिलाता हैं।

khira khane ke fayde: किडनी स्टोन में भी मिलेगी राहत 

खीरा ककड़ी खाने के फायदे Kheera khane ke fayde hindi

खीरे का प्रतिदिन सेवन करने से पथरी की समस्या से बचा जा सकता हैं। खीरा पित्त और किडनी की पथरी से बचाए रखता हैं। खीरे के रस को दिन में दो-तीन बार पीना फायदेमंद है। 

khira khane ke fayde: कैंसर से भी बचाव 

प्रतिदिन खीरा खाने से कैंसर का खतरा भी होता हैं कम। खीरे में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो  कैंसर की रोकथाम करने में काफी मददगार हैं।

khira khane ke fayde: ब्लड प्रेशर 

हाई ब्लड प्रेशर से राहत पाने के लिए आपको खीरे का प्रतिदिन सेवन करना चाहिए। इसमें पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती हैं जिससे शरीर को ठंडा रखने में भी मदद मिलती हैं।

Video Credit : Acharya Balkrishna khira khane ke fayde

khira khane ke fayde: पीरियड के दर्द को करें दूर 

Khira Khane ke Fayde: जिन लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं वह दही में खीरे को मैश करके उसमें पुदीना, काला नमक काली मिर्च, जीरा, हींग डालकर खाएं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। 

khira khane ke fayde: मुंह की दुर्गंध होगी दूर 

हर रोज दांत साफ करने के बाद भी मुंह से दुर्गंध आती हैं तो मुंह में एक खीरे का टुकड़ा रख लें। इससे सारे जीवाणु मर जाएंगे और मुंह की दुर्गंध दूर होगी।

khira khane ke fayde: त्वचा को निखारने में भी हैं मददगार

Khira Khane ke Fayde: खीरा खाने या खीरे का रस चेहरे पर लगाने से टैनिंग, सनबर्न, रैशेस जैसी त्वचा की समस्याओं को दूर किया जा सकता हैं। साथ ही खीरा चेहरे पर नमी बनाए रखता हैं। जिससे आप गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम से बचे रहते हैं।

ये भी पढ़ें – 7 Benifits of Lemon

ये भी पढ़ें – पसीना सेहत के लिए कितना अच्छा या बुरा? 

khira khane ke fayde:

khira khane ke fayde

Khira Khane ke Fayde: खीरे में पानी की मात्रा अधिक होने के कारण इसे खाने के बाद पेट भारी लगता है. पेट में भारीपन होने के कारण आपको लेटने में दिक्कत होती है और हाजमा खराब लगता है. जिससे आपको आराम से सोने में दिक्कत होती है. जिन लोगों को पाचन से संबंधित परेशानी होती है, उन्हें खीरा खाने से परहेज करना चाहिए.

khira khane ke fayde: दोस्तों उपरोक्त दी गई जानकारी हमने निजी डॉक्टर के विचार से आप सबके साथ शेयर की है अगर आपका किसी प्रकार की कोई खीरे के आर्टिकल से रिलेटेड कोई सुझाव हो तो आप हमें कमेंट में अपने विचार जरूर बताएं।

दी गई जानकारी सही नहीं लगे तो आप जी अपने डॉक्टर की सलाह लेकर अपने जीवन में खीरे को जरूर शामिल करें।

धन्यवाद

4 comments

Leave a Reply

You May Also Like

World Health Day: 7 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है विश्व स्वास्थ्य दिवस? जानिए इतिहास और उद्देश्य

World Health Day: वर्ल्ड हेल्थ डे यानी विश्व स्वास्थ्य दिवस जो आज…

Workout For Women’s: महिलाएं घर पर ही सिर्फ 10 मिनट करें ये 5 वर्कआउट

Table of Contents Hide 10 मिनट के फुल बॉडी वर्कआउट के फायदे1.…

Face pack for pimples: पिंपल और दाग-धब्बों को बाय बाय, बस बेसन में मिलाकर लगाएं यह चीज

Table of Contents Hide पिंपल्स के लिए 8 DIY फेस पैकफेस पर…

International Tea Day: Date, theme, history and significance

Table of Contents Hide International Tea Day: इतिहासInternational Tea Day: तिथि International Tea…