mahatma-gandhi-death-anniversary-2021
Mahatma Gandhi Death Anniversary 2021: गांधीजी का प्रेरणादायक संदेश

 

Mahatma Gandhi Death Anniversary 2021 आज के दिन 30 जनवरी 1948 ईस्वी को नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी जी की हत्या कर दी थी महात्मा जी पंचतत्व में विलीन हो गए थे। आज शहीद दिवस है। गांधीजी की पुण्यतिथि पर  शहीद दिवस मनाया जाता है देश और दुनिया आज  राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी को उनकी पुण्यतिथि पर याद कर रहा है.

लो आज उन्हें हृदय से याद करते हैं और विषम परिस्थितियों में गांधी जी के विचारों का अनुसरण करते हैं इससे उनकी मुश्किल आसान हो जाती है कई मौकों पर लोगों को यह कहते सुना है कि सिर्फ गांधी जी के विचारों को फॉलो करने से उनके जीवन में व्यापक बदलाव हुआ है गांधी जी को बापू महात्मा और राष्ट्रपिता समेत कई नामों से पुकारा जाता है गांधी जी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 ईस्वी को गुजरात राज्य के पोरबंदर शहर में हुआ गांधी जी ने सत्य और अहिंसा के बल पर न केवल हिंदुस्तानी को ब्रिटिश हुकूमत की चुंगल से आजाद करवाया बल्कि देश के पुनरुत्थान में अहम भूमिका निभाई है गांधी जी के विचारों का देश के लोग पालन करते हैं उनके बताए रास्ते पर चलने से प्रगति की राह पर अग्रसर होते हैं गांधी जी का देश को आजाद करवाने में अहम भूमिका रही है गांधीजी शांतिप्रिय व्यक्ति थे इन के पद चिन्हों पर चलकर व्यक्ति अपने जीवन में कामयाब हो सकता है।

 मार्टिन लूथर किंग ने कहा – गांधी मेरे मार्गदर्शक हैं

एक बार मेरिडियन होटल में खादी का कुर्ता-पायजामा पहने किंग्सले आए थे  वो बता रहे थे कि उन्हें समझ नहीं आया था कि उनकी आंखों से क्यों आंसू बहने लगे थे। वे रुक ही नहीं रहे थे। कुछ ऐसी ही हालत अमेरिका में अश्वेतों के अधिकारों के लिए जीवन पर्यंत संघर्ष करने वाले मार्टिन लूथर किंग जूनियर की भी हुई थी। वे 1959 में अपनी पत्नी के साथ राजघाट और गांधी स्मृति पहुंचे थे। दोनों स्थानों पर पहुंचने के बाद उनकी और उनकी पत्नी कोरेटा किंग की आंखें नम हुई थीं। बाद में किंग से पत्रकारों ने आंसुओं के बारे में पूछा तो मार्टिन लूथर किंग ने जवाब दिया, ‘गांधी मेरे मार्गदर्शक हैं। मैं गांधी के दिखाए सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलकर ही अमेरिका में दबे-कुचले अश्वेतों के पक्ष में संघर्ष कर पाता हूं। मैं बाकी देशों में एक पर्यटक के रूप में जाता हूं, पर भारत को गांधी की वजह से तीर्थ स्थल मानता हूं।’ आज भी किंग के देश अमेरिका के कुछ नौजवान नागरिक गांधी स्म़ृति में आए हैं। इनमें एक अश्वेत कन्या मौली वेगमोर भी है। मौली गांधी को अपने कॉलेज के दिनों से पढ़ने लगी थी। उसने एक बार अश्वेत नेता डेसमंड टुटू के गांधी को लेकर विचार पढ़े तो उसकी जिज्ञासा बढ़ती ही चली गई।

 

 mahatma-gandhi-death-anniversary-2021

 

 

Rajasthan Dairy Recruitment 2021: राजस्थान डेयरी भर्ती 2021 मे 503 पदों पर भर्ती

आइए जानते हैं महात्मा गांधी जी के अनमोल विचार जिन्हें अपनाने से व्यक्ति की जिंदगी बदल सकती है।

1 व्यक्ति को अपने चरित्र की शुद्धि रखनी चाहिए ज्ञान पाने का उद्देश्य चरित्र की शुद्धि होना चाहिए। मनुष्य को जो भी ज्ञान प्राप्त होता है उस पर अमल करना चाहिए।

2 कोई गलती करना कोई भूल करना पाप है लेकिन उससे छुपाना उससे भी बड़ा पाप है

3 काम की अधिकता नहीं बल्कि अनियमितता व्यक्ति को मार डालती है इसका अर्थ है की हो सकता है आपके पास काम अधिक हो लेकिन उसे व्यवस्थित रखें व्यवस्थित होगा। तो हर काम समय पर करके इंसान अपने लिए भी समय निकाल सकता है इससे व्यक्ति को टेंशन भी नहीं रहेगी।

4 कमजोर व्यक्ति कभी किसी की तारीफ भी नहीं कर सकता है क्योंकि उसमें बुद्धि का ह्रास होता है।

5 अहिंसा मानवता के लिए सबसे बड़ी ताकत है यह आदमी द्वारा तैयार विनाश के ताकतवर हथियार से अधिक शक्तिशाली है अहिंसा से बड़े से बड़े मसले को शांति से समाधान किया जा सकता है।

6 कुछ लोग सफलता के सपने देखते हैं और कुछ लोग जाते हैं और कड़ी मेहनत करते हैं अगर आप अपने लक्ष्य पर दृढ़ हो तो मेहनत करते रहो मेहनत से ही सफलता मिलेगी।

7 कमजोर व्यक्ति कभी किसी को माफ नहीं कर सकते हैं क्षमा करना तो ताकतवर व्यक्ति की विशेषता है।

 

8 मेरा धर्म सत्य और अहिंसा पर आधारित है सत्य मेरा भगवान है और अहिंसा उसे पाने का साधन है।

 

9 पैसा अपने आप में बुरा नहीं है उसे गलत तरीके से प्रयोग करना बुरा है किसी ना किसी रूप में पैसों की जरूरत हमेशा रहती है उसका सही तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए।

Shocking visuals: Glacier breaks in Uttarakhand’s Chamoli, several feared dead

Mahatma Gandhi Death Anniversary 2021: गांधीजी का प्रेरणादायक संदेश

Leave a Reply

You May Also Like

Marne Ke Baad Kya Hota Hai: स्वर्ग के बाद इस लोक में जाती है आत्मा!

Table of Contents Hide Marne Ke Baad Kya Hota Hai : मौत…

Kalyug Ka Ant : कलयुग के अंत में क्या होगा?

Table of Contents Hide Kalyug Ka Ant: वर्तमान में कलयुग कितना बीत…

Mirabai Story in Hindi: मीरा बाई की जीवनी, मीरा बाई की मृत्यु कैसे हुई

Mirabai Story in Hindi: कृष्ण भक्ति में लीन रहने वाली मीराबाई को राजस्थान में सब जानते ही होंगे। आज हम जानेंगे कि मीराबाई का जन्म कब और कहां हुआ? {Mirabai Story in Hindi} मीराबाई के गुरु कौन थे? कृष्ण भक्ति से क्या लाभ मिला? मीराबाई ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया। गुरु बनाना क्यों आवश्यक है? आइए जानते हैं।

Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Table of Contents Hide Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: नामदीक्षा लेना…