Mahatma Gandhi Death Anniversary: महात्मा गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में 2 अक्टूबर को पूरे देश में गांधी जयंती मनाई जाती है। ‘बापू’ के नाम से लोकप्रिय गांधी जी के सिद्धांत अहिंसा और सत्याग्रह पर आधारित थे। अहिंसा, सत्य, शांति और उच्च नैतिक मानकों में उनके अटूट विश्वास ने उन्हें एक बहुत प्रभावी स्वतंत्रता आंदोलन का नेता बना दिया।

 

mahatma-gandhi-death-anniversary-2021
Mahatma Gandhi Death Anniversary: गांधीजी का प्रेरणादायक संदेश

Mahatma Gandhi Death Anniversary आज के दिन 30 जनवरी 1948 ईस्वी को नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी जी की हत्या कर दी थी महात्मा जी पंचतत्व में विलीन हो गए थे। आज शहीद दिवस है। गांधीजी की पुण्यतिथि पर  शहीद दिवस मनाया जाता है देश और दुनिया आज  राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी को उनकी पुण्यतिथि पर याद कर रहा है.

लो आज उन्हें हृदय से याद करते हैं और विषम परिस्थितियों में गांधी जी के विचारों का अनुसरण करते हैं इससे उनकी मुश्किल आसान हो जाती है कई मौकों पर लोगों को यह कहते सुना है कि सिर्फ गांधी जी के विचारों को फॉलो करने से उनके जीवन में व्यापक बदलाव हुआ है गांधी जी को बापू महात्मा और राष्ट्रपिता समेत कई नामों से पुकारा जाता है गांधी जी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 ईस्वी को गुजरात राज्य के पोरबंदर शहर में हुआ गांधी जी ने सत्य और अहिंसा के बल पर न केवल हिंदुस्तानी को ब्रिटिश हुकूमत की चुंगल से आजाद करवाया बल्कि देश के पुनरुत्थान में अहम भूमिका निभाई है गांधी जी के विचारों का देश के लोग पालन करते हैं उनके बताए रास्ते पर चलने से प्रगति की राह पर अग्रसर होते हैं गांधी जी का देश को आजाद करवाने में अहम भूमिका रही है गांधीजी शांतिप्रिय व्यक्ति थे इन के पद चिन्हों पर चलकर व्यक्ति अपने जीवन में कामयाब हो सकता है।

 मार्टिन लूथर किंग ने कहा – गांधी मेरे मार्गदर्शक हैं

एक बार मेरिडियन होटल में खादी का कुर्ता-पायजामा पहने किंग्सले आए थे  वो बता रहे थे कि उन्हें समझ नहीं आया था कि उनकी आंखों से क्यों आंसू बहने लगे थे। वे रुक ही नहीं रहे थे। कुछ ऐसी ही हालत अमेरिका में अश्वेतों के अधिकारों के लिए जीवन पर्यंत संघर्ष करने वाले मार्टिन लूथर किंग जूनियर की भी हुई थी। वे 1959 में अपनी पत्नी के साथ राजघाट और गांधी स्मृति पहुंचे थे। दोनों स्थानों पर पहुंचने के बाद उनकी और उनकी पत्नी कोरेटा किंग की आंखें नम हुई थीं। बाद में किंग से पत्रकारों ने आंसुओं के बारे में पूछा तो मार्टिन लूथर किंग ने जवाब दिया, ‘गांधी मेरे मार्गदर्शक हैं। मैं गांधी के दिखाए सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलकर ही अमेरिका में दबे-कुचले अश्वेतों के पक्ष में संघर्ष कर पाता हूं। मैं बाकी देशों में एक पर्यटक के रूप में जाता हूं, पर भारत को गांधी की वजह से तीर्थ स्थल मानता हूं।’ आज भी किंग के देश अमेरिका के कुछ नौजवान नागरिक गांधी स्म़ृति में आए हैं। इनमें एक अश्वेत कन्या मौली वेगमोर भी है। मौली गांधी को अपने कॉलेज के दिनों से पढ़ने लगी थी। उसने एक बार अश्वेत नेता डेसमंड टुटू के गांधी को लेकर विचार पढ़े तो उसकी जिज्ञासा बढ़ती ही चली गई।

Mahatma Gandhi Death Anniversary: गांधीजी का प्रेरणादायक संदेश

 

 mahatma-gandhi-death-anniversary-2021

 

 

Rajasthan Dairy Recruitment 2021: राजस्थान डेयरी भर्ती 2021 मे 503 पदों पर भर्ती

आइए जानते हैं महात्मा गांधी जी के अनमोल विचार जिन्हें अपनाने से व्यक्ति की जिंदगी बदल सकती है।

1 व्यक्ति को अपने चरित्र की शुद्धि रखनी चाहिए ज्ञान पाने का उद्देश्य चरित्र की शुद्धि होना चाहिए। मनुष्य को जो भी ज्ञान प्राप्त होता है उस पर अमल करना चाहिए।

2 कोई गलती करना कोई भूल करना पाप है लेकिन उससे छुपाना उससे भी बड़ा पाप है

3 काम की अधिकता नहीं बल्कि अनियमितता व्यक्ति को मार डालती है इसका अर्थ है की हो सकता है आपके पास काम अधिक हो लेकिन उसे व्यवस्थित रखें व्यवस्थित होगा। तो हर काम समय पर करके इंसान अपने लिए भी समय निकाल सकता है इससे व्यक्ति को टेंशन भी नहीं रहेगी।

4 कमजोर व्यक्ति कभी किसी की तारीफ भी नहीं कर सकता है क्योंकि उसमें बुद्धि का ह्रास होता है।

5 अहिंसा मानवता के लिए सबसे बड़ी ताकत है यह आदमी द्वारा तैयार विनाश के ताकतवर हथियार से अधिक शक्तिशाली है अहिंसा से बड़े से बड़े मसले को शांति से समाधान किया जा सकता है।

6 कुछ लोग सफलता के सपने देखते हैं और कुछ लोग जाते हैं और कड़ी मेहनत करते हैं अगर आप अपने लक्ष्य पर दृढ़ हो तो मेहनत करते रहो मेहनत से ही सफलता मिलेगी।

7 कमजोर व्यक्ति कभी किसी को माफ नहीं कर सकते हैं क्षमा करना तो ताकतवर व्यक्ति की विशेषता है।

 

8 मेरा धर्म सत्य और अहिंसा पर आधारित है सत्य मेरा भगवान है और अहिंसा उसे पाने का साधन है।

 

9 पैसा अपने आप में बुरा नहीं है उसे गलत तरीके से प्रयोग करना बुरा है किसी ना किसी रूप में पैसों की जरूरत हमेशा रहती है उसका सही तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए।

 

 

Mahatma Gandhi Death Anniversary महात्मा गांधी जयंती पर कैसे तैयार करें भाषण

Mahatma Gandhi Death Anniversary: यह दिन पूरे देश में मनाया जाता है और इसे राष्ट्रीय अवकाश के रूप में चिह्नित किया जाता है। इस दिन को चिह्नित करने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। महात्मा गांधी जी को याद करने के लिए स्कूल और कॉलेज विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे निबंध लेखन, भाषण पाठ आदि की मेजबानी करके दिन मनाते हैं। इस विशेष अवसर पर, हम गांधी जयंती मनाने के लिए स्कूली बच्चों और शिक्षकों के लिए कुछ भाषण और निबंध विचार लेकर आए हैं।

भाषण के लिए जरूरी टिप्स

1. अपने निबंध/भाषण को स्पष्ट और संक्षिप्त रखें।
2. किसी भी त्रुटि से बचने के लिए भाषण का 2-3 बार अभ्यास करें।
3. इसे सरल रखें ताकि दर्शक समझ सकें
4. कुशलता से बात करें और आश्वस्त रहें।
5. उन शब्दों को लिखें जिन्हें आप जोश और उत्साह के साथ बोल सकते हैं।

इस तरह तैयार करें भाषण

1. यहाँ उपस्थित सभी को सुप्रभात, आज गांधी जयंती के विशेष अवसर पर हम स्वतंत्रता के वीर और आदर्शवादी नेता महात्मा गांधी जी को याद करते हैं। इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मान्यता प्राप्त है और इसे बड़े उत्साह और जोश के साथ मनाया जाता है। 2 अक्टूबर का दिन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आज ही के दिन गुजरात के पोरबंदर में गांधी जी का जन्म हुआ था। उनका पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी है। ब्रिटिश शासन के खिलाफ भारतीय स्वतंत्रता में उनके प्रमुख योगदान ने लोगों को उन्हें ‘बापू, राष्ट्रपिता’ और गांधी जी के रूप में संबोधित किया। उन्होंने अपने पवित्र, विचारशील, शांतिपूर्ण और अहिंसा नैतिकता और मूल्यों के माध्यम से दुनिया को प्रेरित किया।

2. सुप्रभात शिक्षकों, छात्रों और मेरे प्यारे दोस्तों, आज हम अपने देश के नेता महात्मा गांधी की जयंती मनाने के लिए एकत्र हुए हैं। उनका जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। उन्होंने अंग्रेजों से देश की स्वतंत्रता प्राप्त करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई। आज हम सभी के लिए एक अवसर है, महानतम नेता को याद करने और उन्हें श्रद्धांजलि देने का, जिन्होंने देश की भलाई के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी।

You May Also Like

Class 10th & 12th Exam: सीबीएसई ने 10वीं-12वीं की परीक्षा को लेकर लिया ये बड़ा फैसला

Table of Contents Hide इन छात्रों को होगा फायदा Class 10th, 12th…

Rishi Parashara: पाराशर ऋषि ने अपनी पुत्री के साथ किया….

पाराशर ऋषि भगवान शिव के अनन्य उपासक थे। उन्हें अपनी मां से पता चला कि उनके पिता तथा भाइयों का राक्षसों ने वध कर दिया। उस समय पाराशर गर्भ में थे। उन्हें यह भी बताया गया कि यह सब विश्वामित्र के श्राप के कारण ही राक्षसों ने किया। तब तो वह आग बबूला हो उठे। अपने पिता तथा भाइयों के यूं किए वध का बदला लेने का निश्चय कर लिया। इसके लिए भगवान शिव से प्रार्थना कर आशीर्वाद भी मांग लिया।

भगवान कौन है?[Bhagwan Kaun Hai]: संत रामपाल जी भगवान है।

Table of Contents Hide भगवान कौन है? दो शक्तियां- सत्य पुरुष और…

Marne Ke Baad Kya Hota Hai: स्वर्ग के बाद इस लोक में जाती है आत्मा!

Table of Contents Hide Marne Ke Baad Kya Hota Hai: मौत के…