rajasthan-budget-2021
rajasthan budget 2021 22 pdf in hindi

Rajasthan budget 2021 कांग्रेस के चार विधायकों के नाम पर खोले जाएंगे कन्या स्कूल, साथ ही किसानों के लिए…मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजस्थान का 2021-22 का बजट पेश कर रहे हैं।जो किसानों के हित मे होगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वित्त मंत्री के रूप बजट भाषण की शुरुआत कोरोना से की। उन्होंने कहा कि कोरोना में हमारा एक वर्ष सबके लिए कठिनाईयों भरा और वो हमारे लिए मुश्किल दौर था।

Rajasthan budget 2021 कोरोना की शुरुआत से ही निरंतर मॉनिटरिंग की गई। कुशल प्रबंधन किया गया। इसकी प्रशंसा पूरे देश में हुई है।उन्होंने कहा कि मैंने स्वयं वीसी से राजनीतिक दलों, विधायकों, मीडिया बंधुओं, धर्म गुरुओं आदि से संपर्क किया। कोई कमी नहीं रह जाए, इसके कारण कोरोना नियंत्रण के मानकों में राज्य बेहतर स्थिति में रहा है।

Rajasthan budget 2021 कोविड जांच भी सुनिश्चित की गई। मानव धर्म निभाते हुए हमारा संकल्प था कि कोई भूखा न सोए। ऐसा हम संकल्प पूरा कर पाए। कोरोना कम हुआ, लेकिन खत्म नहीं हुआ। थड़ी ठेले लगाने वाले व छोटे व्यापारियों पर संकट कम नहीं हुआ है। मैं विशेष कोविड पैकेज की घोषणा करता हूं। आगामी वर्ष में अंतिम किश्त के रूप में ऐसे परिवारों को 1000 रुपए प्रत्येक के लिए घोषणा करता हूं।

Rajasthan budget 2021: साथ ही प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बजट भाषण में चार दिवंगत विधायकों के क्षेत्र में उनके नाम से कन्या कॉलेज खोलने की घोषणा की। इनमें राजसमंद में किरण माहेश्वरी कन्या कॉलेज राजसमंद, गजेंद्र सिंह कन्या कॉलेज भिंडर, सुजानगढ में मास्टर भंवरलाल कन्या कॉलेज, गंगापुर में कैलाश त्रिवेदी कन्या कॉलेज खोले जाएंगे।

इसके अलावा अशोक गहलोत ने कहा कि किसानों के लिए कृषि बजट अलग से पेश किया जाएगा।किसानों के लिए ऋण माफी के संबंध में वन टाइम सेटल योजना से ऋण माफ कराए जाएंगे। किसानों को 16 हजार करोड़ रुपए के ब्याज मुक्त ऋण वितरित किए जाएंगे। इस योजना में 21-22 में 3 लाख किसानों को जोड़ा जाएगा। इसमें कृषि पालकों व पशु पालकों को भी शामिल किया जाएगा।

Rajasthan budget 2021: अशोक गहलोत ने अब तक घोषणा की

प्रदेश में बाड़मेर, दांतारामगढ़, सीकर, शिवाना-बाड़मेर, सपोटरा, कटोरी हिंडौन, करौली सहित 30 नए पीएचसी जल्द खोले जाएंगे। 50 अन्य प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को क्रमोन्नत किया जाएगा। कुछ सामूदायिक स्वास्थ्य केंद्र खोले जाएंगे।

37400 आंगनवाड़ी केंद्रों, अंग्रेजी स्कूलों में फर्नीचर उपलब्ध कराए जाएंगे। 50 सरकारी स्कूल खुलेंगे व 100 स्कूल क्रमोन्नत हों जाएंगे। शांति, अहिंसा प्रकोष्ठ को शांति व अहिंसा निदेशालय में बदला जाएगा। सभी संभागों में विशेष योग्यजन आवासीय स्कूल खुल जाएगे। जोधपुर व जयपुर में इसी तरह के दो नए महाविद्यालय खोलेनंगे।

Rajasthan budget 2021: शुद्ध खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने

प्रदेशवासियों को शुद्ध खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए शुद्ध के लिए युद्ध अभियान निरंतर चलाने के लिए डायरेक्ट रेट ऑफ फूड सेफ्टी बनाने की घोषणा। इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड की घोषणा- पांच लाख को ब्याज मुक्त लोन दिया जाएगा। लघु उद्यमियों को 50 करोड़ रुपए की ब्याज सब्सिडी दी जाएगी। पांच लाख रुपए प्रति स्टार्टअप सहायता दी जाएगी।

विद्यार्थियों को शिक्षण सामग्री सहित कई सुविधाओं की घोषणा। पाठ्यपुस्तक व स्कूल यूनिफॉर्म निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। एसएमएस कॉलेज में पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग, न्यूरोलौजी विभाग, आंकोलॉजी विभाग खोले जाएंगे। हार्ट लंग व टर्मरिक सुविधाओं का विस्तार भी किया जाएगा। जोधपुर में रीजनल कैंसर सेंटर की स्थापना होगी।

For PDF Click Here

गहलोत ने कहा कि कार्य परिश्रम से ही सफल होते हैं, इसी भावना से हमारी सरकार ने काम किया है। हमने दो साल में जनघोषणा के आधे से अधिक वादे पूरे किए हैं।

Rajasthan budget 2021: 3500 करोड़ रुपए की लागत से यूनिवर्सल हैल्थ योजना

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य- हमारे नवाचारों को और आगे बढ़ाएंगे। सभी को स्वास्थ्य का अधिकार प्रदान करने के लिए राज्य हैल्थ बिल भी लाया जाएगा। जो कि स्वास्थ्य को लेकर होगा देशवासियों के लिए बहुत लाभदायक होगा। देश में अनूठा उदाहरण प्रस्तुत करेंगे। आगामी वर्ष से हम 3500 करोड़ रुपए की लागत से यूनिवर्सल हैल्थ योजना लागू करेंगे।
राज्य के प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपए की चिकित्सा बीमा योजना का लाभ मिलेगा। इसके तहत कैशलेस इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी।

Rajasthan budget 2021: राजस्थान के प्रत्येक जिलों में यानी शेष 25 जिलों में नर्सिंग महाविघालय खोले जाएंगे। पब्लिक हैल्थ को देखते हुए सभी संभाग मुख्यालयों पर पब्लिक हैल्थ कॉलेज खोले जाएंगे। जांचों की संख्या पीएचसी में 15 से बढ़ाकर 61, जिला अस्पतालों में 133 जांचें मुफ्त होंगी। महात्मा गांधी अस्पताल व सीकर में नए चिकित्सालय खुलेंगे। पाली अस्पताल, चूरू, बाड़मेर में चिकित्सालय भवन बनेंगे। जोधपुर में नए डायग्नोस्टिक विंग बनेगी। जयपुर के गणगौरी अस्पताल में भी नई विंग बनेगी। शाहपुरा जयपुर व फतेहपुर के उपजिला अस्पतालों को क्रमोन्नत किया जाएगा।

Rajasthan budget 2021: अजमेर में राजस्थान आयुष अनुसंधान केंद्र खोला जाएागा। मेडिकल कॉलेज जोधपुर में गठिया रोग के लिए विभाग व बच्चों के लिए पीडियाट्रिक्स विभाग खोले जाएंगे। पावटा अस्पताल में बैड बढ़ाकर 300 किए जाएंगे। राज्य के मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस, यूनानी व होम्योपैथी चैंबर स्थापित किए जाएंगे। जयपुर, बीकानेर, भरतपुर आदि में यूनानी व आयुर्वेद महाविद्यालय खोले जाएंगे। टैस्टिंग लैब की स्थापना की जाएगी।

मेडिकल टूरिज्म सेंटर की स्थापना पीपीपी मोड पर। दूरस्त शिक्षा के लिए चिकित्सकों का विशेष पैनल बनाया जाएगा। सड़क दुर्घटनाओं को बचाने के लिए जीवन रक्षक योजना के तहत जीवन बचाने वाले भले व्यक्ति को 5000 रुपए व प्रशस्ती पत्र दिए जाएंगे। यूथ होस्टल की साज सज्जा के लिए पैसा, जयपुर सेंटर को एक्सीलेंस सेंटर के रूप में बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना की घोषणा। 1 लाख 20 हजार किसानों को स्प्रिंकल दिए जाएंगे।

Rajasthan budget 2021: 5000 की आबादी वाले गांवों में 1200 महात्मा गांधी राजकीय स्कूल खुलेंगे। 600 स्कूलों में कृषि संकाय खुलेंगे। 3500 से अधिक क्लासरूम, लैब, लाइब्रेरी आदि बनाए जाएंगे। जोधपुर में 400 करोड़ रुपए में थिंक टैंक सेंटर खोले जाएंगे। राज्य में नए कॉलेज- पीपाड़ जोधपुर, खंडेला सीकर, कुचेरा नागौर, उदयपुरवाटी, मणिया, चीखली डूंगरपुर में खुलेंगे। कई जगह कन्या कॉलेज खोले जाएंगे। नए पॉलिटैक्नीक कॉलेज खोले जाएंगे। भरतपुर में संस्कृत महाविद्यालय बनाया जाएगा। इंक्यूबेशन सेंटर बनााए जाएंगे।

प्रदेश में युवाओं के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, लेबोरेट्री व अन्य केंद्रों की स्थापना के लिए राजीवी गांधी सेंटर के लिए 200 करोड़ की घोषणा। साइंस एंड स्पेस क्लब खोले जाएंगे। पात्र बेरोजगार युवाओं को चार माह का प्रशिक्षण देकर विभिन्न विभागों को राजीव गांधी युवा वालिंटियर बनाए जाएंगे। कॉमन एलिजिबिलिटी टैस्ट कराए जााएंगे। वन टाइम वेरिफिकेशन सिस्टम बनाया जाएगा।

Rajasthan budget 2021: 50 हजार से अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी। प्रदेश के युवाओं व बच्चों के लिए शारीरिक विकास के लिए मेजर ध्यानचंद स्टेडियम की घोषणा, प्रत्येक ब्लॉक में खेल स्टेडियम। विधायक, सांसद निधि व जनता से राशि उपलब्ध कराई जाएगी। राजसमंद व प्रतापगढ़ में इंडोर स्टेडियम बनााए जाएंगे। कबड्‌डी, वॉलीबॉल आदि के राज्यस्तरीय टूर्नामेंट होंगे। खिलाड़ियों को उच्च तकनीक पर फिजियोथेरेपी सुविधा एसएमएस स्टेडियम में दी जाएगी।

राज्य के राजमार्ग व मुख्य सड़कों पर ओवरस्पीड व ओवरलोड वाहनों पर अंकुश लगाने के लिए योजना। 40 सीएचसी को प्राइमरी ट्रोमा सेंटर में क्रमोन्नत किया जाएगा। कोविड 19 में डिजिटल शिक्षा- समस्त सरकारी स्कूलों में स्मार्ट टीवी व सेटटॉप बॉक्स की सुविधा दी जाएगी। आवासीय स्कूलों में इंटरनेट कनेक्टशन, फ्री वाईफाई।

राजस्थान के मेगा बजट की अहम बातें


2 अक्टूबर से शहरों के संग अभियान चलाया जाएगा
30 मार्च को राजस्थान दिवस के अवसर पर सभी जिलों में राजस्थान उत्सव का आयोजन होगा
जैसलमेर में बनेगा ढोला-मारू टूरिस्ट कंपलेक्स
20 लाख घरों को दिया जाएगा पेयजल कनेक्शन
6000 ग्राम पंचायतों को आवश्यकतानुसार सेवा से जोड़ा जाएगा
जयपुर में आगरा रोड पर 113 हेक्टेयर जमीन पर बनेगा चिल्ड्रन पार्क।
इसे सेंट्रल पार्क की तर्ज पर विकसित किया जाएगा
प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए सड़कों की खातिर 5 करोड़ का प्रावधान
ट्रांसजेंडर के लिए 10 करोड़ का उत्थान कोष बनाया जाएगा
देवनारायण योजना के लिए 200 करोड़ के बजट की घोषणा
एससी-एसटी के अभ्यर्थियों को प्रतियोगी परीक्षा की कोचिंग के लिए 25 करोड़ खर्च होंगे
फाइनेंसियल टेक्नोलॉजी पार्क की घोषणा
100000 किसानों के लिए स्प्रिंकलर और मिनी स्प्रिंकलर दिए जाएंगे
16 हजार करोड़ के ब्याज मुक्त फसली ऋण वितरित किए जाएंगे
विभिन्न जिंसों पर मंडी शुल्क कम किया
आईपीएल टूर्नामेंट के लिए जोधपुर के बरकतुल्लाह खान स्टेडियम का जीर्णोद्धार किया जाएगा

24 फ़रवरी 2021, 13:33 बजे

राजस्थान बजट की अहम बातें

कृषि बिजली के लिए अलग से  कम्पनी
आवासीय और वाणिज्यिक भवनों की डीएलसी दर घटी
10 फ़ीसदी राशि कम करने का ऐलान
जयपुर में होगा निवेश सम्मेलन
भिवाड़ी में टाउनशिप डवलपमेंट होगा
राज्य हेल्थ बिल लाया जाएगा
बिजली बिल तय क्षेत्रों में 2 माह में
सेनेटरी नेपकिन महिलाओं को उपलब्ध करवाने की योजना
स्टाम्प ड्यूटी को लेकर की गई बड़ी घोषणाएं
सामाजिक निवेश प्रोत्साहन योजना
1 अप्रैल से लाई जाएगी एमनेस्टी स्कीम
सड़क विकास और इंफ्रा पर काम होगा
3000 करोड़ रुपये का कार्मिक कल्याण कोष
1.16 लाख करोड़ का निवेश रिप्स के तहत
कृषि बजट भविष्य में अलग से पेश होगा
प्रदेश में फ़िल्म पर्यटन प्रोत्साहन नीति लागू होगी
पर्यटन विकास कोष में 500 करोड़ का फण्ड
ग्रामीण परिवहन सेवा फिर से होगी शुरू
पाक विस्थापितों के लिए लाई जाएगी आवासीय योजना

Bhagat Singh Jayanti 2021


10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट्स तक के लिए सरकारी नौकरी,

You May Also Like

Class 10th & 12th Exam: सीबीएसई ने 10वीं-12वीं की परीक्षा को लेकर लिया ये बड़ा फैसला

Table of Contents Hide इन छात्रों को होगा फायदा Class 10th, 12th…

Rishi Parashara: पाराशर ऋषि ने अपनी पुत्री के साथ किया….

पाराशर ऋषि भगवान शिव के अनन्य उपासक थे। उन्हें अपनी मां से पता चला कि उनके पिता तथा भाइयों का राक्षसों ने वध कर दिया। उस समय पाराशर गर्भ में थे। उन्हें यह भी बताया गया कि यह सब विश्वामित्र के श्राप के कारण ही राक्षसों ने किया। तब तो वह आग बबूला हो उठे। अपने पिता तथा भाइयों के यूं किए वध का बदला लेने का निश्चय कर लिया। इसके लिए भगवान शिव से प्रार्थना कर आशीर्वाद भी मांग लिया।

Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Table of Contents Hide Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: नामदीक्षा लेना…

Mirabai Story in Hindi: मीरा बाई की जीवनी, मीरा बाई की मृत्यु कैसे हुई

Mirabai Story in Hindi: कृष्ण भक्ति में लीन रहने वाली मीराबाई को राजस्थान में सब जानते ही होंगे। आज हम जानेंगे कि मीराबाई का जन्म कब और कहां हुआ? {Mirabai Story in Hindi} मीराबाई के गुरु कौन थे? कृष्ण भक्ति से क्या लाभ मिला? मीराबाई ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया। गुरु बनाना क्यों आवश्यक है? आइए जानते हैं।