Rajasthan voter ID Card:  वोटर आईडी कार्ड कैसे डाउनलोड करें
Rajasthan voter ID Card:

Rajasthan voter ID Card: वोटर आईडी कार्ड आज से डिजिटल हो जाएंगे कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद वोटर आईडी कार्ड के इलेक्ट्रॉनिक संस्करण की शुरुआत करने ही वाले हैं जिससे मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर डाउनलोड किया जा सकता है यानी अब आधार कार्ड की तरह Rajasthan voter ID Card भी आसानी से ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया है कि इलेक्ट्रॉनिक फोटो पहचान पत्र निर्वाचन फोटो पहचान पत्र का डिजिटल में संस्करण किया गया है डिजिटल लॉकर जैसे माध्यमों से सुरक्षित रखा जा सकता है.

 लॉ मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद विल लॉन्च द इलेक्ट्रॉनिक वर्जन ऑफ द वोटर आईडी कार्ड

वोटर आईडी कार्ड के इस डिजिटल वर्जन को पोर्टेबल डॉक्युमेंट फॉरमैट पीडीएफ के रूप में भी प्रिंट कराया जा सकता है आयोग ने बताया है कि रविशंकर प्रचार कार्यक्रम की शुरुआत करने वाले हैं 5 नए मतदाताओं को पिक एक और निर्वाचन फोटो पहचान पत्र वितरण किए जाएंगे.

वोटर आईडी कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना आवश्यक

Rajasthan voter ID Card: वोटर कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए उसमें मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा वह ओटीपी लगाने पर आप का रजिस्ट्रेशन होगा और तभी आप वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं. अन्यथा आप वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड नहीं कर सकते हैं.

Rajasthan voter ID Card: यह सुविधा इसीलिए दी गई है क्योंकि वह id कार्ड को प्रिंट करवाने और मतदाताओं तक पहुंचाने में समय लगता है दस्तावेज को तेजी से और आसानी से पहुंच आने का विचार है इसीलिए यह सुविधा दी गई है।

आधार कार्ड स्थाई खाता संख्या पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस डिजिटल मोड में उपलब्ध है वर्ष 1993 में लगाए गए मतदाता फोटो पहचान पत्र व्यक्ति की पहचान और पते के प्रमाण के रूप में स्वीकार्य हैं इस सुविधा से लोगों को और सरकार को भी बहुत आसानी होगी और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आसानी से आईडी कार्ड पहुंच पाएगा.

Rajasthan voter ID Card: 25 जनवरी से 31 जनवरी के बीच पहले चरण में केवल नए मतदाता जिन्होंने अपने मतदाता कार्ड के लिए आवेदन किया है और चुनाव आयोग में नंबर पंजीकृत है वही वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

ऐसे मतदाता जिनके वोटर आईडी कार्ड में फोन नंबर लिंक नहीं है वह इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे डिजिटल मतदाता पहचान पत्र पीडीएफ फॉर्मेट में उनके सीने हार्ड कॉपी मिल जाएगी और वह उसका प्रिंट निकलवा सकते हैं।

डिजिटल लॉकर में आपके आईडी कार्ड स्टोर किए जाएंगे जहां उन्हें पूरी सिक्योरिटी मिलेगी.डिजिटल वोटर आईडी कार्ड पर एक सिक्योरिटी यू आर कोड होगा जिसमें तस्वीरें और डेमोग्राफिक्स होंगे ताकि उन्हें डुप्लीकेट ना किया जा सके।

Rajasthan voter ID Card: डिजिटल वोटर कार्ड डाउनलोड करने का ऑनलाइन तरीका

सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट voterportal eco.gov.in पर विजिट करना होगा. यहां आपको लॉग इन करना होगा.

अगर आपका अकाउंट नहीं है तो फोन नंबर या ईमेल आईडी के जरिए अकाउंट बनाना है.

उसके बाद आप उसमें लॉगिन करें और यूपी के ऑप्शन पर क्लिक करें फिर पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जाएगी

डाउनलोड की सुविधा 25 जनवरी की सुबह 11:14 से मिल जाएगी.

Leave a Reply

You May Also Like

Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Table of Contents Hide Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: नामदीक्षा लेना…

Rishi Parashara : पाराशर ऋषि ने अपनी पुत्री के साथ किया संभोग

पाराशर ऋषि भगवान शिव के अनन्य उपासक थे। उन्हें अपनी मां से पता चला कि उनके पिता तथा भाइयों का राक्षसों ने वध कर दिया। उस समय पाराशर गर्भ में थे। उन्हें यह भी बताया गया कि यह सब विश्वामित्र के श्राप के कारण ही राक्षसों ने किया। तब तो वह आग बबूला हो उठे। अपने पिता तथा भाइयों के यूं किए वध का बदला लेने का निश्चय कर लिया। इसके लिए भगवान शिव से प्रार्थना कर आशीर्वाद भी मांग लिया।

Marne Ke Baad Kya Hota Hai: स्वर्ग के बाद इस लोक में जाती है आत्मा!

Table of Contents Hide Marne Ke Baad Kya Hota Hai : मौत…

Kalyug Ka Ant : कलयुग के अंत में क्या होगा?

Table of Contents Hide Kalyug Ka Ant: वर्तमान में कलयुग कितना बीत…