rajasthan

Rajasthan: राजस्थान के सीएम अशोक गहोलत ने चुनाव से पहले मास्टर स्ट्रोक खेला है। सीएम गहलोत ने 19 नए जिले और 3 संभाग बनाने की घोषणा की है। सीएम अशोक गहलोत की घोषणा से प्रदेश में जिलों की संख्या बढ़कर 50 हो गई है। जबकि संभाग 10 हो गए है। पहले 7 संभाग थे। राजस्थान में नए जिलों की संभावनाओं का पता लगाने के लिए सीएम अशोक गहलोत ने सेवानिवृत्त आईएएस रामलुभाया की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया था । हाल ही में सीएम ने कमेटी का कार्यकाल 6 महीने के लिए बढ़ाया था । कमेटी को नए जिलों के लिए 160 से ज्यादा प्रस्ताव मिले थे।

Rajasthan: राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने विधानसभा में बजट बहस का जवाब देते हुए कहा कि प्रदेश में 6 हजार से ज्यादा मदरसा पैराटीचर्स की भर्ती होगी। इसके अलावा सीएम ने उज्जैन के महाकाल की तर्ज पर जयपुर के गोविंददेवजी मंदिर का विकास करवाने की घोषणा की है।

कौन-कौन नए जिले बनेंगे?

राज्य में अनूपगढ, ब्यावर, बालोतरा, डीग, डीडवाना, दूदू, गंगापुर सीटी, जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, केकड़ी, कोटपुतली, बहरोड़, खैरथल, फलोदी, सलुंबर, सांचोर, शाहपुरा और नीम का थाना नए जिले होंगे.

Rajasthan तीन नए संभाग


मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के एलान के बाद राजस्थान में तीन नए संभाग होंगे. इसमें बांसवाड़ा, पाली और सीकर नए संभाग होंगे. अब तक जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर और बीकानेर संभाग थे.

Rajasthan दो जिलों में बंटे जयपुर और जोधपुर


गौरतलब है कि राजस्थान की राजधानी जयपुर को और जोधपुर को अब दो जिलों में बांटा गया है. पहले राजस्थान में कुल 33 ज़िले थे और अब 19 ज़िले और बढ़ गए हैं. 

Rajasthan CM गहलोत ने किया विधायक फंड का दायरा बढ़ाने का भी एलान


बताया जा रहा है कि विधायकों को विकास के लिए मिलने वाले एनुअल फंड (MLALAD) का दायरा भी बढ़ाया जा रहा है. सीएम ने इसके नियमों में बदलाव करने का एलान किया है. साथ ही, इसके तहत करवाए जाने वाले काम की संख्या भी बढ़ाई जा रही है.

मदरसा पैराटीचर्स की भर्ती का एलान


Rajasthan: सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान में मदरसा पैराटीचर्स के 6 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती की जाएगी. सीएम गहलोत ने कहा कि अब मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों को दो यूनिफॉर्म दी जाएंगी और इसके लिए 75 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित है. 

■ यह भी पढ़ें: Rajasthan SET Admit Card 2023: राजस्थान स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट एडमिट कार्ड 2023 जारी, यहां से डाउनलोड करें

Rajasthan: विधानसभा में सीएम गहलोत ने कहा कि प्रदेश में संवेदनशील ,पारदर्शी ,शासन देना हमारा उद्देश्य है। राज्य सरकार योजनाओं का लाभ ढाणी और मगरे में पहुंचे, इसके लिए जिला स्तर पर काम करना जरूरी था। गहलोत ने कहा कि राजस्थान वैसे भी देश का सबसे बड़ा राज्य है, जहां से जिलों की दूरी 100 किलोमीटर से ज्यादा है। जिसके चलते आमजन को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

गहलोत ने कहा कि कई जिलों की जनसंख्या भी अधिक है। उन्होंने कहा कि जिला अपेक्षाकृत छोटा होने से प्रशासन प्रबंधन और कानून व्यवस्था पर निगरानी, नियंत्रण सहज और सुलभ हो जाता है।

rajasthan देश के कई राज्य जिले बनाने में हमसे आगे रहे हैं, वहां पर जिलों की संख्या दोगुनी है. सीएम गहलोत ने कहा कि भौगोलिक दृष्टि से हमसे छोटे राज्य वेस्ट बंगाल ने 7 जिलों की घोषणा की है। इसी कारण प्रदेश से भी नए जिलों की मांग प्राप्त हुई है। प्रदेश में अब 50 जिले हो जाएंगे। वहीं बांसवाड़ा पाली और सीकर को मिलाकर 10 संभाग हो जाएंगे। नए जिले और संभाग के लिए गहलोत ने 2000 करोड़ की व्यवस्था तुरंत प्रभाव से कर दी है।

Rajasthan: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ओल्ड पेंशन स्कीम देशभर में लागू करने की मांग की है। सीएम गहलोत ने विधानसभा में बजट बहस पर जवाब देते हुए कहा कि ओपीएस पर चुनाव से पहले पीएम मोदी को भी फैसला करना होगा। आप संभल जाइए, हरियाणा, कर्नाटक, महाराष्ट्र में कई राज्यों में मांग उठ रही हैं। जब 65 साल में कांग्रेस ने ओपीएस लागू करके आगे बढ़ाया। पंडित नेहरू के पास दूरदृष्टि थी, उन्होंने आधुनिक भारत की नींव रखी। जिसका लाभ आज देश को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि 30 मार्च से 25 लाख रुपए वाली नई चिरंजीवी योजना लागू होगी।

Rajasthan: सीएम ने कहा कि कोरोना में हमारा राजस्व ज्यादा हुआ। सिलेंडर की बात हो, चिरंजीवी योजना की बात हो, ओपीएस की बात हो, हमनें कई ऐसी योजनाएं लाॅन्च की है। ओपीएस को समझने के लिए दूसरे राज्य की टीम यहां पर आ रही है। गहलोत ने कहा कि समाज में छूआछूत मानवता के लिए कंलक है। हमने सामाजिक सुरक्षा को मुद्दा बनाया है। एआईआर हमने अनिवार्य कर दिया है। Rajasthan: गरीब आदमी की सुनवाई हो रही है। जांच में पहले ज्यादा समय लगता था। सीएम ने कहा कि केंद्र ने राज्यों का हिस्सा कम किया है। गहलोत ने फिर कहा कि ओपीएस रुकने वाली नहीं है। चाहे बीजेपी कितनी ही अड़चनें पैदा करें।

■ यह भी पढ़ें: Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2023 अब करें किसी भी भर्ती की बिल्कुल फ्री कोचिंग यहां देखे संपूर्ण जानकारी

You May Also Like

Class 10th & 12th Exam: सीबीएसई ने 10वीं-12वीं की परीक्षा को लेकर लिया ये बड़ा फैसला

Table of Contents Hide इन छात्रों को होगा फायदा Class 10th, 12th…

Rishi Parashara: पाराशर ऋषि ने अपनी पुत्री के साथ किया….

पाराशर ऋषि भगवान शिव के अनन्य उपासक थे। उन्हें अपनी मां से पता चला कि उनके पिता तथा भाइयों का राक्षसों ने वध कर दिया। उस समय पाराशर गर्भ में थे। उन्हें यह भी बताया गया कि यह सब विश्वामित्र के श्राप के कारण ही राक्षसों ने किया। तब तो वह आग बबूला हो उठे। अपने पिता तथा भाइयों के यूं किए वध का बदला लेने का निश्चय कर लिया। इसके लिए भगवान शिव से प्रार्थना कर आशीर्वाद भी मांग लिया।

Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Table of Contents Hide Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: नामदीक्षा लेना…

Mirabai Story in Hindi: मीरा बाई की जीवनी, मीरा बाई की मृत्यु कैसे हुई

Mirabai Story in Hindi: कृष्ण भक्ति में लीन रहने वाली मीराबाई को राजस्थान में सब जानते ही होंगे। आज हम जानेंगे कि मीराबाई का जन्म कब और कहां हुआ? {Mirabai Story in Hindi} मीराबाई के गुरु कौन थे? कृष्ण भक्ति से क्या लाभ मिला? मीराबाई ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया। गुरु बनाना क्यों आवश्यक है? आइए जानते हैं।