RIPTwitter

क्या ट्विटर का अंत नज़दीक है? बड़ी तादाद में यूज़र दुनिया के लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों में से एक ट्विटर को अलविदा कह रहे हैं. ट्विटर पर हैशटैग ‘RIPTwitter’ ट्रेंड कर रहा है.

लोग दूसरे प्लेटफॉर्म की ओर जा रहे हैं. कंज्यूमर चैम्पियन मार्टिन लेविस के 20 लाख फॉलोअर्स हैं.

RIPTwitter: अब वो एक और चर्चित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘मस्तोदोन’ में शिफ्ट हो गए हैं. हालांकि उन्होंने ये ज़रूर कहा कि वो अभी इसका इस्तेमाल करना सीख ही रहे हैं. किसी भी ट्रेंड को नज़रअंदाज़ न करने वाले एलन मस्क ने दो दिन पहले जब ये देखा कि ‘RIPTwitter’ ट्रेंड कर रहा है तो उन्होंने एक मीम ट्वीट किया. इसमें एक कब्र के पत्थर पर ट्विटर का लोगो लगा हुआ था.

RIPTwitter: आधे कर्मचारियों को मस्क निकाल चुके हैं और कई मस्क की ओर से लंबे कामकाजी घंटे तय करने और मेहनत से काम करने की नसीहत देने के बाद खुद ही कंपनी छोड़कर जा चुके हैं. जो लोग कंपनी छोड़कर जा रहे हैं उनके ट्विटर बायो को देखें तो पता चलेगा कि उनमें से कई इंजीनियर, डेवलपर और कोडर हैं. ये ऐसे लोग हैं, जिन्होंने ट्विटर के वर्किंग पैटर्न को तैयार किया है.

आइए उन कमज़ोरियों पर गौर करते हैं, जिनकी वजह से ट्विटर कभी भी गायब हो सकता है.

क्या इसे हैक किया जा सकता है?

बीबीसी हिंदी

RIPTwitter: ये खतरनाक हादसा संभव है. सभी वेबसाइटों (बीबीसी समेत) पर हैकरों का हमले का डर रहता है. यहां तक कि कुछ देश भी वेबसाइटों पर हमले के लिए हैकरों का इस्तेमाल करते हैं.

दुनिया के बड़े नेताओं, राजनेताओं और सेलिब्रिटी के पर्सनल अकाउंट हैं और उनके लाखों फॉलोअर्स भी. किसी भी हैकर के लिए ये आसान शिकार हैं. ऐसा होते हुए हम पहले देख चुके हैं. हैकरों से जूझना एक सतत लड़ाई है.

साइबर सिक्योरिटी 21वीं सदी की कंपनियों का रोज़मर्रा के ऑपरेशन का अभिन्न हिस्सा है. और ऐसा होना भी चाहिए.

■ यह भी पढ़ें: Side Effects of not Taking Proper Sleep: बढ़ रहा डिप्रेशन, महिलाओ को पुरुषों से ज्यादा नींद की जरूरत; नींद लाने के 5 अचूक मंत्र

RIPTwitter: पिछले सप्ताह ट्विटर की साइबर सिक्योरिटी की प्रमुख ली किसनर भी कंपनी छोड़ दी. अभी यह पता नहीं है कि उनकी जगह किसी को रखा जाएगा कि नहीं.

ट्विटर के पास अब कोई कम्युनिकेशन टीम भी नहीं है ताकि उनसे ये सवाल पूछा जा सके. अपने फोन या लैपटॉप के बारे में सोचिए. आपको लगातार सिक्योरिटी अपडेट्स मिलते हैं जिन्हें आपको स्टॉल करना होता है. आपको पता भी नहीं होता कि आपके पास हैकरों के खिलाफ क्या हथियार हैं.

यह सर्विस प्रोवाइडर्स का काम है कि आपको इन हथियारों को बारे में बताया जाए.

RIPTwitter: सर्वरों पर खतरा

बीबीसी हिंदी

RIPTwitter: दूसरा बड़ा खतरा सर्वरों को लेकर है. अगर किसी ने नाराज़गी में सर्वर को नुकसान पहुंचाया या फिर रूटीन मेंटेनेंस के दौरान भी किसी की गलती से कुछ गलत हुआ तो सर्वर खराब हो सकता है.

फिर बगैर सर्वर के ट्विटर का कोई भी अस्तित्व नहीं रह जाएगा. ट्विटर ही क्यों फेसबुक, इंस्टाग्राम या यहां तक कि हमारी पूरी डिजिटल दुनिया सर्वर के बगैर खत्म हो सकती है.

RIPTwitter: सर्वर (शक्तिशाली कंप्यूटर) ऐसे प्लेटफॉर्म की फिजिकल बॉडी है. ये सर्वर डेटा सेंटर में होते हैं. ये एक तरह वेयरहाउस होते हैं, जहां कंप्यूटर सर्वर भरे रहते हैं. ऑनलाइन बिज़नेस के ऑपरेशन इन्हीं पर टिके होते हैं. दुनिया सर्वर पर चलती है.

आप कल्पना कीजिये कि ये मशीनें कितनी गर्मी पैदा करती होंगी. डेटा सेंटरों को ठंडा रखना पड़ता है और उन्हें निरंतर बिजली सप्लाई की ज़रूरत पड़ती है.

सर्वरों को खुद मेंटेनेंस और रिप्लेसमेंट की ज़रूरत होती क्योंकि डेटा एक सर्वर से दूसरे में डाले जाते हैं. इस दौरान कुछ भी गलत हो सकता है. अगर कुछ गलत हुआ तो अचानक होगा और बड़े ही नाटकीय अंदाज़ में.

Rajasthan: 19 नए जिलों और तीन संभाग का किया एलान, गहलोत ने बदल दी चुनावी फिजा

RIPTwitter: विध्वंसक अंत?

बीबीसी हिंदी

RIPTwitter: निश्चित तौर पर एलन मस्क को इन खतरों के बारे में पता होगा. उन्हें सब पता होगा लेकिन हो सकता है कि वे ऐसे दिखा रहे हों कि उन्हें इस बारे में पता नहीं है.

मुझे पता नहीं है कि कौन निगरानी कर रहा है लेकिन कल मेरे साथ कुछ ऐसा हुआ, जिसने मुझे ये सोचने पर मजबूर किया कि ट्विटर में काफी लोग हैं, जो निगरानी रख रहे होंगे.

You May Also Like

Class 10th & 12th Exam: सीबीएसई ने 10वीं-12वीं की परीक्षा को लेकर लिया ये बड़ा फैसला

Table of Contents Hide इन छात्रों को होगा फायदा Class 10th, 12th…

Rishi Parashara: पाराशर ऋषि ने अपनी पुत्री के साथ किया….

पाराशर ऋषि भगवान शिव के अनन्य उपासक थे। उन्हें अपनी मां से पता चला कि उनके पिता तथा भाइयों का राक्षसों ने वध कर दिया। उस समय पाराशर गर्भ में थे। उन्हें यह भी बताया गया कि यह सब विश्वामित्र के श्राप के कारण ही राक्षसों ने किया। तब तो वह आग बबूला हो उठे। अपने पिता तथा भाइयों के यूं किए वध का बदला लेने का निश्चय कर लिया। इसके लिए भगवान शिव से प्रार्थना कर आशीर्वाद भी मांग लिया।

भगवान कौन है?[Bhagwan Kaun Hai]: संत रामपाल जी भगवान है।

Table of Contents Hide भगवान कौन है? दो शक्तियां- सत्य पुरुष और…

Marne Ke Baad Kya Hota Hai: स्वर्ग के बाद इस लोक में जाती है आत्मा!

Table of Contents Hide Marne Ke Baad Kya Hota Hai: मौत के…