Teachers-Day-in-Hindi
Teachers-Day-in-Hindi

Teachers Day in Hindi: दोस्तों क्या आप जानकारी है जब आप स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने जाते हैं वहां हमें हर प्रकार के व्यक्ति अध्यापक मिलते हैं कुछ ऐसे होते हैं जो हमें कच्ची उम्र में ऐसी शिक्षाएं देते हैं जो उम्र भर काम आती है।

Teachers day history: क्यों मनाते हैं टीचर्स डे?

Teachers Day in Hindi

आज (Teachers Day) शिक्षक दिवस (Teachers Day in Hindi) है जैसा कि आप जानते ही होंगे कि डॉ राधाकृष्णन के जन्मदिवस को ही शिक्षक दिवस के रूप में हर साल मनाया जाता है।

देश के पहले उपराष्ट्रपति हमारे डॉ राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु में हुआ था। बचपन से ही किताबें पढ़ने के शौकीन थे और स्वामी विवेकानंद से काफी प्रभावित थे। इस दिन सभी शिष्य अपने शिक्षकों को सम्मानित करते हैं। उनके लिए कुछ खास करते हैं उन्हें धन्यवाद करते हैं। 

यदि कोई देश को भ्रष्टाचार मुक्त और सुंदर मन वाले लोगों का राष्ट्रीय बना सकता है तो निश्चित ही यह कार्य तीन सामाजिक लोग कर सकते हैं पिता, माता और शिक्षक।

Teachers Day in Hindi शिक्षक छात्रों के सृजनात्मक भाव और ज्ञान का आनंद जगाते हैं छोटी से छोटी बात को उन्हें समझाते हैं जीवन को जीने की कला सिखाते हैं हर समस्याओं का समाधान निकालने का तरीका बतलाते हैं। मनुष्य के जीवन में शिक्षक का विशेष महत्व होता है। (Teachers Day)

Teachers Day 2022 in Hindi: मानव जीवन मे गुरु की भूमिका

शिक्षक दिवस 2022: मनुष्य जीवन में विभिन प्रकार के गुरु बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है जो मुख्य इस प्रकार है:-

  • माता पिता (जीवन संरचना)
  • शिक्षक (अक्षर ज्ञान)
  • आध्यात्मिक गुरु (परमात्मा प्राप्ति)

माता पिता (गुरु)

शिक्षक दिवस 2022: जीवन में सभी रिश्ते अनमोल होते हैं, लेकिन माता पिता का स्थान गुरु रूप में अहम योगदान देता है जिसमें मां हमारी प्रथम गुरु होती है। वह हमारा दुनिया से साक्षात्कार करवाती हैं। माता पिता हमें सबसे ज्यादा प्रेम निस्वार्थ भाव से करते हैं जो हमारा पालन पोषण तथा जीवन प्रणाली की संरचना करते है। प्राचीन काल से ही बच्चे की प्रथम पाठशाला माता-पिता ही संचालित करते है क्योंकि माता पिता ही वो हमारे पहले गुरु होते है जो हमे बोलना सिखाते है, अंगुली पकड़ कर चलाना सिखाते है। हमारे बचपन का आधार होते है

शिक्षक (गुरु)

शिक्षक दिवस 2022: बाल अवस्था के उपरांत जब बच्चे की उम्र शिक्षा ग्रहण करने की होती है तो उसको पाठशाला में भेज दिया जाता है। वहां ना सिर्फ शिक्षा बल्कि व्यावहारिक ज्ञान, नैतिकता, जैसे जीवन के प्रत्येक पहलू पर ध्यान देते हुए, बालक को निखारा जाता है। तब माता पिता से ज्यादा भूमिका एक शिक्षक अथवा अध्यापक की गुरु रूप में होती है। एक शिक्षक अपने जीवन के अन्त तक मार्गदर्शक की भूमिका अदा करते है। वर्तमान समाज मे अपने जीवन व्यापन करने के लिए शिक्षा बहुत उपयोगी है जो भी हमें गुरु द्वारा प्रदान की जाती है।

उदाहरण: तीन लोक के मालिक भगवान श्री कृष्ण के शिक्षक संदीपनी ऋषि थे, जिनके आश्रम में उन्होंने अक्षर ज्ञान प्राप्त किया। संदीपनी ऋषि श्री कृष्ण के जीवन काल में उनके अध्यापक के रूप में रहे। श्री कृष्ण के आध्यात्मिक गुरु दुर्वासा ऋषि थे। इस प्रकार भगवान श्री कृष्ण के जीवन में भी एक शिक्षक (अध्यापक) और एक आध्यात्मिक गुरु की भिन्न भिन्न भूमिका रही।

आध्यात्मिक गुरु

शिक्षक दिवस 2022: आध्यात्मिक गुरु वास्तव में कोई और नही बल्कि तत्वदर्शी संत होता है। जो हमें वह आध्यात्मिक मार्ग बताता है। जिससे हम इस जन्म मरण के रोग से सदा के लिए छुटकारा पा सकें। जैसे अध्यापक वही श्रेष्ठ होता है जो बच्चों को पाठ्यक्रम के अनुसार ज्ञान देता है। इसी प्रकार गुरु भी वही श्रेष्ठ है जो अपने शिष्यों को सद ग्रंथों के अनुसार ज्ञान देता है तथा सद ग्रंथों के अनुसार ही भक्ति मार्ग बताता है।

Teachers Day in Hindi: शिक्षक दिवस का इतिहास 

Teachers Day in Hindi: आज शिक्षक दिवस (Teachers Day) है जैसा कि आप जानते ही होंगे कि डॉ राधाकृष्णन के जन्मदिवस को ही शिक्षक दिवस के रूप में हर साल मनाया जाता है। देश के पहले उपराष्ट्रपति हमारे डॉ राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु में हुआ था। जब डॉक्टर राधाकृष्णन भारत के प्रथम राष्ट्रपति बने।

Supreme Knowledge- जानिए ये है एकमात्र सच्चे गुरु जिनसे लाभ मिलता है |

Teachers Day in Hindi वह बहुत ही नेक दिल इंसान थे। उनके कुछ छात्र और दोस्त उनसे मिलने पहुंचे। उन से अनुरोध किया कि उनका जन्मदिन मनाने की इजाजत दी जाए। तब उन्होंने कहा कि मेरे जन्मदिन को मनाने की जगह आप शिक्षक दिवस के रूप में मनाए यह मेरे लिए ग्रुप पूर्ण होगा। उसी समय से लेकर आज तक उस दिन को शिक्षक दिवस (Teachers Day in Hindi) के रूप में मनाया जाता है। प्रधानमंत्री बनने से पहले वह शिक्षक का कार्य करते थे।

Teachers Day in Hindi
शिक्षक दिवस का इतिहास

Teachers Day in Hindi: Teachers day Hindi Quotes

 गुरु समान दाता नहीं, याचक शीष समान।

तीन लोक की सम्पदा, सो गुरु दीन्ही दान॥

कबीरदास

गुरू गोविन्द दोऊ खड़े, काके लागूं पांय। 

बलिहारी गुरू अपने गोविन्द दियो बताय

कबीरदास

गरीब, ऐसा सतगुरु सेईये, शब्द समाना होय।
भौ सागर में डूबतें, पार लंघावैं सोय।।

कबीर, दण्डवत् गोविन्द गुरु, बन्दूँ अविजन सोय।
पहले भये प्रणाम तिन, नमो जो आगे होय।।

कबीर, सात समुन्द्र की मसि करूं, लेखनि करूं बनिराय।
धरती का कागद करूं, गुरु गुण लिखा न जाय।।

Teachers Day in Hindi: शिक्षको को क्या गिफ्ट दे हम

Teachers Day in Hindi: दोस्तों शिक्षक दिवस मना रहे हैं तो हम यह बात जरूर सोचनी चाहिए कि जिन्होंने हमें शिक्षा प्रदान करवाई उनके हमारे प्रति कर्तव्य है। अक्सर विद्यार्थियों के मन में यह जरूर आता है कि आज इन अध्यापकों की वजह से हम अपने पैरों पर खड़े हुए हैं और वह चाहते हैं कि अपने अध्यापकों के लिए कुछ करें इस मौके पर विद्यार्थी अपने टीचर्स को गिफ्ट भी भेंट करते हैं कोई डायरी तो कोई पेन।

अब हम आपको बताते हैं अक ऐसे कैसा गिफ्ट के बारे मे , यह गिफ्ट बिल्कुल फ्री में दिया जा रहा है और आप अपने टीचर्स को दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें – International Friendship Day

Teachers Day in Hindi: जब हमने सोशल मीडिया पर रिसर्च किया तो हमें एक पुस्तक जीने की राह जिसका प्रचार सोशल मीडिया पर बहुत ही तेजी से हो रहा है कि बारे में पता चला यह पुस्तक संत रामपाल जी महाराज (Sant Rampal Ji) द्वारा लिखित है और उनकी संस्था सतलोक आश्रम (Satlok Ashram) द्वारा बिल्कुल फ्री में डिलीवर की जा रही है तो हम चाहते हैं कि आप भी अपने टीचर्स को जीने की राह आध्यात्मिक पुस्तक जरूर भेंट करें।

जीने की राह पुस्तक का सोशल मीडिया पर इतना प्रचार हो रहा है कि लोग उनको तेजी से मंगा रहे हैं और इस पुस्तक को पढ़कर लाखो लोगों ने अपना जीवन बदल लिया उनके मानसिक प्रॉब्लम ठीक हुई, जो नशा करते थे उनका नशा छूट गया, जिनके घर में आर्थिक प्रॉब्लम थी उनकी आज जॉब लग गई और आर्थिक समस्या ठीक हुई।

Free Book order Click Here


संत रामपाल जी महाराज के followers बताते हैं जो इस पुस्तक को पड़ेगा उसकी जिंदगी बदल जाएगी।

ये भी पढ़ें – संत रामपाल जी महाराज जी का उद्देश्य?

ये भी पढ़ें – संत रामपाल जी महाराज का जीवन परिचय

You May Also Like

भगवान कौन है?[Bhagwan Kaun Hai]: संत रामपाल जी भगवान है।

Table of Contents Hide भगवान कौन है? दो शक्तियां- सत्य पुरुष और…

Marne Ke Baad Kya Hota Hai: स्वर्ग के बाद इस लोक में जाती है आत्मा!

Table of Contents Hide Marne Ke Baad Kya Hota Hai: मौत के…

Kalyug Ka Ant: कलयुग का अंत कब और कैसे होगा जानिए

Table of Contents Hide Kalyug Ka Ant: वर्तमान में कलयुग कितना बीत…

Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Table of Contents Hide Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: नामदीक्षा लेना…