UPTET Admit Card 2021
UPTET Admit Card 2021


UPTET Admit Card 2021: यूपी टीईटी एडमिट कार्ड का इंतजार आज (18 नवंबर 2021) किसी भी समय खत्म हो सकता है। परीक्षा नियामक प्राधिकरण, उत्तर प्रदेश, प्रयागराज किसी भी समय यूपीटेट एडमिट कार्ड जारी किये जा सकते है। जो भी उम्मीदवारों ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2021) के लिए आवेदन किया, वे आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in से अपना हॉल टिकट (UPTET Admit card 2021) डाउनलोड कर सकेंगे।

UPTET Admit Card 2021: टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट

UPTET Admit Card 2021: यूपी टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (uptet) 2021 का पेपर-1 और पेपर-2 28 नवंबर को दो शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा। कोरोना वायरस (COVID 19) के चलते यूपीटीईटी एग्जाम लगभग 2 साल बाद आयोजित किया जा रहा है। दो साल बाद एग्जाम होने के कारण 17 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों के परीक्षा में बैठने की उम्मीद की जा रही है। ये सभी उम्मीदवार एडमिट कार्ड जारी होने के बाद, अपने लॉग-इन क्रेडेंशियल की मदद से इसे डाउनलोड कर सकेंगे।
यूपीटेट 2021(uptet) 2021एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का तरीका नीचे दिया गया है।
यूपीटीईटी एग्जाम पैटर्न (UPTET exam pattern)
यूपीटीईटी पेपर-1 का पैटर्न: कक्षा 1 से 5वीं तक के लिए यूपीटेट ढाई घंटे का होगा, जिसमें कुल 150 प्रश्न होंगे।
प्रत्येक सवाल एक नंबर का होगा। परीक्षा में 5 विषयों बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I (हिंदी), भाषा II (अंग्रेजी/उर्दू/संस्कृत), गणित और पर्यावरण अध्ययन से सवाल 30-30 प्रश्न पूछे जाएंगे।

How to Download UPTET Admit Card 2021: यहां देखें आसान तरीका

1: UPECB की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाना होगा।
2: होम पेज के मेन्यू में, ‘U.P. Teacher Eligibility Test (UPTET)’ लिंक पर क्लिक करना होगा।

3: लॉग-इन पेज खुल जाएगा, यहां अपना एप्लीकेशन नंबर, यूजर नेम, पासवर्ड आदि टाइप करें।
4: यूपीटीईटी एडमिट कार्ड 2021 स्क्रीन पर खुल जाएगा।
चरण 5: इसे यहाँ से डाउनलोड करें और आगे के लिए प्रिंटआउट लेकर अपने पास संभाल कर रखें।

UPTET Admit Card 2021

UPTET Exam: आखिर के कुछ दिनों में ऐसे करें यूपीटेट एग्जाम की तैयारी, जानें आसान टिप्स

How To Prepare For UPTET Examयूपीटेट (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test) एक स्टेट लेवल का एग्जाम है, जिसे बेसिक शिक्षा बोर्ड (Uttar Pradesh Basic Education Board) द्वारा आयोजित किया जाता है। इसकी परीक्षा 28 नवंबर 2021 को दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। UPTET में पेपर 1 और 2 शामिल हैं, योग्यता प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को इन पेपर को पास करने की जरूरत होती है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने UPTET एग्जाम के लिए आवेदन किया है और एग्जाम देने जा रहे हैं, उन्हें एक खास स्ट्रेटेजी बनाने की जरूरत होगी।

UPTET Exam: एक टाइम टेबल बनाएं


यूपीटेट एग्जाम क्लियर करने के लिए आपको सबसे पहले एक टाइम टेबल बनाना होगा और उसे रोजाना फॉलो करना पड़ेगा। किसी भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप टाइम टेबल सेट करें, बीच-बीच में छोटे ब्रेक्स लेना भी काफी जरूरी है। सबसे जरूरी बात यह है कि कुछ ही दिनों में एग्जाम है और आपको ब्रेक्स में भी अपनी स्किल्स डेवलप करनी चाहिए।

UPTET Exam: जरूरी टॉपिक्स के शॉर्ट नोट्स बनाएं


हालांकि यूपीटेट एग्जाम में अब कुछ ही दिन बचे हैं, लेकिन ध्यान रखें कि आप जरूरी टॉपिक्स के शॉर्ट नोट्स बनाएं। ऐसा करने से आपको पूरा टॉपिक रिवाइज करने के बजाए, प्वॉइंट्स में जरूरी बातें याद रहेंगी। अपने सभी सब्जेक्ट्स के जरूरी फॉर्मुले को हाइलाइट करें और उन्हें लिखें। लिखकर नोट्स बनाने का यही फायदा होता है कि आपको सभी प्वाइंट्स याद रहते हैं।
इसे भी पढ़ें: Class 10th & 12th Exam: सीबीएसई ने 10वीं-12वीं की परीक्षा को लेकर लिया ये बड़ा फैसला

UPTET Exam: पिछले साल के प्रश्न पत्र हल करें


अगर आप चाहते हैं कि एग्जाम के समय आपको कोई कंफ्यूजन न हो, तो कम से कम पिछले 5 साल के प्रश्न पत्र हल करें। न सिर्फ पेपर सोल्व करें, बल्कि एक टाइम लिमिट रखें और बिल्कुल उसी तरह पेपर दें, जैसे आप फाइनल एग्जाम बैठे हैं। ऐसा करने से आप अपनी क्षमता पहचान पाएंगे और देख सकेंगे कि कितने समय में किस तरह का सवाल कर पा रहे हैं। इससे आपकी स्पीड बढ़ेगी और आप फाइनल एग्जाम में हाई स्कोर कर पाएंगे।

मॉक टेस्ट और सैंपल पेपर की मदद लें


मॉक टेस्ट एक बेहद अच्छा तरीका है, जो यूपीटेट एग्जाम की तैयारी करने में आपकी मदद कर सकता है। आजकल लर्निंग वेबसाइट पर आपको मॉक टेस्ट या सैंपल पेपर आसानी से मिल जाते हैं, जो आपकी स्किल्स और प्रैक्टिस को बढ़ाने में मदद करेंगे। सबसे जरूरी बात यह है कि आप सैंपल पेपर की मदद से प्रोब्लम-सोल्विंग-स्किल्स बढ़ा सकते हैं।


इसे भी पढ़ें: Children’s Day: Latest Quotes & wishes, Poem & Images

UPTET Exam: यूपीटेट टेक्स्टबुक जरूर पढ़ें

किसी भी कॉम्पिटेटिव एग्जाम की तैयारी के लिए आपकी टेक्स्टबुक अहम भूमिका निभाती हैं। अगर आपके पास सही कंटेंट है, तो आप एग्जाम में अच्छा स्कोर कर सकते हैं। हर सब्जेक्ट को अच्छी तरह याद रखने के लिए सबसे जरूरी है कि आप मॉक टेस्ट और प्रैक्टिस पेपर की अच्छी तरह रिवीजन करें। बेसिक कंसेप्ट क्लियर करने के लिए आप NCERT और यूपी बोर्ड की बुक्स पढ़ सकते हैं।

एग्जाम डे के लिए खास टिप्स

  1. एग्जाम से एक घंटे पहले सेंटर पर पहुंचें
  2. सभी प्रश्नों को करने की कोशिश करें क्योंकि कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है
  3. उन प्रश्नों को पहले हल करें जिन्हें आप जानते हैं क्योंकि इससे आपको उन प्रश्नों के लिए समय बचाने में मदद मिलेगी जिनमें ज्यादा टाइम की जरूरत होती है।
  4. एग्जाम देने के साथ-साथ समय का ध्यान रखें।
  5. परीक्षा से पहले रात को अच्छी नींद लें
  6. घबराएं नहीं और परीक्षा के दौरान शांत रहने की कोशिश करें

Leave a Reply

You May Also Like

Rishi Parashara : पाराशर ऋषि ने अपनी पुत्री के साथ किया संभोग

पाराशर ऋषि भगवान शिव के अनन्य उपासक थे। उन्हें अपनी मां से पता चला कि उनके पिता तथा भाइयों का राक्षसों ने वध कर दिया। उस समय पाराशर गर्भ में थे। उन्हें यह भी बताया गया कि यह सब विश्वामित्र के श्राप के कारण ही राक्षसों ने किया। तब तो वह आग बबूला हो उठे। अपने पिता तथा भाइयों के यूं किए वध का बदला लेने का निश्चय कर लिया। इसके लिए भगवान शिव से प्रार्थना कर आशीर्वाद भी मांग लिया।

Rajasthan Gram Sevak Result 2021-22 ग्राम सेवक रिजल्ट का इंतजार हुआ खत्म, अब इस दिन जारी होगा रिजल्ट

Table of Contents Hide RSMSSB Gram Sevak Result 2021-22Rajasthan Gram Sevak Result…

Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Table of Contents Hide Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: नामदीक्षा लेना…

Ranbir Alia Wedding: कपूर खानदान की बहू बनीं आलिया भट्ट, तस्वीरें वायरल

Table of Contents Hide शादी से पहली फोटो आई सामनेआलिया ने शेयर…