Weakness-Tips

Weakness Tips: महिलाओं और पुरुषों में न सिर्फ शरीर की बनावट का अंतर होता है बल्कि उनकी शारीरिक जरूरतों में भी फर्क होता है. एक महिला के शरीर में समय-समय पर हार्मोन संबंधी कई बदलाव होते हैं. ऐसे में कुछ जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो महिलाओं के शरीर के लिए जरूरी होते हैं.
आइए जानते हैं

क्या हैं वे पोषक तत्व-

Weakness Tips

1.कैल्शियम


Weakness Tips: ज्यादातर महिलाओं को कमजोरी की वजह से हड्डियों में दर्द की समस्या होती है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है परेशानी बढ़ती जाती है. इसलिए मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है.
कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए चीजें बहुत ही फायदेमंद है कि यह कैल्शियम का बहुत बड़ा स्त्रोत है जीरे का सेवन आप किसी भी तरह कर सकते हैं जैसे छाछ के साथ पानी के साथ मिलाकर पी सकते हैं।
महिलाओं को अपनी डाइट में कैल्शियम शामिल करना चाहिए. दूध, पनीर, दही, छाछ आदि का सेवन करना चाहिए।

2 विटामिन D


Weakness Tips: शरीर में विटामिन डी न होने पर आपके शरीर का कैल्शियम बेकार चला जाता है। विटामिन डी ही आपके शरीर में कैल्शियम एब्जॉर्ब करने में मदद करता है. विटामिन डी की कमी होने पर कैल्शियम की भी कमी हो जाती है। विडामिन डी के लिए आपको रोजाना कुछ देर सुबह धूप में बैठना चाहिए जिससे आपके शरीर को विटामिन डी मिल सके। यह सबसे अच्छा उपाय है।

3 आयरन


Weakness Tips: आपको बता दें कि आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है. आयरन से आपकी कोशिकाओं को ऑक्सीजन मिलता है और अगर ये न हो तो आप थकावट महसूस करती हैं. आयरन के लिए आपको अपने खाने में पालक, बीन्स, चुकंदर सभी तरह की हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए। साथ ही आप आयरन की कमी होने पर खाना लोहे की कढ़ाई में बनाए जिससे आपको भरपूर मात्रा में आयरन मिल सके।

4 प्रोटीन


Weakness Tips: मजबूत हड्डियों और मसल्स के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। इसके अलावा प्रोटीन जर्मस् को खत्म करने और आपके मेटाबॉलिज्म को भी कंट्रोल करने में मदद करता है। यह सबसे ज्यादा काले चने, मूंगफली, हरी मूंग दाल सोयाबीन, काजू और बादाम में पाए जाते हैं। इन सब को रात को भिगोकर छोड़ दें और सुबह सेवन करें यह आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा।

स्टडी के मुताबिक एक महिला को हर रोज करीब 45 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। महिलाएं सोयाबीन का सेवन कर सकती है। सोयाबीन में प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है लेकिन इसका सेवन कम करना चाहिए। पुरुषों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें-  गर्मियों में खीरा खाना हैं बेहद जरूरी!

5 फोलिक एसिड


Weakness Tips: प्रेग्नेंट महिलाओं को फोलिक एसिड की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। फोलिक एसिड की कमी के कारण न्यूरल ट्यूब को नुकसान पहुंचता है जिससे दिमाग पर असर पड़ता है। यह सबसे ज्यादा हरी पत्तेदार सब्जियों , जूस, बीन्स और काजू में पाया जाता है। उनका सेवन करना चाहिए।

6 विटामिन सी


Weakness Tips: क्या आप निखरी त्वचा चाहती हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आप भरपूर मात्रा में विटामिन सी लें. एक हफ्ते में कम से कम तीन बार संतरे का जूस पिएं. फूलगोभी, आंवला गाजर, टमाटर एवम सभी खट्टे फलों का सेवन करें।

7 ओमेगा -3 फैटी एसिड


Weakness Tips: दिल की बीमारी के रिस्क को कम करने के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड में मददगार साबित होता है। अखरोट, अलसी के बीजों का सेवन करे।

यह भी पढ़ें- नींबू पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

यह होती है समस्या-
Weakness Tips: कई लोगों को छोटा मोटा काम करने पर भी बहुत थकान हो जाती है। शरीर में दर्द रहता है, सीढ़ियां चढ़ने उतरने में सांस फूलने लगती है। किसी काम को करने में भी मन नहीं लगता है। हालांकि कई बार मौसम में बदलाव आने के कारण भी इस प्रकार की समस्या होती है। लेकिन अगर आप अपनी लाइफ स्टाइल को बेहतर रखेंगे। तो निश्चित ही आपको थकान और कमजोरी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

किशमिश का करें सेवन-


Weakness Tips: किशमिश का सेवन करने से आपको कई प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं। आप रात को इसे भिगोकर रख दें और सुबह उसके पानी का सेवन करने के साथ ही किशमिश खाएं। इससे आपकी शारीरिक कमजोरी कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएगी। दरअसल, किशमिश में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होता है। इससे खून की कमी भी नहीं होती है और यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह कब्ज को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है।

ये भी पढ़ें – पसीना सेहत के लिए कितना अच्छा या बुरा? 

खजूर का करें सेवन-

Weakness Tips
खजूर का करें सेवन


Weakness Tips: खजूर का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। आप रोजाना पांच बदाम और पांच खजूर खाएं। इससे आपके शरीर में थकान महसूस नहीं होगी। खजूर में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है और यह फाइबर से भरपूर होता है। जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है। इसी तरह बादाम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है। यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है। आप अगर भीगे हुए बादाम खाते हैं, तो यह आपके दिमाग के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

दूध और केले का करें सेवन-


Weakness Tips: कमजोरी दूर करने के लिए आप दूध और केले का सेवन कीजिए। इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा। आप रोजाना एक केला और गर्म दूध पीएं। इससे आपकी हड्डियां भी मजबूत होगी और शारीरिक कमजोरी भी नहीं रहेगी।


पर्याप्त पानी पौष्टिक आहार-


Weakness Tips: अपने आपको हमेशा फिट और तंदुरुस्त रखने के लिए आप को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। भोजन में पौष्टिक आहार लेना चाहिए। इससे आपके शरीर में कमजोरी नहीं रहेगी और आपका शरीर मजबूत रहेगा। इसी के साथ आप रोजाना थोड़ा-बहुत व्यायाम जरूर करें। जो भी व्यायाम आपको आसान लगे अपनी सुविधा अनुसार कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें –पिंपल और दाग-धब्बों को बाय बाय

गाजर
सर्दियों में गाजर का सेवन जरूर करना चाहिए। इसे कच्चा भी खा सकते हैं, साथ ही इसका जूस भी पी सकते हैं। गाजर खाने से किसी भी तरह की कमजोरी दूर होती है। यह आंखों के लिए भी फायदेमंद है।

चुकंदर
चुकंदर का इस्तेमाल लोग ज्यादा नहीं करते, लेकिन यह काफी ताकत देने वाली चीज है। इसे सलाद के रूप में खाने के साथ इसका जूस भी पिएं। इससे खून काफी तेजी से बढ़ता है।

पालक
पालक का साग सालों भर मिलता है, लेकिन सर्दियों में इसके सेवन से काफी फायदा होता है। इसमें आयरन काफी मात्रा में होता है। पालक का साग बान कर खाएं या इसे किसी भी सब्जी में मिला कर बनाएं। चाहें तो थोड़ी मात्रा में इसका रस निकाल कर भी पी सकते हैं।

2 comments

Leave a Reply

You May Also Like

World Health Day: 7 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है विश्व स्वास्थ्य दिवस? जानिए इतिहास और उद्देश्य

World Health Day: वर्ल्ड हेल्थ डे यानी विश्व स्वास्थ्य दिवस जो आज…

Workout For Women’s: महिलाएं घर पर ही सिर्फ 10 मिनट करें ये 5 वर्कआउट

Table of Contents Hide 10 मिनट के फुल बॉडी वर्कआउट के फायदे1.…

Khira Khane ke Fayde: गर्मियों में खीरा खाना हैं बेहद जरूरी!

Table of Contents Hide khira khane ke fayde : एनर्जी भरपूर मात्रा…

Face pack for pimples: पिंपल और दाग-धब्बों को बाय बाय, बस बेसन में मिलाकर लगाएं यह चीज

Table of Contents Hide पिंपल्स के लिए 8 DIY फेस पैकफेस पर…