Whatsapp-IT-Rules

Whatsapp ने किया बड़ा खुलासा, 15 मई से 15 जून के बीच 20 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट पर बैन, जाने क्या है वजह

WhatsApp IT Rules: 2 मिलियन भारतीय अकाउंट पर बैन

WhatsApp IT Rules: गुरुवार को WhatsApp ने नए इंटरमीडियरी गाइडलाइंस और डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड के अनुपालन में अपनी पहली मासिक रिपोर्ट जारी कर दीं है जिसके मुताबिक कंपनी ने 15 मई से 15 जून 2021 तक भारत में कुल 2 मिलियन भारतीय अकाउंट पर बैन लगाने की कह रहे है।

Whatsapp IT Rules: WhatsApp द्वारा पहली मासिक रिपोरट जारी की, जिसे आईटी नियम, 2021 (New IT Rules) भी कहा जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने 15 मई से 15 जून, 2021 तक भारत इस 30 दिनों की अवधि के दौरान, कुल 2 मिलियन भारतीय अकाउंट पर बैन लगा दिया है। जबकि इस अवधि के दौरान उसे कुल 345 रिपोर्ट मिलीं। वाट्सएप पूरी दुनिया में एक महीने में लगभग 8 लाख से भी ज्यादा अकाउंट्स को ब्लॉक कर रहा है।

Whatsapp IT Rule
Whatsapp IT Rule

खातों का दुरुपयोग करने वाले 20 लाख खातों पर प्रतिबंध

असामान्य तरीके से मैसेज भेजने वाले एकाउंट्स की पहचान कर उनके लिए उन्नत क्षमताओं को बनाए रखा हैं। और सिर्फ भारत में ही 15 मई से 15 जून के बीच इस तरह से सही इस्तेमाल न करने वाले एकाउंट्स जो लगभग 20 लाख हैं उन पर प्रतिबंध लगा दिया हैं।

व्हाट्सएप ने अपनी नई मासिक रिपोर्ट में और भी कई बातों का खुलासा किया हैं। आपके पास उपलब्ध व्हाट्सएप अकाउंट जो +91 से शुरू होने वाले भारतीय नंबर के साथ रजिस्टर्ड हैं। उन्हें व्हाट्सएप प्लेटफार्म पर भारतीय अकाउंट माना जाता हैं। और ऐसे ही 20 लाख भारतीय अकाउंट्स पर व्हाट्सएप ने बैन लगाया हैं। वह इसके 3 स्टेप प्रोसेसर के अनुसार थे और व्हाट्सएप में ऐसे ही 95% से भी अधिक अकाउंट्स को बैन किया हैं। जिन्होंने “स्वचालित या ब्लैक मैसेंजिंग” का गलत इस्तेमाल किया था। WhatsApp के नई सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के अनुसार हर महीने अपनी मासिक रिपोर्ट पेश करना अनिवार्य कर दिया हैं।

व्हाट्सएप के नए नियमों के अनुसार 50 लाख से भी ज्यादा उपयोग करने वाले लीडिंग डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना अनिवार्य हैं। और इस रिपोर्ट में उन्हें इन प्लेटफार्म से मिलने वाली शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण देना भी अनिवार्य होगा।

वॉट्सऐप के अलावा, फेसबुक ने गुरुवार को एक दूसरी रिपोर्ट भी जारी की।


जिसमें grievance mechanisms के माध्यम से भारत में यूजर्स से प्राप्त 15 मई से 15 जून, 2021 की अवधि के दौरान प्राप्त शिकायतों की जानकारी का विवरण दिया गया था।

Whatsapp IT Rules: Whatsapp ने भारत के लिए इस तरह की पहली रिपोर्ट प्रकाशित की। Whatsapp अब गूगल, फेसबुक और ट्विटर के बाद चौथी कंपनी है जिसने रिपोर्ट प्रकाशित की और नए दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए अपनी कंपनी में अधिकारियों की नियुक्ति की।

Whatsapp IT Rule

दोस्तों आज व्हाट्सएप पर हमारी एक महत्वपूर्ण मैसेजिंग एप है जिसके जरिए से हम करोड़ों लोगों से जुड़े हुए हैं, इसी व्हाट्सएप ने नए अपने आईटी रूल के कारण करीब 20 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट को बैन किया है।

व्हाट्सएप के ऐसे ठोस कदम के बाद लोगों के मन में अब यह बात आ रही है कि क्या हमारा व्हाट्सएप अकाउंट भी बंद हो जाएगा क्योंकि हम व्हाट्सएप के इतने आदी हो चुके हैं कि व्हाट्सएप के बिना हम पूरा दिन नहीं निकाल सकते कुछ ऐसे काम जो हमारे व्हाट्सएप पर ही होते हैं वह अटक जाएंगे।

हालांकि व्हाट्सएप के नियमों के अनुसार जो व्हाट्सएप यूज कर रहे हैं वह व्यक्ति अपना अकाउंट से माने क्योंकि जिन्होंने नए आईटी नियम को फॉलो नहीं किया है व्हाट्सएप उन्हीं अकाउंट को बैन कर रहा है।

ये भी पढ़ें – पसीना सेहत के लिए कितना अच्छा या बुरा? 

ये भी पढ़ें – घर पर चाय बनाकर पीने और मार्केट में क्या फर्क है।

ये भी पढ़ें – जानें शिक्षा के मूल उदेश्य को

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Also Like

Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Table of Contents Hide Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: नामदीक्षा लेना…

Rishi Parashara : पाराशर ऋषि ने अपनी पुत्री के साथ किया संभोग

पाराशर ऋषि भगवान शिव के अनन्य उपासक थे। उन्हें अपनी मां से पता चला कि उनके पिता तथा भाइयों का राक्षसों ने वध कर दिया। उस समय पाराशर गर्भ में थे। उन्हें यह भी बताया गया कि यह सब विश्वामित्र के श्राप के कारण ही राक्षसों ने किया। तब तो वह आग बबूला हो उठे। अपने पिता तथा भाइयों के यूं किए वध का बदला लेने का निश्चय कर लिया। इसके लिए भगवान शिव से प्रार्थना कर आशीर्वाद भी मांग लिया।

तत्वदर्शी संत से दीक्षित (गुरू दीक्षा) व्यक्ति बनता है मोक्ष का अधिकारी। जाने कैसे ?

Table of Contents Hide गुरू दीक्षा: गुरु दीक्षा के कितने प्रकार होते…

Marne Ke Baad Kya Hota Hai: स्वर्ग के बाद इस लोक में जाती है आत्मा!

Table of Contents Hide Marne Ke Baad Kya Hota Hai : मौत…