WhatsApp Proxy Setting
WhatsApp Proxy Setting

WhatsApp Proxy Setting: वॉट्सऐप यूज करने के लिए आपको अभी तक इंटरनेट की जरूरत पड़ती थी. मगर आपके फोन ही नहीं इलाके में भी इंटरनेट नहीं होने पर आप इसे यूज कर पाएंगे. ऐप ने नए साल के मौके पर एक अपडेट जोड़ा है,

WhatsApp Proxy Setting: वॉट्सऐप का कहना है कि प्रॉक्सी से कनेक्ट करके भी कंपनी हाई लेवल की प्राइवेसी और सिक्योरिटी ऑफर करेगी. यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिए वॉट्सऐप दुनियाभर में मशहूर है. आइए जानते हैं कि बिना इंटरनेट के वॉट्सऐप कैसे चलेगा।

WhatsApp Proxy Setting: अक्सर ऐसा होता है जब डेटा खत्म हो जाता है और हम WhatsApp जैसी सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं. हालांकि, मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म यूजर्स के लिए प्रॉक्सी सपोर्ट जारी की है. इसकी मदद से यूजर्स बिना इंटरनेट के भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर पाएंगे. नई सपोर्ट के साथ यूजर्स दुनिया भर के वॉलंटियर्स और संगठनों द्वारा स्थापित सर्वर्स का इस्तेमाल करके वॉट्सऐप चला पाएंगे. इंटरनेट ना होने की स्थिति में यूजर्स बगैर किसी रोकटोक के भी आपस में बातचीत कर पाएंगे।

WhatsApp Proxy Setting: प्रॉक्सी सपोर्ट का ऐलान करते हुए वॉट्सऐप ने कहा, “हमें इस बात का ध्यान है कि जिस तरह हमने पर्सनल मैसेज या कॉल के जरिए 2023 की शुरुआत का जश्न मनाया है, ऐसे कई लोग है जो इंटरनेट बंद होने के कारण अपने प्रियजनों तक नहीं पहुंच पाएं. इनकी मदद करने के लिए आज हम पूरी दुनिया में वॉट्सऐप यूजर्स के लिए प्रॉक्सी सपोर्ट शुरू कर रहे हैं.” वॉट्सऐप की नई सर्विस से निश्चित तौर पर ऐसे यूजर्स को फायदा मिलेगा जहां इंटरनेट ब्लॉक किया गया है या किसी और कारण से इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है.

WhatsApp Proxy Setting: मिलेगी तगड़ी प्राइवेसी और सिक्योरिटी


WhatsApp Proxy Setting: वॉट्सऐप ने आगे कहा कि इस सपोर्ट मतलब है कि अगर इंटरनेट कनेक्शन ब्लॉक या रुक जाता है तो
हम वॉट्सऐप तक पहुंच बनाए रखने के लिए लोगों के हाथ में शक्ति डाल रहे हैं। कंपनी का कहना है कि प्रॉक्सी के जरिए जुड़ने पर हाई लेवल की प्राइवेसी और सिक्योरिटी मिलेगी, जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप आमतौर पर यूजर्स को प्रदान करता है. कंपनी ने आगे बताया कि यूजर्स के पर्सनल मैसेज अभी भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के जरिए सुरक्षित रहेंगे।

WhatsApp Proxy ढूंढने का तरीका


WhatsApp Proxy Setting: वॉट्सऐप के FAQ पेज के अनुसार, जिन यूजर्स के पास इंटरनेट कनेक्शन है, वे सोशल मीडिया या सर्च इंजन के जरिए प्रॉक्सी बनाने वाले ट्रस्टेड सोर्स की खोज कर सकते हैं। प्रॉक्सी मिलने के बाद कनेक्ट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। आगे बढ़ने से पहले देख लें कि आप वॉट्सएप का लेटेस्ट वर्जन चला रहे हैं।

■ यह भी पढ़ें: NHPC Recruitment 2023: सैकड़ों पदों के लिए भर्तियां,आवेदन फॉर्म शुरू

एंड्रायड पर ऐसे करें

वॉट्सऐप खोलें और चैट्स टैब पर जाएं
मोर ऑप्शन पर टैप करें और फिर सेटिंग पर टैप करें
स्टोरेज एंड डेटा पर टैप करने के बाद प्रॉक्सी पर टैप करें
यूज प्रॉक्सी पर टैप करें
सेट प्रॉक्सी पर टैप करें और प्रॉक्सी एड्रैस दर्ज करें
सेव टैप करें. अगर आपका कनेक्शन सफल होता है, तो एक चेक मार्क दिखाई देगा.


आईफोन पर ऐसे करें

वॉट्सऐप सेटिंग में जाएं

स्टोरेज एंड डेटा पर टैप करने के बाद प्रॉक्सी पर टैप करें
यूज प्रॉक्सी पर टैप करें
प्रॉक्सी एड्रेस दर्ज करें और कनेक्ट करने के लिए सेव पर टैप करें
कनेक्शन सफल होने पर चेक मार्क दिखाएगा
नोट: यदि आप प्रॉक्सी का इस्तेमाल करके वॉट्सऐप मैसेज भेजने या प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं, तो संभावना है कि प्रॉक्सी को ब्लॉक कर दिया गया हो. वॉट्सऐप यूजर इसे डिलीट करने के लिए ब्लॉक प्रॉक्सी एड्रेस को थोड़ी देर तक दबाएं और फिर से कोशिश करने के लिए एक नया प्रॉक्सी एड्रेस दर्ज कर सकते हैं।

वॉट्सऐप का कहना है कि थर्ड-पार्टी प्रॉक्सी का इस्तेमाल प्रॉक्सी प्रोवाइडर्स के साथ यूजर्स के आईपी एड्रेस को शेयर करेगा. वॉट्सऐप द्वारा थर्ड-पार्टी प्रॉक्सी जारी नहीं किए जाते हैं।

व्हाट्सएप के नए फीचर क्या है?

  • WhatsApp की सिक्योरिटी होगी और मजबूत, बिना OTP दूसरे डिवाइस में नहीं होगा लॉग-इन
  • WhatsApp में एक और धांसू फीचर की एंट्री, अब चुटकी में होगा कोई भी मैसेज सर्च! …
  • WhatsApp New Feature: अब खुद को मैसेज भेज सकेंगे यूजर्स, लिंक और मीडिया फाइल्स को स्टोर करना हुआ आसान

रात में घूमने जाने से पहले WhatsApp पर ऑन कर लें ये सेटिंग, मिलेगी सेफ्टी

हम यहां पर WhatsApp के लाइव लोकेशन शेयरिंग फीचर की बात कर रहे हैं. इससे आप अपनी लाइव लोकेशन को किसी फ्रेंड या फैमली मेंबर के साथ शेयर कर सकते हैं.

WhatsApp : इस फीचर का इस्तेमाल आपको कई सिचुएशन में सेफ रखेगा। इसको ऑन करने का तरीका काफी आसान है इसके लिए आपको अपने फॅमिली या दोस्त के व्हाट्सएप चैट बॉक्स ओपन करना होगा और फोटो वीडियो और दूसरी कई चीजें शेयर करने का ऑप्शन मिलेगा इसमें आपको लोकेशन शेयर करने का भी ऑप्शन मिलेगा। इससे आप यहां अपनी करंट लोकेशन सेंड कर दीजिए।

WhatsApp : लिए आपको टाइम पिरड का भी सिलेक्शन करना होगा यानी आप कितनी देर के लिए अपनी लोकेशन को शेयर करना चाहते हैं इस तरह लोकेशन शेयर करने से आपकी करंट लोकेशन आपके दोस्त या फैमिली मेंबर को पता रहेगी इससे कोई अनहोनी होने से बचे रहेंगे।

■ यह भी पढ़ें: Hit and Run Case in Noida: डिलीवरी ब्वॉय को टक्कर मारने के बाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Also Like

Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Table of Contents Hide Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: नामदीक्षा लेना…

Rishi Parashara: पाराशर ऋषि ने अपनी पुत्री के साथ किया….

पाराशर ऋषि भगवान शिव के अनन्य उपासक थे। उन्हें अपनी मां से पता चला कि उनके पिता तथा भाइयों का राक्षसों ने वध कर दिया। उस समय पाराशर गर्भ में थे। उन्हें यह भी बताया गया कि यह सब विश्वामित्र के श्राप के कारण ही राक्षसों ने किया। तब तो वह आग बबूला हो उठे। अपने पिता तथा भाइयों के यूं किए वध का बदला लेने का निश्चय कर लिया। इसके लिए भगवान शिव से प्रार्थना कर आशीर्वाद भी मांग लिया।

तत्वदर्शी संत से दीक्षित (गुरू दीक्षा) व्यक्ति बनता है मोक्ष का अधिकारी। जाने कैसे ?

Table of Contents Hide गुरू दीक्षा: गुरु दीक्षा के कितने प्रकार होते…

Marne Ke Baad Kya Hota Hai: स्वर्ग के बाद इस लोक में जाती है आत्मा!

Table of Contents Hide Marne Ke Baad Kya Hota Hai: मौत के…