World Laughter Day 2021 Hindi
World Laughter Day 2021 Hindi


World Laughter Day Hindi: इस वर्ष 2 मई को वर्ल्ड लॉफ्टर डे मनाया जा रहा है। वर्ल्ड लॉफ्टर डे हर साल मई में मनाते है। तारीख बदलती रहती है क्योंकि मई माह में आने वाले पहले रविवार को इस दिन का आयोजन होता है। कोरोना की दूसरी लहर ने वैसी ही लोगों के चेहरे को बुझा सा दिया है। ऐसे में लॉफ्टर डे के बहाने थोड़ा ही सही पर इन चेहरों पर हंसी तो आएगी। आप खुद भी हंसे, साथ ही दूसरों को भी हंसने का मौका दें। जाने लॉफ्टर डे और हंसी से जुड़ी कुछ रोचक बातें।

World Laughter Day का इतिहास


World Laughter Day की शुरुआत भारत से ही हुई है। इसका श्रेय लॉफ्टर योग आंदोलन के संस्थापक डॉ. मदन कटारिया को जाता है। उन्होंने ही 11 जनवरी 1998 को मुंबई में पहली बार World Laughter Day मनाया गया था। इसे मनाने के पीछे सबसे बड़ा उद्देश्य यह था कि समाज में बढ़ते तनाव को कम करना। दैनिक दिनचर्या के कारण लोगों के जीवन में हंसने के मौके कम होते जा रहे हैं। ऐसे में 1998 में सोचा गया कि क्यों न ऐसा कुछ किया जाए जिसके बहाने ही लोग एक दूसरे से बात कर थोड़ी देर के लिए ही सही पर हंस लें।

World Laughter Day Hindi

World Laughter Day हंसने के क्या क्या लाभ

यदि आप अनिद्रा की समस्या से परेशान हैं तो दिन में ज्यादा से ज्यादा हंसने के मौके खोजिए। ऐसा करने से आपकी नींद का बंदोबस्त हो जाएगा। अनिंद्रा की समस्या नहीं रहेगी। हंसने से शरीर में मेलेटोनिन का उत्पादन होता है जो कि दिमाग द्वारा रिलीज होने वाला ऐसा हार्मोन है जो कि अच्छी नींद का प्रबंध करता है। हंसने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है जो कि आज के समय में बहुत जरूरी है।

World Laughter Day: हंसने से चेहरे की सुंदरता भी बढ़ती है जोर जोर से हंसना भी एक एक्सरसाइज की तरह है।
जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है इसका हम अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं। कुछ पल हंसने से इंसान अपने सभी दुखों को भूल जाता है।

हँसने के फायदे एबं स्वास्थ लाभ – Laughter is the best medicine (Gyan Ki Baatein)

बड़े परदे स्टार जिन्होंने हमें खूब हंसाया


World Laughter Day बड़े पर्दे पर ऐसे कहीं सारे कॉमेडियन है जो भारत में पैदा हुए हैं उन्होंने हमें पेट पकड़ कर हंसने पर मजबूर कर दिया है। इनमें कई सारे स्टार के नाम आते हैं जिसे जावेद जाफरी, जॉनी लीवर, महमूद, जॉनी वॉकर, राजेंद्र नाथ, असरानी, राजपाल यादव उन्होंने बड़े पर्दे पर काम किया है। जब जब इन्होंने अभिनय किया है लोग अपने सारे गम भूल कर जोर-जोर से खींच लाने लगे हैं।

World Laughter Day छोटे पर्दे पर कपिल शर्मा, भारती, देवो, कृष्णा सिंह और कई स्टार है जो छोटे पर्दे पर लोगों को हंसाने का कार्य करते हैं। कई हास्य कवि भी हैं, जो लोगों को हंस हंस कर लोटपोट होने पर मजबूर कर देते हैं। इनके जीवन में भी उतार-चढ़ाव आते हैं लेकिन यह हमेशा हंसते और हंसाते रहते हैं। इनका एक अलग ही शौक है जो उनको एक अलग पहचान दिलाता है।

Also Read:

Leave a Reply

You May Also Like

Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Table of Contents Hide Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: नामदीक्षा लेना…

Rishi Parashara : पाराशर ऋषि ने अपनी पुत्री के साथ किया संभोग

पाराशर ऋषि भगवान शिव के अनन्य उपासक थे। उन्हें अपनी मां से पता चला कि उनके पिता तथा भाइयों का राक्षसों ने वध कर दिया। उस समय पाराशर गर्भ में थे। उन्हें यह भी बताया गया कि यह सब विश्वामित्र के श्राप के कारण ही राक्षसों ने किया। तब तो वह आग बबूला हो उठे। अपने पिता तथा भाइयों के यूं किए वध का बदला लेने का निश्चय कर लिया। इसके लिए भगवान शिव से प्रार्थना कर आशीर्वाद भी मांग लिया।

Marne Ke Baad Kya Hota Hai: स्वर्ग के बाद इस लोक में जाती है आत्मा!

Table of Contents Hide Marne Ke Baad Kya Hota Hai : मौत…

Kalyug Ka Ant : कलयुग के अंत में क्या होगा?

Table of Contents Hide Kalyug Ka Ant: वर्तमान में कलयुग कितना बीत…