News

Body Donation: संत रामपाल जी महाराज के शिष्यों ने किया देहदान


Body Donation: जबलपुर( म.प्र.) मानव एवं विश्व कल्याण के लिए निरंतर प्रयत्नशील जगतगुरु तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज के शिष्य दान, सेवा और जन कल्याणकारी कार्यों में नित नए आयाम स्थापित करते हुए आ रहे हैं। इसी संदर्भ में संत जी के शिष्यों ने नेता जी सुभाष चन्द्र बोस मेडिकल कॉलेज जबलपुर में दो देहदान Body Donation कर मानवीय सेवा रूपी यज्ञ में अपनी आहुति प्रदान की ।

Body Donation: जबलपुर में हुआ देहदान

गौर इलाके के निरज दास ने अपनी माता मीरा दासी जोकि पेशे से नर्स थी और सुनील दास निवासी कारीपाथर, जिला-कटनी के पिता बदरी दास के निधन उपरांत उनकी इच्छानुसार मृत देह जबलपुर में कॉलेज के एनोटॉमी विभागाध्यक्ष डॉ एलएल अग्रवाल मौजूदगी दान कि गई।
संत रामपाल जी महाराज जी की नैतिक एवं आध्यात्मिक शिक्षाओं पर चलकर उनके अनुयायियों द्वारा यह ऐतिहासिक कदम उठाया गया।डॉ एलएल अग्रवाल ने बताया डॉक्टर की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को इन देहदान (Body Donation) से बहुत कुछ सीखने को मिल सकेगा।

Body Donation: जब डॉक्टर ने बताया बच्चों की डॉक्टर की पढ़ाई के लिए जरूरी है।

कई बार देखने में आया है कि डॉक्टरों ने डेड बॉडी पर प्रैक्टिकल कर जटिल से जटिल ऑपरेशन को भी सफल कर दिखाया है, इससे अब बहुत से रोगियों की जान बचने लगी है। इसलिए रक्तदान, नेत्रदान की तरह ही देहदान (Body Donation) को भी बढ़ावा देना नितांत आवश्यक है। देहदान के दौरान मेडिकल स्टाफ के साथ संत रामपाल जी महाराज जी के अनुयायी भी उपस्थित रहे।

Body Donation: डॉक्टर की टीम ने किया संत जी का धन्यवाद

मेडिकल स्टाफ की टीम ने इस महापरोपकारी कार्य की सराहना की और संत रामपाल जी महाराज का धन्यवाद किया। मेडिकल स्टाफ की तरफ से बताया गया कि मेडिकल की पढ़ाई के लिए बॉडी की आवश्यकता होती है और लोग जागरूक नहीं हैं। लेकिन संत रामपाल जी महाराज के ज्ञान से प्रभावित होकर उनके अनुयायी देहदान (Body Donation) करने में सदैव तत्पर रहते हैं। तथा उन्होंने बताया कि जितने भी देहदान (Body Donation) होते हैं उनमें 90प्रतिशत बॉडी संत रामपाल जी महाराज के अनुयायियों की होती हैं।

Body Donation: ऐसे कर सकते हैं देहदान

यदि कोई देहदान करना चाहता है तो अपने नजदीक स्थित मेडिकल कॉलेज के अस्पताल के एनोटॉमी विभागाध्यक्ष के नाम लिखित में आवेदन करना होगा। एनोटॉमी विभाग की ओर से दो पेज का फार्म निशुल्क दिया जाएगा । फार्म में देहदान (Body Donation) करने वाले व्यक्ति का नाम, पता, उत्तराधिकारी का नाम, दो विटनेस जिसमें या तो पत्नी या पड़ोसियों हो सकते हैं।

देहदान करने वाले व्यक्ति को दो पासपोर्ट फोटो देने होंगे, जिसमें से एक फार्म पर लगाया जाएगा दूसरा रजिस्ट्रेशन कार्ड पर लगेगा। फार्म एनोटॉमी विभाग को देने के बाद विभाग की ओर से तुरंत एक रजिस्ट्रेशन कार्ड दिया जाएगा, जिस पर रजिस्ट्रेशन नंबर व नाम अंकित होगा, उस पर देहदान करने की घोषणा करने वाले व्यक्ति का फोटो भी लगा होगा।

Also Read: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Body Donation: देह के अलावा ये अंग भी किए जा सकते हैं दान

किडनी, हार्ट, लीवर, लंग्स, पैंक्रियाज, कॉर्निया और स्मॉल बाउल (छोटी आंत) का प्रत्यारोपण किया जा सकता है। ऊतकों में हृदय के वॉल्व, हड्डियों और त्वचा को दान किया जा सकता है।

संत जी के अनुयायियों का कहना है कि यह परोपकार के कार्य की प्रेरणा हमें अपने गुरुदेव संत रामपाल जी महाराज जी के ज्ञान से मिलती है। उन्होंने बताया कि संत रामपाल जी महाराज जी सत्संगों में बताते हैं कि यह मनुष्य जीवन अनमोल है और किसी के जीवन की रक्षा करना महा परोपकार का कार्य होता है।

उनके गुरु भाई-बहन समाज सुधार के कार्यों में कभी भी पीछे नहीं हटते, चाहे वो रक्तदान हो, देहदान हो, कोरोना महामारी में लोगो की मदद करना हो या फिर प्राकृतिक संकट से जूझ रहे लोगो के लिए व्यवस्था करना। सभी कार्यों में संत रामपाल जी महाराज जी के अनुयाई सबसे आगे रहते हैं।
देहदान हेतु समाज में जागरूकता लाने में संत रामपाल जी महाराज जी के अतुलनीय योगदान को सदैव याद रखा जाएगा।

Nity

Recent Posts

Indian Army Day in Hindi: 15 जनवरी को क्यों मनाया जाता है भारतीय सेना दिवस, इतिहास जाने

Indian Army Day in Hindi: 15 जनवरी का दिन भारत के लिए अहम दिन होता…

3 months ago

National Youth Day: नेशनल युवा दिवस कब और क्यों मनाया जाने लगा, जानिए इसका इतिहास।

National Youth Day: राष्ट्रीय युवा दिवस (स्वामी विवेकानंद जन्म दिवस) National Youth Day: हर वर्ष…

4 months ago

Gadi Ke Number Se Malik Ka Name गाड़ी नंबर से मालिक का नाम जानें, घर बैठे चेक करें

Gadi Ke Number Se Malik Ka Name गाड़ी नंबर से मालिक यहां से घर बैठे…

4 months ago

Kabir Saheb Nirvan Diwas: कबीर जी ने पाखंडवाद का पर्दाफाश कर, दिया प्रेम और सद्भावना का संदेश

Kabir Saheb Nirvan Divas: कबीर परमेश्वर निर्वाण दिवस: यह परमात्मा की ही दया है कि…

4 months ago

Makar Sankranti Hindi: कब है मकर संक्रांति?, दान करने का सही समय

Makar Sankranti Hindi: हिन्दू धर्म में मकर संक्रांति त्योहार का बहुत ही ज्यादा महत्व है. इस…

4 months ago

Weather Update: दिल्ली की ठंड ने नैनीताल को भी छोड़ा पीछे, शीतलहर का कहर

Cold Wave In Delhi: दिल्ली में सर्दी का सितम बढ़ता जा रहा है. यहां पहाड़ों…

4 months ago

This website uses cookies.