News

Russia Ukraine War Live: रूस के विदेश मंत्री बोले- नए चरण में प्रवेश कर रहा है यूक्रेन में हमारा सैन्य अभियान

Russia Ukraine War Live: रूस-यूक्रेन के बीच जंग का आज 55वां दिन है। कई देशों की मध्यस्थता के बावजूद दोनों देश किसी स्थायी निष्कर्ष पर नहीं पहुंच पा रहे हैं। रूसी सेना आए दिन जहां और भी अधिक हमलावर होती जा रही है वहीं यूक्रेनी सेना भी डटकर मुकाबला कर रही है। इस बीच रूस ने दावा किया है कि मारियूपोल शहर पूरी तरह से बर्बाद हो गया है हालांकि, यूक्रेन ने इससे इनकार किया है। यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने कहा है कि मारियूपोल में हालात जरूर कठिन हैं लेकिन अभी यहां हम रूसी सेना को मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं।

यूक्रेन में हमारा अभियान नए चरण में प्रवेश कर रहा: लावरोव

Russia Ukraine War Live: रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि यूक्रेन में रूस का सैन्य अभियान एक नए चरण में प्रवेश कर रहा है। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन जारी है तथा इस ऑपरेशन का एक और चरण अब शुरू हो रहा है। लावरोव ने जोर दिया कि हमारे इस अभियान का उद्देश्य ‘दोनेत्स्क और लुहांस्क गणराज्यों की पूर्ण स्वतंत्रता है।

यूक्रेन सीमा के पास उड़ते दिखे चार परमाणु बॉम्बर

Russia Ukraine War Live: रूसी सेना आक्रामक मूड में दिख रही है। हाल ही में एक वीडियो फुटेज में चार रूसी टीयू-95 न्यूक्लियर बॉम्बर जिन्हें बियर के नाम से जाना जाता है, रूस के कलुगा क्षेत्र में उड़ते दिखाई दिए जो कि यूक्रेन सीमा से लगा है। आशंका है कि रूसी सेना परमाणु हमले का अभ्यास कर रही है।

जल्द ही यूक्रेन पर ‘परमाणु’ हमला कर सकता है रूस

Russia Ukraine War Live: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि दुनिया को रूसी राष्ट्रपति पुतिन द्वारा परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की संभावना के लिए तैयार रहना चाहिए। देश की राजधानी कीव में बोलते हुए जेलेंस्की ने आशंका व्यक्त करते हुए कहा कि रूसी राष्ट्रपति यूक्रेन के खिलाफ रासायनिक हथियारों का भी उपयोग कर सकते हैं।

Russia Ukraine War Live: यूक्रेन नहीं जाएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन

Russia Ukraine War Live: व्हाइट हाउस ने सोमवार को जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन जाने की योजना टाल दी है। बता दें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने बाइडन से कीव आकर रूसी लड़ाई के खिलाफ समर्थन देने के लिए कहा था और यहां की ताजा स्थिति का जायजा लेने के लिए कहा था।

Also Read: Rajasthan Current Affairs: Imp Quiz 8 करंट अफेयर्स के 30 महत्वपूर्ण प्रशन

Russia Ukraine War Live: रूसी सेना ने किया हमला, 7 की मौत, 11 घायल

Russia Ukraine War Live: यूक्रेनी शहर लविव में रूसी सेना ने हवाई हमला कर दिया है। इस हमले में सात लोगों की दर्दनाक मौत हो गई है और 11 लोग घायल हो गए हैं।

बूचा नरसंहार के आरोपी को पुतिन ने किया सम्मानित

Russia Ukraine War Live: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को यूक्रेन के बूचा शहर में क्रूरता करने के आरोपी को मानद उपाधि से सम्मानित किया। समाचार एजेंसी एएफपी ने इसकी जानकारी दी है। बता दें कि यूक्रेन के बूचा शहर में बड़े पैमाने पर कब्रें और शव पाए जाने की तस्वीरें सामने आने के बाद से दुनियाभर में इस घटना की निंदा करते हुए इसकी जांच कराने की मांग उठाई गई थी।

रूस हटा रहा टैंकों और बख्तरबंद वाहनों से ‘Z’ सिंबल?

Russia using ‘Z’ Symbol against Ukraine (रिपोर्ट-आरती राय): यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के साथ ‘Z’ प्रतीक भी जुड़ा हुआ है. एक ऐसा अक्षर जो ‘Cyrillic Russian Alphabet’ में मौजूद नहीं है. यूक्रेन की न्यूज एजेंसी ‘Ukrinform’ ने यह दावा किया है कि अब रूसी सैन्य अभियानों का प्रतीक ‘Z’ अचानक से रूसी सैनिकों द्वारा मिटा दिया जा रहा है. इसी न्यूज एजेंसी के दावे में ये भी बताया गया है कि रूसी सेना अपने सैन्य हार्डवेयर से ‘Z’ अक्षर को हटा रही है और जापोरिजिया (Zaporizhzhia) क्षेत्र में उकसावे की तैयारी में यूक्रेनी झंडे लगा रही है.

Russia Ukraine War Live: कहीं कोई चाल तो नहीं चल रहे रूसी सैनिक?

Russia Ukraine War Live: वहीं न्यूज एजेंसी का ये भी दवा है कि रूस द्वारा प्रतीक को मिटाना और दुश्मन के झंडों को खड़ा करना, जापोरिजिया के नागरिकों द्वारा पहचाने जाने के डर से किया गया एक प्रयास हो सकता है. साथ ही यूक्रेनी सैनिकों और स्वयंसेवी बलों द्वारा जांच को रोकने के लिए छल करने का एक प्रयास भी हो सकता है. वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की बात करें तो रूसियों ने पूर्वी यूक्रेन क्षेत्र में अपना अभियान तेज कर दिया है.

Also Read:  भारत में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच कल आई नए मामलो में 43 फीसदी की कमी

रिपोर्ट में किया गया दावा

यूक्रेनी मीडिया के मुताबिक रूसी सैनिक मिसाइल हथियारों से जापोरिजिया क्षेत्र में सैन्य और नागरिक बुनियादी ढांचे पर धमाका कर रहे हैं. वहीं रिपोर्ट के अनुसार ‘जापोरिजिया क्षेत्र की बस्ती में रूस को सैन्य उपकरणों से ‘Z’ अक्षर को मिटाते हुए और यूक्रेनी झंडे स्थापित करते हुए देखा गया था.

Nity

Recent Posts

Indian Army Day in Hindi: 15 जनवरी को क्यों मनाया जाता है भारतीय सेना दिवस, इतिहास जाने

Indian Army Day in Hindi: 15 जनवरी का दिन भारत के लिए अहम दिन होता…

4 months ago

National Youth Day: नेशनल युवा दिवस कब और क्यों मनाया जाने लगा, जानिए इसका इतिहास।

National Youth Day: राष्ट्रीय युवा दिवस (स्वामी विवेकानंद जन्म दिवस) National Youth Day: हर वर्ष…

4 months ago

Gadi Ke Number Se Malik Ka Name गाड़ी नंबर से मालिक का नाम जानें, घर बैठे चेक करें

Gadi Ke Number Se Malik Ka Name गाड़ी नंबर से मालिक यहां से घर बैठे…

4 months ago

Kabir Saheb Nirvan Diwas: कबीर जी ने पाखंडवाद का पर्दाफाश कर, दिया प्रेम और सद्भावना का संदेश

Kabir Saheb Nirvan Divas: कबीर परमेश्वर निर्वाण दिवस: यह परमात्मा की ही दया है कि…

4 months ago

Makar Sankranti Hindi: कब है मकर संक्रांति?, दान करने का सही समय

Makar Sankranti Hindi: हिन्दू धर्म में मकर संक्रांति त्योहार का बहुत ही ज्यादा महत्व है. इस…

4 months ago

Weather Update: दिल्ली की ठंड ने नैनीताल को भी छोड़ा पीछे, शीतलहर का कहर

Cold Wave In Delhi: दिल्ली में सर्दी का सितम बढ़ता जा रहा है. यहां पहाड़ों…

4 months ago

This website uses cookies.