News

Sri Lanka Emergency Crisis News: सरकार ने 36 घंटे लंबे राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू को खाद्य, ईंधन और बिजली की कमी ट्रिगर विरोध के रूप में लागू किया

Sri Lanka Emergency Crisis News: श्रीलंका की जनता घोर आर्थिक संकट, खानपान की चीजों की किल्लत से जूझ रही है और इसके लिए वह मौजूदा राष्‍ट्रपत‍ि गोताबाया राजपक्षे सरकार को जिम्‍मेदार मानती है। गुरुवार को राष्‍ट्रपति आवास के बाहर जबरदस्त प्रदर्शन के बाद देश में इमरजेंसी का ऐलान किया गया है। श्रीलंका सरकार ने राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के आवास के पास हुए हिंसक प्रदर्शन को शुक्रवार को ‘आतंकी कृत्य’ करार दिया।

मिरिहाना में राष्ट्रपति राजपक्षे के आवास के बाहर प्रदर्शनकारी पुलिस से भिड़ गए थे जिसके कारण स्थिति बिगड़ी। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के आवास के बाहर इकट्ठा हुए कई प्रदर्शनकारियों के द्वारा की गई हिंसा के एक दिन बाद वहां इमरजेंसी लगाने जैसा बड़ा कदम उठाया गया। पुलिस ने कहा कि 50 लोगों को राष्ट्रपति आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

Sri Lanka Emergency Crisis News: श्रीलंका में आपातकाल की घोषणा

  1. आर्थिक संकट के कारण श्रीलंका में बढ़ती अशांति के बीच यह कदम उठाया गया।
  2. आगजनी, हिंसा, प्रदर्शन, सरकारी संपत्तियों की तोड़ फोड़ के बाद शुक्रवार को देश में सार्वजनिक आपातकाल लगा दिया गया।
  3. श्रीलंका की जनता घोर आर्थिक संकट से जूझ रही है और इसके लिए वह मौजूदा राष्‍ट्रपत‍ि गोताबाया राजपक्षे को जिम्‍मेदार मानती है।
  4. श्रीलंका में चावल-दाल, दवाओं, पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस की कीमतें आसमान छू रही हैं।
  5. गुरुवार को राष्‍ट्रपति आवास के बाहर जबरदस्त प्रदर्शन के बाद देश में इमरजेंसी का ऐलान किया गया है।
  6. श्रीलंका में मुद्रा स्फीति 17.5 % तक पहुंची।
  7. श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में 13-13 घंटे के पावर कट से जूझ रही जनता सड़कों पर उतर आई है।
  8. लोगों के पास खाने-पीने की चीजें नहीं हैं।

Sri Lanka Emergency Crisis News: श्रीलंका की दयनीय स्थिति

Sri Lanka Emergency Crisis News: आर्थिक विशेषज्ञ बताते हैं कि श्रीलंका के ज्ञात इतिहास में ये अब तक का सबसे खराब आर्थिक संकट है। श्रीलंका 1948 में ब्रिटेन से आजाद होने के बाद आज सबसे बुरे दौर से गुज़र रहा है।

  • पैरासीटामोल की 10 टैबलेट की पत्ती 450 रुपये में बिक रही है। जो चाय आप 5 या 10 रुपये में एक कप पीते हैं वहां वही चाय 100-150 रुपये में एक कप मिल रही है। श्रीलंका में चावल 500 रुपये किलो तक बिक रहा है। 400 ग्राम दूध के पाउडर की कीमत 790 रुपये है। वहीं एक किलो चीनी 290 रुपये की हो गई है।
  • हालात इतने गंभीर हैं कि मरम्मत के लिए खड़ी बसों में से डीजल निकालकर दूसरी गाड़ियों में डाला जा रहा है। पेट्रोल डीजल लगभग पूरे देश में खत्म हो गया है।
  • आंदोलन के हिंसक होने से कई लोग घायल हो गए और वाहनों में आग लगा दी गई। हालात इतने बिगड़ गए कि स्पेशल टास्क फोर्स को बुलाना पड़ा, लेकिन हालात काबू में नहीं आ पा रहे हैं।
  • अब तक की हिंसा में श्रीलंका में लगभग 10 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं तो 50 से ज्यादा लोगों को हिरासत में भी लिया गया है। कोलंबो में हिंसा का दौर जारी है। लोगों ने गाड़ियों में आगजनी की। पुलिस की गाड़ियों तक को नहीं छोडा़ गया।
  • श्रीलंका की अर्थव्यवस्था डगमगाने के बाद जनता सड़कों पर उतर गई है। श्रीलंका का टूरिज्म भी चौपट हो गया।
  • ईंधन, रसोई गैस के लिए लंबी लाइनें लगी है। कम आपूर्ति में जरूरी सामान और घंटों बिजली कटौती से जनता हफ्तों से परेशान है। श्रीलंका में बहुत लोग ऐसे भी हैं जिनके पास पैसा तो है, लेकिन वो कुछ खरीद नहीं सकते।
  • देशभर में आगजनी, हिंसा, प्रदर्शन, सरकारी संपत्तियों में तोड़ फोड़ चल रही है। राष्ट्रपति के आवास के पास लगे स्टील अवरोधक को गिराए जाने के बाद प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और पानी की बौछार की।
  • कोलंबो में कर्फ्यू लगा दिया गया था। अधिवक्ता नुवान बोपागे ने बताया कि गिरफ्तार किए गए 54 प्रदर्शनकारियों में से 21 को जमानत दे दी गई है, जबकि छह को चार अप्रैल तक के लिए रिमांड पर भेजा गया है और बाकी 27 घायल अवस्था में अस्पतालों में भर्ती हैं।
  • जनता राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग कर रही है। इस समय श्रीलंका में राजपक्षे परिवार का राज है: गोटबाया राजपक्षे: राष्ट्रपति, महिंदा राजपक्षे: प्रधानमंत्री, बासिल राजपक्षे: वित्त मंत्री, चमल राजपक्षे:उप रक्षा मंत्री, सिचाईं मंत्री, नमल राजपक्षे : खेल और युवा मामलों के मंत्री।

सरकार ने प्रदर्शन को क्यों कहा ‘आतंकी कृत्‍य’?

Sri Lanka Emergency Crisis News  श्रीलंका सरकार ने मौजूदा आर्थिक संकट को लेकर राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के आवास के पास हुए हिंसक प्रदर्शन को शुक्रवार को ‘आतंकी कृत्य’ करार दिया और इस घटना के लिए विपक्षी दलों से जुड़े ‘चरमपंथी तत्वों’ को जिम्मेदार ठहराया। श्रीलंका के पर्यटन मंत्री प्रसन्ना रणतुंगा ने हिंसा के लिए विपक्षी दलों-समागी जान बालवेगया (एसजेबी) और जनता विमुक्ति पेरामुना (जेवीपी) से जुड़े ‘चरमपंथी तत्वों’ को जिम्मेदार ठहराया। 

Sri Lanka Emergency Crisis News: श्रीलंका के लिए भारत ने बढ़ाया मदद का हाथ

Sri Lanka Emergency Crisis News: भारत ने श्रीलंका के लिए एक अरब डॉलर का कर्ज जारी किया है और उसके तहत आवश्यक खाद्य वस्तुओं के 1500 कंटेनर रिलीज भी हो चुके हैं, लेकिन कई शिप ऑपरेटर भारतीय मुद्रा में भुगतान लेने के लिए तैयार नहीं है। कुछ शिप ऑपरेटर अमेरिकी डॉलर में भुगतान मांग रहे हैं। भारतीय दूतावास से भी कुछ औपचारिकताएं पूरी होनी बाकी हैं.

Also Read: दुसरी शादी रचाने जा रहीं है यूपीएससी टॉपर टीना डाबी

Sri Lanka Emergency Crisis News: पड़ोसी देश श्रीलंका इस समय अपने सबसे खराब आर्थिक संकट से गुजर रहा है। इस बीच, भारत की तरफ से 40,000 टन डीजल की खेप श्रीलंका के तटों तक पहुंच चुकी है। भारत ने डीजल की ये खेप क्रेडिट लाइन के तहत दी है।

■ Also Read:  छत्तीसगढ़ में बड़ा ट्रेन हादसा, 18 डिब्बे पटरियों से उतरे

Nity

Recent Posts

Indian Army Day in Hindi: 15 जनवरी को क्यों मनाया जाता है भारतीय सेना दिवस, इतिहास जाने

Indian Army Day in Hindi: 15 जनवरी का दिन भारत के लिए अहम दिन होता…

4 months ago

National Youth Day: नेशनल युवा दिवस कब और क्यों मनाया जाने लगा, जानिए इसका इतिहास।

National Youth Day: राष्ट्रीय युवा दिवस (स्वामी विवेकानंद जन्म दिवस) National Youth Day: हर वर्ष…

4 months ago

Gadi Ke Number Se Malik Ka Name गाड़ी नंबर से मालिक का नाम जानें, घर बैठे चेक करें

Gadi Ke Number Se Malik Ka Name गाड़ी नंबर से मालिक यहां से घर बैठे…

4 months ago

Kabir Saheb Nirvan Diwas: कबीर जी ने पाखंडवाद का पर्दाफाश कर, दिया प्रेम और सद्भावना का संदेश

Kabir Saheb Nirvan Divas: कबीर परमेश्वर निर्वाण दिवस: यह परमात्मा की ही दया है कि…

4 months ago

Makar Sankranti Hindi: कब है मकर संक्रांति?, दान करने का सही समय

Makar Sankranti Hindi: हिन्दू धर्म में मकर संक्रांति त्योहार का बहुत ही ज्यादा महत्व है. इस…

4 months ago

Weather Update: दिल्ली की ठंड ने नैनीताल को भी छोड़ा पीछे, शीतलहर का कहर

Cold Wave In Delhi: दिल्ली में सर्दी का सितम बढ़ता जा रहा है. यहां पहाड़ों…

4 months ago

This website uses cookies.