Class-10th-&-12th-Exam

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा परिषद यानी सीबीएसई ने टर्म 1 बोर्ड परीक्षा (CBSE Class 10th and 12th Term 1 Board Exam) की तारीखों की घोषणा कर दी है. इसके साथ ही बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों को राहत दी है और दूसरे शहर से परीक्षा देने की सुविधा देते हुए इसके लिए उन्हें अपने स्कूल से आवेदन करने को हरी झंडी दे दी है. हालांकि बोर्ड ने यह भी साफ किया है कि एग्जाम सिर्फ ऑफलाइन मोड से ही आयोजित की जाएंगे.

इन छात्रों को होगा फायदा

(CBSE Class 10th and 12th Term 1 Board Exam)

Class 10th, 12th Exam: सीबीएसई (CBSE) के इस फैसले से उन छात्रों को फायदा होगा, जो वर्तमान समय में अपने स्कूल वाले शहर में नहीं रहकर देश के किसी अन्य शहर में रह रहे हैं. बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से लगाए गए लॉकडाउन के बाद छात्र अपने होम टाउन चले गए हैं और अब उन्हें परीक्षा (CBSE Class 10th and 12th Term 1 Board Exam) देने में आसानी होगी.

Class 10th, 12th Exam: छात्रों के आवेदन करने के लिए आखिरी दिन

Class 10th, 12th Exam: इस बार CBSE की परीक्षाएं 2 बार में कराई जाएंगी. इन परीक्षाओं का पहला टर्म नवंबर- दिसंबर 2021 में होना है तो वहीं दूसरा टर्म मार्च- अप्रैल 2022 में होना है. दोनों टर्म की परीक्षाओं में 50-50 % सिलेबस से प्रश्न पूछे जाएंगे. लेकिन रिजल्ट दोनों परीक्षाओं के अंकों को मिलाकर ही जारी करेंगे.

Class 10th & 12th Exam
Class 10th & 12th Exam

Class 10th, 12th Exam: इस तरह होंगी परीक्षाएं (CBSE Class 10th-12 Exam Format)

Class 10th, 12th Exam: इस बार टर्म-1 की परीक्षा 90 मिनट की आयोजित की जाएगी जोकि MCQ आधारित होगी. छात्रों को अपने जवाब को OMR सीट पर भरना होगा. वहीं, टर्म-2 की परीक्षा 2 घंटे की होगी. इसमें डिस्‍क्र‍िप्‍ट‍िव सवाल होंगे. टर्म 2 का प्रश्‍न पत्र अलग फॉर्मेट में होगा. हालांकि टर्म-2 में कुछ शॉर्ट और लॉन्‍ग दोनों तरह के सवाल हो सकते हैं. के दौरान अगर देश में कोरोना की स्थिति बिगड़ी तो इस तरीके में बदलाव किया जा सकता है.

हालांकि सीबीएसई (CBSE) के 10वीं और 12वीं के छात्रों के पास एग्जाम सेंटर बदलने के लिए सिर्फ आज का ही समय है. स्टूडेंट्स अपने संबंधित स्कूल से एग्जाम सेंटर बदलने (Change 10th-12 Exam Centre) के लिए 10 नवंबर की मध्य रात्रि तक अनुरोध कर सकते हैं. छात्रों से मिले आवेदन को स्कूल 12 नवंबर की मध्य रात्रि तक बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करेंगे.

Class 10th, 12th Exam: कब शुरू होंगी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं

सीबीएसई (CBSE) भारत और विदेशों में सभी संबद्ध स्कूलों में डेट शीट तय करके परीक्षा आयोजित करेगा. इस बार 10वीं क्लास की परीक्षा 17 नवंबर से और 12वीं क्लास की परीक्षा 16 नवंबर से (CBSE Class 10 And 12 Term-1 Exam) शुरू होगी.

राजस्थान पटवारी भर्ती के एडमिट कार्ड, गाइडलाइन्स और एग्जाम शेड्यूल

10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट्स तक के लिए सरकारी नौकरी, UPSC ने जारी किए 22 सितंबर को 2 नोटिफिकेशन

1 comment
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Also Like

Rishi Parashara : पाराशर ऋषि ने अपनी पुत्री के साथ किया संभोग

पाराशर ऋषि भगवान शिव के अनन्य उपासक थे। उन्हें अपनी मां से पता चला कि उनके पिता तथा भाइयों का राक्षसों ने वध कर दिया। उस समय पाराशर गर्भ में थे। उन्हें यह भी बताया गया कि यह सब विश्वामित्र के श्राप के कारण ही राक्षसों ने किया। तब तो वह आग बबूला हो उठे। अपने पिता तथा भाइयों के यूं किए वध का बदला लेने का निश्चय कर लिया। इसके लिए भगवान शिव से प्रार्थना कर आशीर्वाद भी मांग लिया।

Mirabai Story in Hindi: मीरा बाई की जीवनी, मीरा बाई की मृत्यु कैसे हुई

Mirabai Story in Hindi: कृष्ण भक्ति में लीन रहने वाली मीराबाई को राजस्थान में सब जानते ही होंगे। आज हम जानेंगे कि मीराबाई का जन्म कब और कहां हुआ? {Mirabai Story in Hindi} मीराबाई के गुरु कौन थे? कृष्ण भक्ति से क्या लाभ मिला? मीराबाई ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया। गुरु बनाना क्यों आवश्यक है? आइए जानते हैं।

Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Table of Contents Hide Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: नामदीक्षा लेना…

Rajasthan Gram Sevak Result 2021-22 ग्राम सेवक रिजल्ट का इंतजार हुआ खत्म, अब इस दिन जारी होगा रिजल्ट

Table of Contents Hide RSMSSB Gram Sevak Result 2021-22Rajasthan Gram Sevak Result…