Normal Oxygen Level
Normal Oxygen Level : डॉक्टर की सलाह लेकर ऐसे करें अपना बचाव

Normal Oxygen Level: डॉक्टर अमनदीप सिंह मेडिकल एम्स के अनुसार

Normal Oxygen Level: डिपार्टमेंट ऑफ इंटरनल मेडिकल एम्स के डॉक्टर अमनदीप सिंह के अनुसार समझते हैं नॉर्मल ऑक्सीजन लेवल कितना हो?
देश में तेजी से फैल रहे कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं स्वास्थ्य विभाग भी काफी तनाव में हैं। अस्पतालों में पड़े दबाव के कारण कई सारे मेडिकल उपकरणों की कमी कई दिनों से चल रही हैं। कई अस्पतालों में तो आईसीयू बेड तक की कमी हो रही हैं। ऑक्सीजन के सिलेंडर की भी कमी हो रही हैं। ऐसे में रोगियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं।

Normal Oxygen Level की कमी हो जाए और हमें करना होगा।

Normal Oxygen Level की जरूरत हो तो हमें क्या करना होगा। ऑक्सीजन के सिलेंडरों के अभाव में शरीर में तेजी से ऑक्सीजन की मात्रा कैसे बढ़ाई जा सकती हैं इस बारे में हमने डिपार्टमेंट ऑफ इंटरनल मेडिकल एम्स के डॉक्टर अमनदीप सिंह से बातचीत की।
डॉक्टर अमनदीप सिंह जी ने बताया कि किसी भी व्यक्ति के शरीर में ऑक्सीजन की आवश्यकता उससे सैचुरेशन के स्तर पर निर्भर करती हैं 90 से कम सेचुरेशन है तो उन्हें सांस लेने में दिक्कत होती हैं तो व्यक्ति को ऑक्सीजन देने की ज्यादा जरूरत हैं।

ऑक्सीमीटर के माध्यम से व्यक्ति के शरीर में ऑक्सीजन सर्जन की जांच करनी चाहिए यदि वह 95 से ज्यादा है तो ऑक्सीजन की आवश्यकता नहीं है अगर 90 से कम है तो उन्हें ऑक्सीजन की जरूरत हैं।

Normal Oxygen Level: कैसे पता चलेगा कि ऑक्सीजन की कमी है।

एक बार एक बातचीत के दौरान हमने डॉ प्रिया रंजन से बातचीत की और उन्होंने बताया कि कुछ सामान्य उपायों को अपनाकर हम यह आसानी से जान सकते हैं कि हमारे शरीर में ऑक्सीजन का सेचुरेशन ठीक है या नहीं।

इसके लिए आपको सबसे पहले ऑक्सीमीटर से सेचुरेशन की जांच करनी होगी और 6 मिनट तक सामान्य वॉक करें और दुबारा से सेचुरेशन जांच करें यदि पहले की तुलना में 3 पॉइंट तक कम हो जाता हैं तो आपको सतर्क होने की आवश्यकता हैं।

Normal Oxygen Level: उदाहरण के लिए यदि आप की पहली जांच में ऑक्सीजन की मात्रा 98 आती है और 6 मिनट वॉक करने के बाद यह घटकर 95 या उससे कम हो जाती है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि यह आपके फेफड़ों में समस्या हो सकती हैं।

video credit: Dr. KK Aggarwal


Normal Oxygen Level : पेट के बल लेटने से लाभ मिलता है

घर पर ही कैसे बढ़ा सकते हैं ऑक्सीजन की मात्रा

डॉक्टर प्रिय रंजन ने बताया कि किसी भी रोगी के फेफड़ों में यदि दिक्कत आ रही है तो उसे त्वरित रूप से ऑक्सीजन ना मिल पाए तो वह घर में ही कुछ उपाय करके ऑक्सीजन लेवल में सुधार ला सकता हैं। ऐसे रोगियों को कम से कम एक-दो घंटे पेट के बल लेटने को कहे। उनके फेफड़ों को आराम मिलेगा और ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ेगा। एक-दो घंटे उल्टे लेट कर धीरे-धीरे सांस लेते रहें इससे आपकी ऑक्सीजन की मात्रा धीरे-धीरे सही हो जाएगी।

Normal Oxygen Level: मौत सर पर खड़ी नाच रही है सतभक्ति प्राप्ति में देरी न करें

गरीब, राम रटत नहिं ढील कर, हरदम नाम उचार।

अमी महारस पीजिये, योह तत बारंबार।।

हे! साधक पूर्ण गुरु से दीक्षा लेकर उस राम के नाम जाप में देरी ना करें।

वर्तमान में पूरे विश्व में एकमात्र केवल तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज ही हैं जो वास्तविक तत्वज्ञान करा कर पूर्ण परमात्मा की पूजा आराधना बताते है। पाठक गण सत्य को जानें और पहचान कर पूर्ण तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा लेकर अपना जीवन कल्याण करवाएं। अधिक जानकारी के हेतु सतलोक आश्रम यूट्यूब चैनल पर सत्संग श्रवण करें।

जगतगुरु तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज जी से निशुल्क नाम दीक्षा लेने के लिए कृपया नीचे दिए गए फॉर्म को भरकर आज ही पंजीकरण करें. दुनिया की सबसे अधिक डाउनलोड की जाने वाली सबसे लोकप्रिय आध्यात्मिक बुक जीने की राह आप भी इसे जरूर पढ़ें।

Leave a Reply

You May Also Like

भगवान कौन है?[Bhagwan Kaun Hai]: संत रामपाल जी भगवान है।

Table of Contents Hide भगवान कौन है? दो शक्तियां- सत्य पुरुष और…

Marne Ke Baad Kya Hota Hai: स्वर्ग के बाद इस लोक में जाती है आत्मा!

Table of Contents Hide Marne Ke Baad Kya Hota Hai : मौत…

Kalyug Ka Ant : कलयुग के अंत में क्या होगा?

Table of Contents Hide Kalyug Ka Ant: वर्तमान में कलयुग कितना बीत…

Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Table of Contents Hide Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: नामदीक्षा लेना…