Rajasthan Patwari Recruitment 2023

Rajasthan Patwari Recruitment 2023: राज्य में जल्द ही 2998 पदों पर पटवारियों की भर्ती की जाएगी इसके लिए राजस्व मंडल ले तैयारी भी शुरू कर दी है राजस्थान में पटवारी भर्ती का इंतजार कर रहे हैं सभी अध्यक्षों के लिए खुशखबरी है राजस्थान पटवारी में लगभग 2996 पदों पर भर्ती होगी जिसके लिए आवेदन जल्द शुरू होंगे राजस्व मंडल ने इसके लिए पूर्ण रूप से तैयारी शुरू कर दी है राजस्थान पटवारी भर्ती के लिए लगभग हर एक-दो साल में नई भर्ती जारी की है राजस्थान पटवारी भर्ती Rajasthan Patwari Recruitment 2023 के लिए संपूर्ण जानकारी नीचे उपलब्ध करवाई गई है।

Rajasthan Patwari Recruitment 2023: राज्य में जल्द ही 2918 पदों पर भर्ती होगी इसके लिए राजस्व मंडल ने प्रस्ताव बनाकर भेजा है इस प्रस्ताव को अगले सप्ताह राजस्व विभाग को भेजा जाएगा इसमें 1907 रिक्त पद है जबकि इस वर्ष की बजट घोषणा के 26 जिलों के 135 पटवार सर्किल में भी 135 नव सृजित पद हैं इसके अलावा 21 नवीन तहसीलों में 56 नवीन पटवारियों के पद विसर्जित किए गए हैं इस तरह कुल मिलाकर 2998 पदों पर भर्ती होगी

Rajasthan Patwari Recruitment 2023: राजस्थान पटवारी भर्ती का आयोजन राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की तरफ से किया जाएगा राजस्व विभाग को वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति के लिए राजस्व मंडल प्रस्ताव भेजेगा गौरतलब है कि इससे पूर्व राजस्थान पटवारी की 2019 में भर्ती आयोजित कराई गई थी जिसमें लगभग 5448 पद रखे गए थे राजस्थान में वर्तमान में कुल 12498 पद स्वीकृत है।

Rajasthan Patwari Recruitment 2023

Rajasthan Patwari Recruitment 2023 Age Limit

Rajasthan Patwari Recruitment 2023: राजस्थान पटवारी भर्ती 2023 के लिए कम से कम 18 बस रखी गई है इसके अलावा भीतर 40 वर्ष रखी गई है आयु की गणना नोटिफिकेशन में दी गई तिथि के अनुसार होगी इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग को सरकारी नियमानुसार छूट भी दी जाएगी।

Rajasthan Patwari Recruitment 2023 Application Fees

राजस्थान पटवारी भर्ती 2023 के लिए एप्लीकेशन की सामान्य वर्ग के लिए ₹450 अन्य पिछड़ा वर्ग अति पिछड़ा वर्ग नॉन क्रीमी लेयर के लिए 350 अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति दिव्यांगों के लिए ₹250 रखा गया है।

Rajasthan Patwari Recruitment 2023 Education Qualification

Rajasthan Patwari Recruitment 2023: राजस्थान पटवारी भर्ती 2023 के लिए योग्यता स्नातक पास रखी गई है राजस्थान पटवारी भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास होना या अंतिम बरस में पढ़ रहा हो इसके लिए आवेदन कर सकता है इसके साथ-साथ अभ्यर्थियों के पास में आरएससीआईटी का डिप्लोमा भी होना आवश्यक है।

जो व्यक्ति वर्तमान में आरएससीआईटी कर रहे हैं या सना तक के अंतिम वर्ष में है वह भी राजस्थान पटवारी भर्ती 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • कानून द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई अन्य समकक्ष योग्यता और NIELT नई दिल्ली / DOEACC द्वारा आयोजित इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग, भारत सरकार के नियंत्रण में “O” या उच्च स्तर का सर्टिफिकेट कोर्स। या
  • कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट (COPA) / डेटा तैयारी और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर (DPCS) प्रमाणपत्र राष्ट्रीय / राज्य परिषद या व्यावसायिक प्रशिक्षण योजना के तहत आयोजित किया गया। या
  • भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान/कंप्यूटर अनुप्रयोग में डिग्री/डिप्लोमा/। या
  • सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में 3 वर्षीय डिप्लोमा। या
  • सूचना प्रौद्योगिकी में राजस्थान राज्य प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम (RSCIT0 राजस्थान ज्ञान निगम लिमिटेड के नियंत्रण में वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी, कोटा द्वारा संचालित। या
  • देश में मान्यता प्राप्त माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से सीनियर सेकेंडरी सर्टिफिकेट, जिसमें कंप्यूटर साइंस/कंप्यूटर एप्लीकेशन एक विषय के रूप में हो।
  • भारत में कानून द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी की किसी भी धारा में डिग्री। या
  • देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी का कार्यसाधक ज्ञान और राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान

राजस्थान पटवारी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

Rajasthan Patwari Recruitment 2023: राजस्थान पटवारी भर्ती 2023 के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन सर्वप्रथम किया जाएगा लिखित परीक्षा में पास होने वाले व्यक्तयों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा और अंत में फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

Rajasthan Patwari Recruitment 2023 Online Form Kaise bhare

Rajasthan Patwari Recruitment 2023: राजस्थान पटवारी भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें राजस्थान पटवारी भर्ती के लिए ऑनलाइन बोर्ड में आवेदन करना होगा जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया हम आपको यहां पर उपलब्ध करवा रहे हैं।

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको नोटिफिकेशन अच्छे से पढ़ लेना है।
  • इसके बाद में आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपको संपूर्ण जानकारी आवेदन फोरम में भरनी हैं।
  • इसके पश्चात आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपका आवेदन फॉर्म पूर्ण रुप से भरा जा चुका है इसका एक प्रिंट आउट निकाल ले

Rajasthan Patwari Recruitment 2023 Check

राजस्थान पटवारी भर्तीअगस्त संभावित

अधिकारिक वेबसाइट https://rsmssb.rajasthan.gov.in/

Rajasthan Patwari Recruitment 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

राजस्थान पटवारी भर्ती के लिए ऑनलाइन बोर्ड में आवेदन करना होगा आवेदन करने हेतु प्रक्रिया ऊपर उपलब्ध करवाई गई है।

Rajasthan Patwari Recruitment 2023 कितने पदों के लिए आयोजित होगी आवेदन कब तक भरे जाएंगे?

राजस्थान पटवारी भर्ती 2996 पदों के लिए आयोजित होगी और इसके लिए आवेदन फॉर्म नोटिफिकेशन जारी होने के बाद में शुरू होंगे।

■ यह भी पढ़ें: 2000 Rupees Note Hindi: 2 हजार का नोट वापस लेगा RBI, 30 सितंबर तक बैंक में जमा करा सकेंगे

You May Also Like

Class 10th & 12th Exam: सीबीएसई ने 10वीं-12वीं की परीक्षा को लेकर लिया ये बड़ा फैसला

Table of Contents Hide इन छात्रों को होगा फायदा Class 10th, 12th…

Rishi Parashara: पाराशर ऋषि ने अपनी पुत्री के साथ किया….

पाराशर ऋषि भगवान शिव के अनन्य उपासक थे। उन्हें अपनी मां से पता चला कि उनके पिता तथा भाइयों का राक्षसों ने वध कर दिया। उस समय पाराशर गर्भ में थे। उन्हें यह भी बताया गया कि यह सब विश्वामित्र के श्राप के कारण ही राक्षसों ने किया। तब तो वह आग बबूला हो उठे। अपने पिता तथा भाइयों के यूं किए वध का बदला लेने का निश्चय कर लिया। इसके लिए भगवान शिव से प्रार्थना कर आशीर्वाद भी मांग लिया।

Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Table of Contents Hide Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: नामदीक्षा लेना…

Mirabai Story in Hindi: मीरा बाई की जीवनी, मीरा बाई की मृत्यु कैसे हुई

Mirabai Story in Hindi: कृष्ण भक्ति में लीन रहने वाली मीराबाई को राजस्थान में सब जानते ही होंगे। आज हम जानेंगे कि मीराबाई का जन्म कब और कहां हुआ? {Mirabai Story in Hindi} मीराबाई के गुरु कौन थे? कृष्ण भक्ति से क्या लाभ मिला? मीराबाई ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया। गुरु बनाना क्यों आवश्यक है? आइए जानते हैं।