ration card
ration card

Ration Card Latest Update: राशन कार्ड के माध्‍यम से सरकार से फ्री राशन लेने वाले लोगों के ल‍िए नया अपडेट है. जुलाई महीने के ल‍िए उत्‍तर प्रदेश में राशन का व‍ितरण तीन से 15 जुलाई के बीच होना है. लेक‍िन राज्‍य के कई ज‍िलों में अभी तक भारतीय खाद्य न‍िगम की तरफ से चावल की आपूर्त‍ि नहीं की गई है. इससे कई ज‍िलों में राशन व‍ितरण में देरी हो रही है। प्रदेश की ज्‍यादातर दुकानों पर गेहूं, चीनी, चना, तेल और नमक ही पहुंच पाया है. यहां चावल पहुंचने का इंतजार क‍िया जा रहा है।

Ration Card: राशन की दुकानों पर जल्‍द पहुंचेगा चावल


Ration Card: अध‍िकार‍ियों का कहना है क‍ि जल्‍द राशन की दुकानों पर चावल पहुंचने वाला है. इसके बाद राशन व‍ितरण का काम शुरू कर द‍िया जाएगा. चावल की आपूर्त‍ि नहीं होने से जुलाई के महीने में राशन नहीं बांटा जा सका है. व‍ितरण व्‍यस्‍था में गड़बड़ी के चलते जून में भी इस तरह की प्रॉब्‍लम आई थी.

कार्ड धारकों को एक यून‍िट पर दो क‍िलो गेहूं, तीन क‍िलो चावल, एक क‍िलो चना, एक क‍िलो नमक और एक लीटर तेल द‍िया जाता है. वहीं अन्‍त्‍योदय कार्ड धारकों को र‍ियायती दर पर तीन क‍िलो चीनी दी जाती है.

Ration Card: राशन कार्ड धारक इंतजार करने को मजबूर


Ration Card: दरअसल, राशन की दुकानों पर चावल आवंट‍ित नहीं होने से प्‍वाइंट ऑफ सेल्‍स मशीन (PoS) राशन व‍ितरण की अनुमत‍ि नहीं दे रही है. इससे राशन कार्ड धारक इंतजार करने को मजबूर हैं.

चावल की आपूर्त‍ि में देरी होने के बारे में जानकारी करने पर पता चला क‍ि भारतीय खाद्य न‍िगम के गोदाम में ऑड‍िट होने के कारण राश्‍न दुकानों पर चावल पहुंचने में देरी हो रही है. उम्‍मीद है क‍ि जल्‍द चावल पहुंचने के बारे राशन व‍ितरण शुरू हो जाएगा.

यह जरूर पढ़े: International Day Against Drug Abuse: नशे से मुक्ति चाहते हैं तो करें आसान उपाय

राशन कार्ड सरेंडर करने की खबर झूठी और भ्रामक


Ration Card: इससे पहले मई में कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा क‍िया गया था क‍ि यूपी की योगी सरकार की तरफ से अपात्र राशन कार्ड धारकों से कार्ड सरेंडर करने के ल‍िए कहा. यह भी कहा गया क‍ि राशन कार्ड सरेंडर नहीं करने वालों से सरकार वसूली करेगी.

यह खबर लाभर्थ‍ियों के बीच तेजी से फैली और कई ज‍िलों में राशन कार्ड सरेंडर करने के ल‍िए लोगों की लाइनें लग गईं. सरकार ने बाद में साफ क‍िया क‍ि राशन कार्ड सरेंडर करने या रद्द करने पर कोई आदेश नहीं द‍िया गया है।

Ration Card: फ्री राशन लेने वालों के ल‍िए राहत


Ration Card: राज्य के खाद्य आयुक्त मीडिया में चल रही खबरों का खंडन क‍िया। साथ ही सरकार ने यह आदेश द‍िया क‍ि इस तरह का आदेश क‍िसने द‍िया, इसका पता लगाया जाए.

उसके ख‍िलाफ कार्रवाई की जाए। सरकार के इस ताजा आदेश के बाद उन लोगों ने राहत की सांस ली है जो राशन कार्ड पर फ्री राशन का फायदा ले रहे थे। राज्‍य के खाद्य आयुक्त की तरफ से अलग-अलग माध्‍यमों पर चल रही खबर को भ्रामक और झूठ बताया।

यह जरूर पढ़े: Poco F4 5G: 12GB रैम, 256GB स्टोरेज वाले Poco F4 5G भारत में

You May Also Like

Class 10th & 12th Exam: सीबीएसई ने 10वीं-12वीं की परीक्षा को लेकर लिया ये बड़ा फैसला

Table of Contents Hide इन छात्रों को होगा फायदा Class 10th, 12th…

Rishi Parashara: पाराशर ऋषि ने अपनी पुत्री के साथ किया….

पाराशर ऋषि भगवान शिव के अनन्य उपासक थे। उन्हें अपनी मां से पता चला कि उनके पिता तथा भाइयों का राक्षसों ने वध कर दिया। उस समय पाराशर गर्भ में थे। उन्हें यह भी बताया गया कि यह सब विश्वामित्र के श्राप के कारण ही राक्षसों ने किया। तब तो वह आग बबूला हो उठे। अपने पिता तथा भाइयों के यूं किए वध का बदला लेने का निश्चय कर लिया। इसके लिए भगवान शिव से प्रार्थना कर आशीर्वाद भी मांग लिया।

Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Table of Contents Hide Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: नामदीक्षा लेना…

Mirabai Story in Hindi: मीरा बाई की जीवनी, मीरा बाई की मृत्यु कैसे हुई

Mirabai Story in Hindi: कृष्ण भक्ति में लीन रहने वाली मीराबाई को राजस्थान में सब जानते ही होंगे। आज हम जानेंगे कि मीराबाई का जन्म कब और कहां हुआ? {Mirabai Story in Hindi} मीराबाई के गुरु कौन थे? कृष्ण भक्ति से क्या लाभ मिला? मीराबाई ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया। गुरु बनाना क्यों आवश्यक है? आइए जानते हैं।