benefits-of-black-salt
benefits-of-black-salt

Black salt: Uses, Benefits, Side Effects, 

Benefits of black Salt: आमतौर पर सभी घरों में साधारण नमक का इस्तेमाल होता है, काले नमक का इस्तेमाल बहुत कम लोग करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं काले नमक के फायदों के बारे में? अगर नहीं जानते तो खबर आपके लिए ही है, काला नमक हमें कई गंभीर बीमारियों से निजात दिला सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो काले नमक (Black Salt) के सेवन से उल्टी (Vomiting), एसिडीटी (Acidity) या कब्ज जैसी समस्याएं आसानी से दूर हो जाती है।

Benefits of black Salt: क्या कहते हैं आयुर्वेद डॉक्टर

Benefits of black Salt: जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, काला नमक (Black Salt) एसिडीटी को खत्म कर देता है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, डिप्रेशन और पेट से जुड़ी कई दिक्कतों को दूर करने में काला नमक कारगर माना जाता कि अगर काले नमक को हर रोज सुबह के वक्त गर्म पानी में मिलाकर पीने से शरीर स्वस्थ रहता है।

black Salt

Benefits of black Salt: काले नमक का सेवन करने के फायदे

  • काला नमक वजन घटाने में मददगार है. इसमें मौजूद खनिज एंटीबैक्टीरियल का काम भी करते हें. इसकी वजह से शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं.
  • काला नमक में सोडियम अधिक होता है और इसका अधिक सेवन करने से शरीर में अधिक क्रिस्टल बनने लगता है, जिससे पथरी की समस्या हो सकती है. इसलिए काले नमक का सेवन लिमिट में करें।
  • काला नमक पाचन को दुरुस्त करके शरीर की कोशिकाओं तक पोषण पहुंचाता है, जिससे मोटापा कंट्रोल करने में भी मदद मिलती हैं।
  • काला नमक कई तरह के पोषक तत्वों और मिनरल्स से भरपूर होता है. अगर नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए तो शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं।
  • शुगर के मरीजों को सफेद नमक की जगह काले नमक का अधिक सेवन करना चाहिए। काला नमक शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा नियंत्रित रखने का काम करता है और वे अधिक हेल्दी महसूस करेंगे।

ये भी पढ़ेंमहिलाओं को कमजोरी दूर करने के लिए खानी चाहिए

अधिक काला नमक खाने से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Side Effects of Black Salt: यह आपको आसानी से रसोई में मिल जाती है। सफेद नमक के अलावा कई लोग अपने किचन में पिंक सॉल्ट और काला नमक रखते हैं। ये दोनों ही नमक सफेद नमक की तुलना में काफी फायदेमंद होते हैं।

काला नमक सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी होता है, ये ना सिर्फ पेट बल्कि पूरे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा (Side Effects of Black Salt) माना जाता है।

काले नमक (Black Salt) का सेवन करने से एसिडीटी (Acidity), उल्टी (Vomiting) और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत पाया जा सकता है। यह एसिडीटी होने के खतरे को कम करता है। अगर आप रोजाना काला नमक खाती हैं, तो यह पाचन के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है।

नुकसान

(Black Salt) काला नमक सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी होते हैं। आइए आज हम काला नमक खाने के नुकसान (Side Effects of Black Salt) जानते हैं-

इसे जरूर पढ़ें: Health Benefits Of Giloy juice

ब्लड प्रेशर को देता है बढ़ावा


Side Effects of Black Salt: काला नमक (Black Salt) भले ही सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आप इस नमक का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो यह आपके सेहत पर बुरा असर डाल सकती है। अधिक काला नमक खाने से हाइपरटेंशन की समस्या होने लगती है। इसके साथ ही हाई बीपी की समस्या बढ़ने से आपको अधिक गुस्सा आता है, जो दिल के रोगियों के लिए अच्छा नहीं माना जाता।

1 comment

Leave a Reply

You May Also Like

Rishi Parashara : पाराशर ऋषि ने अपनी पुत्री के साथ किया संभोग

पाराशर ऋषि भगवान शिव के अनन्य उपासक थे। उन्हें अपनी मां से पता चला कि उनके पिता तथा भाइयों का राक्षसों ने वध कर दिया। उस समय पाराशर गर्भ में थे। उन्हें यह भी बताया गया कि यह सब विश्वामित्र के श्राप के कारण ही राक्षसों ने किया। तब तो वह आग बबूला हो उठे। अपने पिता तथा भाइयों के यूं किए वध का बदला लेने का निश्चय कर लिया। इसके लिए भगवान शिव से प्रार्थना कर आशीर्वाद भी मांग लिया।

Mirabai Story in Hindi: मीरा बाई की जीवनी, मीरा बाई की मृत्यु कैसे हुई

Mirabai Story in Hindi: कृष्ण भक्ति में लीन रहने वाली मीराबाई को राजस्थान में सब जानते ही होंगे। आज हम जानेंगे कि मीराबाई का जन्म कब और कहां हुआ? {Mirabai Story in Hindi} मीराबाई के गुरु कौन थे? कृष्ण भक्ति से क्या लाभ मिला? मीराबाई ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया। गुरु बनाना क्यों आवश्यक है? आइए जानते हैं।

World Health Day: 7 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है विश्व स्वास्थ्य दिवस? जानिए इतिहास और उद्देश्य

World Health Day: वर्ल्ड हेल्थ डे यानी विश्व स्वास्थ्य दिवस जो आज…

Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Table of Contents Hide Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: नामदीक्षा लेना…