Face pack for pimples

Face pack for pimples: स्किन को साफ करने के लिए आर्टिफिशियल क्लींजर के मुकाबले ये काफी नेचुरल और सेफ ऑप्शन है. बेसन से स्किन डिटॉक्सीफाई होती है, इसके साथ ही ये स्किन से चिपचिपेपन को हटाते हुए इससे जुड़ी कई समस्याओं से निजात दिलाता है.

Face pack at home in hindi: चना बेसन यानी चने की दाल का पाउडर, ये कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर होता है और स्किन के लिए नेचुरल क्लींजर का काम करता है. स्किन को साफ करने के लिए आर्टिफिशियल क्लींजर के मुकाबले ये काफी नेचुरल और सेफ ऑप्शन है. बेसन से स्किन डिटॉक्सीफाई होती है, इसके साथ ही ये स्किन से चिपचिपेपन को हटाते हुए इससे जुड़ी कई समस्याओं से निजात दिलाता है.


बेसन में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो स्किन को कई सारी प्रॉब्लम्स से बचाते हैं. बेसन न ही सिर्फ चेहरे को साफ करता है बल्कि मुंहासों की समस्या से निजात भी दिलाता है. इसके साथ ही डलनेस दूर करके उसे सॉफ्ट बनाता है. साथ ही बेसन स्किन पर ग्लो लाने में भी मदद करता है. बेसन के इन फायदों के लिए आपको ये जानना भी जरूरी है कि इसे कैसे फेस पर अप्लाई करना है. आइए आपको बताएं कि बेसन को कैसे और कितने समय के लिए फेस पर लगाना है ताकि इसके सभी गुणों का लाभ आपको मिल सके. आइए हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो दादी-नानी के समय से चले आ रहे हैं और समस्या को आराम देने में सहायक हैं.

पिंपल्स के लिए 8 DIY फेस पैक

  • हल्दी और शहद का फेस पैक।
  • टी ट्री-ऑयल समृद्ध क्ले पैक।
  • एलोवेरा फेस पैक।
  • हल्दी और नीम का फेस पैक।
  • टी ट्री ऑयल फेस एंड एग व्हाइट पैक।
  • बेसन, शहद और दही का फेस पैक।
  • लहसुन और शहद का फेस पैक।
  • सक्रिय चारकोल फेस मास्क।

फेस पर बेसन लगाने का सही तरीका | benefits of applying gram flour on the face

पिंपल्स के लिए बेसन और खीरे का पेस्ट

Face pack for pimples: बेसन पिंपल्स पर भी कंट्रोल करता है, इसके लिए आप बेसन के साथ खीरा मिलाएं. खीरा का पेस्ट बना लें और इसमें बेसन मिला लें. इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स पर चेहरे पर अप्लाई करें, करीब 20-25 मिनट बाद इसे धो लें. इस पेस्ट को लगाने से फेस के पिंपल्स से भी राहत मिलेगी और ग्लो भी आएगा.

Pimples on Face Treatment: मुंहासों का इलाज करने के लिए नीम का उपाय
स्किन के लिए नीम का घरेलू उपाय काफी बेहतरीन रिजल्ट दिखाता है. नीम के अंदर एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. जो स्किन की दिक्कतों को दूर करने के साथ त्वचा को ग्लोइंग भी बनाते हैं. आइए पिंपल्स का ट्रीटमेंट करने के लिए नीम का फेस पैक (Neem Face Pack) बनाने का तरीका जानते हैं.

ऑयली स्किन के लिए कैसे लगाए बेसन

Face pack for pimples


आपकी स्किन ऑयली है तो बेसन को दही के साथ फेंट कर फेस पर लगाएं, ये दोनों अतिरिक्त सीबम बनने से रोकते हैं, जिसकी वजह से फेस पर आने वाली  चिपचिपाहट पर काफी कंट्रोल किया जा सकता है. इस पैक को फेस पर अप्लाई करने के पहले आप फेस को क्लीन करें और इसके बाद पैक लगाएं. इस पैक को करीब 10 मिनट रखने के बाद इसे पानी से धो लें.

ड्राईनेस दूर करेंगे बेसन-मलाई


Face pack for pimples: बेसन में मलाई मिलाकर लगाने से चेहरा न सिर्फ मुलायम होता है बल्कि इससे त्वचा को नमी भी मिलती है. आप बेसन में मलाई को मिलाकर फेस पर अप्लाई करें और सूखने दें, सूख जाने पर इसे धो लें. सर्दियों के लिए ये बेहतरीन क्लींजर है.  

 यह भी पढ़ें- नींबू पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

स्किन डल हो रही है तो लगाएं बेसन का ये लेप


scin care: स्किन डल दिखने लगी है तो आप बेसन के साथ, मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल और चुटकी भर हल्दी मिक्स करें. इसे लेप को अपने चेहरे के साथ ही गर्दन पर भी लगा लें. इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें और करीब 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

यह भी पढ़ें-  गर्मियों में खीरा खाना हैं बेहद जरूरी!

3 comments

Leave a Reply

You May Also Like

भगवान कौन है?[Bhagwan Kaun Hai]: संत रामपाल जी भगवान है।

Table of Contents Hide भगवान कौन है? दो शक्तियां- सत्य पुरुष और…

Marne Ke Baad Kya Hota Hai: स्वर्ग के बाद इस लोक में जाती है आत्मा!

Table of Contents Hide Marne Ke Baad Kya Hota Hai : मौत…

Kalyug Ka Ant : कलयुग के अंत में क्या होगा?

Table of Contents Hide Kalyug Ka Ant: वर्तमान में कलयुग कितना बीत…

Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Table of Contents Hide Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: नामदीक्षा लेना…