7-Benifits-of-Lemon
7 Benifits of Lemon

7 Benifits of Lemon: वैसे तो आप जानते ही होंगे नींबू पानी हमारे शरीर के लिए कितना अच्छा होता है। सुबह के समय नींबू पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. ये ना केवल वजन घटाने में मदद करता है बल्कि इसके कई और भी हमारे स्वास्थ्य लाभ हैं।

7 Benifits of Lemon: रोज सुबह नींबू पानी पीने के फायदे


7 Benifits of Lemon: वजन घटाना

हर सुबह एक गिलास नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये वजन को कम करने में फायदेमंद रहता है. ये पेय सुबह आपके पाचन तंत्र को ठीक करके पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। नींबू शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालता है। यह हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है।

7 Benifits of Lemon
7 Benifits of Lemon

7 Benifits of Lemon: शरीर को रखे हाइ़ड्रेटेड

हमारे लिए सुबह के समय नींबू पानी पीना खुद को हाइड्रेटेड रखने का एक बेहतर तरीका है। गर्म पानी में नींबू को मिलाने से इसका स्वाद और बढ़ जाता है। आप इसमें एक चम्मच शहद मिला देते है तो ये स्वाद को भी बढायेगा और स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक साबित होगा। इससे कब्ज की समस्या से राहत मिलेगी।

7 Benifits of Lemon: त्वचा के लिए लाभ

नींबू पानी में मौजूद विटामिन C आपकी त्वचा को आंतरिक रूप से स्वस्थ रखता है। झुर्रियां होने से रोकता है। एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग विटामिन C से भरपूर भोजन का सेवन करते हैं. उन्हें झुर्रियों के होने की संभावना कम होती है। हमें हमेशा जवान रखता है। उम्र का फर्क कम पड़ता है।
आहार में पानी शामिल करने से त्वचा हर समय हाइड्रेटेड रहती है। और साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी एंटी एजिंग के रूप में काम करता है।

ये भी पढ़ें – इम्युनिटी बढ़ाने में सबसे ज्यादा कारगर उपाय।

7 Benifits of Lemon: सांसों की दुर्गंध दूर

जब हम प्याज, लहसुन और मछली आदि खाते है तो इनकी गंध को खत्म करने के लिए आप खाना खाने के बाद नींबू पानी भी पी सकते हैं. इससे एस्तेमाल से सांसों की दुर्गंध दूर हो जाएगी।

7 Benifits of Lemon: किडनी की पथरी को रोकता है

नींबू में मौजूद विटामिन सी कैल्शियम किडनी स्टोन को बनने से रोकता है। हमारी किडनी को सुरक्षित रखता है। सरीर में ऐसी बीमारियों को बनने से रोकता है।
नींबू में साइट्रिक एसिड होता है. नींबू का सेवन करने से किडनी में पथरी को बढ़ने से रोका जा सकता है इसलिए किडनी की पथरी के जोखिम को कम करने के लिए नींबू के पानी का भी सेवन कर सकते हैं।

7 Benifits of Lemon: लिवर की मजबूती

नींबू पानी पीने से लिवर की कार्य करने की क्षमता में सुधार होता है। फैटी लिवर के इलाज के लिए आप नींबू का भी यूज़ कर सकते हैं। नींबू विटामिन C से युक्‍त होता है. ये एक पॉवरफुल एंटीऑक्‍सीडेंट है. इससे liver की कोशिकाओं को रेडिकल डैमेज रोका जा सकता है। इससे वॉमिटिंग की समस्या भी दूर होती है।
इसके लिए एक कप पानी में नींबू को निचोड़ें और इसमें शहद मिलाकर पिएं।

ये भी पढ़ें – पसीना सेहत के लिए कितना अच्छा या बुरा? 

7 Benifits of Lemon: नींबू के छिलके त्वचा के लिए फायेदमंद

7 Benifits of Lemon
7 Benifits of Lemon 7 Benifits of Lemon: नींबू के छिलके त्वचा के लिए फायेदमंद


7 Benifits of Lemon: नींबू के छिलके में भरपुर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। ये सेहत और त्वचा के लिए फायदेमंद है। आइए जानते है कैसे कर सकते है नींबू के छिलके का इस्तेमाल।


नींबू के छिलके से बॉडी स्क्रब बनाया जाता है। इसके लिए हमें मुट्ठी भर नींबू के छिलके, जैतून का तेल और चीनी की जरूरत होगी।
नींबू के छिलके से हम एक घरेलू फेस मास्क बना सकते हैं। इसके लिए हमें चावल का आटा, नींबू के छिलके का पाउडर और दूध से पेस्ट तैयार करना होगा।

7 Benifits of Lemon: नींबू के छिलके के इस्तेमाल से त्वचा के दाग-धब्बों को दूर कर सकते है। इसके लिए आप नींबू के छिलकों को पीसकर उसमें पानी मिलाये ओर उसका गाढ़ा पेस्ट बनाये।
नींबू के छिलके का इस्तेमाल चाय बनाने के लिए भी किया जा सकता है। इससे हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें – घर पर चाय बनाकर पीने और मार्केट में क्या फर्क है।

नींबू का अचार करें हड्डियों को मजबूत

7 Benifits of Lemon: हमारी उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारी हड्डियां भी काफी कमजोर होने लगती हैं। महिलाओं में ये समस्या सबसे ज्यादा होती है. क्योकि डिलीवरी के समय महिलाओं में कमजोरी आ ही जाती है। शरीर में आयरन की कमी की वजह से ऐसी समस्या होती है। स्वस्थ रहने के लिए विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर आहार की हमें जरूरत होती है और नींबू का अचार इसके लिए सबसे बेहतर उपाय है।
नींबू के अचार में विटामिन C, विटामिन A, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है, जो हमारी हड्डियों को मजबूत रखता है।

ये भी पढ़ेंमहिलाओं को कमजोरी दूर करने के लिए खानी चाहिए

2 comments

Leave a Reply

You May Also Like

Rishi Parashara : पाराशर ऋषि ने अपनी पुत्री के साथ किया संभोग

पाराशर ऋषि भगवान शिव के अनन्य उपासक थे। उन्हें अपनी मां से पता चला कि उनके पिता तथा भाइयों का राक्षसों ने वध कर दिया। उस समय पाराशर गर्भ में थे। उन्हें यह भी बताया गया कि यह सब विश्वामित्र के श्राप के कारण ही राक्षसों ने किया। तब तो वह आग बबूला हो उठे। अपने पिता तथा भाइयों के यूं किए वध का बदला लेने का निश्चय कर लिया। इसके लिए भगवान शिव से प्रार्थना कर आशीर्वाद भी मांग लिया।

Mirabai Story in Hindi: मीरा बाई की जीवनी, मीरा बाई की मृत्यु कैसे हुई

Mirabai Story in Hindi: कृष्ण भक्ति में लीन रहने वाली मीराबाई को राजस्थान में सब जानते ही होंगे। आज हम जानेंगे कि मीराबाई का जन्म कब और कहां हुआ? {Mirabai Story in Hindi} मीराबाई के गुरु कौन थे? कृष्ण भक्ति से क्या लाभ मिला? मीराबाई ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया। गुरु बनाना क्यों आवश्यक है? आइए जानते हैं।

Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Table of Contents Hide Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: नामदीक्षा लेना…

World Health Day: 7 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है विश्व स्वास्थ्य दिवस? जानिए इतिहास और उद्देश्य

World Health Day: वर्ल्ड हेल्थ डे यानी विश्व स्वास्थ्य दिवस जो आज…