Indian Air Force Day 2021: 89 साल की हुई भारतीय वायुसेना, जानिए क्या है इसका इतिहास।

Indian Air Force Day 2021: कल यानी 8 अक्‍टूबर को इंडियन एयरफोर्स डे Indian Air Force Day है। आज ही के दिन साल 1932 में वायुसेना की स्थापना की गई थी। वायुसेना इस साल 89 वां स्थापना दिवस मना रही है।

Indian Air Force Day 2021: वायु सेना दिवस कब मनाया जाता है?

Indian Air Force Day 2021: हमारे देश में हर वर्ष 8 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना दिवस (Indian Air Force Day) मनाया जाता है। आज भारतीय वायुसेना में 89 वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। वायुसेना दिवस के मौके पर शानदार परेड और भव्य एयर शो का आयोजन होता है। हर साल की तरह इस बार भी हिंडन बेस पर वायुसेना अपने शौर्य का प्रदर्शन करेगी।
वायुसेना के एक से एक विमान और जवान हवा में हैरतअंगेज करतब दिखाते दिखेंगे।

Indian Air Force Day 2021: भारतीय वायुसेना दिवस के इतिहास और महत्व –


Indian Air Force Day 2021
: 8 अक्टूबर 1932 को वायुसेना की स्थापना की गई थी इसीलिए हर साल 8 अक्टूबर वायुसेना दिवस मनाया जाता है। देश के स्वतंत्र होने से पहले वायुसेना को रॉयल इंडियन एयर फोरस कहा जाता था।

Indian Air Force Day 2021: इंडियन एयरफोर्स की स्थापना कब की गई?

आज ही के दिन साल 1932 में वायुसेना की स्थापना की गई थी। वायुसेना इस साल 89 वां स्थापना दिवस मना रही है। 1 अप्रैल 1933 को वायुसेना का पहला दस्ता बना जिसमें 6 आएएफ-ट्रेंड ऑफिसर और 19 हवाई सिपाहियों को शामिल किया गया था।

आजादी के बाद वायुसेना के नाम में से “रॉयल” शब्द को हटाकर सिर्फ “इंडियन एयरफोर्स” कर दिया गया था। भारतीय वायुसेना ने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान भी अहम भूमिका निभाई थी।

आजादी से पहले वायु सेना आर्मी के तहत ही काम करती थी। एयर फोर्स को आर्मी से ‘आजाद‘ करने का श्रेय भारतीय वायु सेना के पहले कमांडर इन चीफ, एयर मार्शल सर थॉमस डब्ल्यू एल्महर्स्ट को जाता है। आजादी के बाद सर थॉमस डब्ल्यू एल्महर्स्ट को भारतीय वायु सेना का पहला चीफ, एयर मार्शल बनाया गया था। वह 15 अगस्त 1947 से 22 फरवरी 1950 तक इस पद पर रहे।

गीता से लिया गया है आदर्श वाक्य

Indian Air Force Day 2021: इस साल जुलाई में जब राफेल भारतीय की धरती पर उतरा था तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन्हीं शब्दों के साथ उसका स्वागत किया था।

राष्ट्ररक्षासमं पुण्यं, राष्ट्ररक्षासमं व्रतम्,राष्ट्ररक्षासमं यज्ञो, दृष्टो नैव च नैव च।। नभः स्पृशं दीप्तम्…स्वागतम्।


Indian Air Force Day 2021: भारतीय वायुसेना का आदर्श वाक्य

‘नभ: स्पृशं दीप्तम’।

यह गीता के 11वें अध्याय से लिया गया है। यह महाभारत के युद्ध के दौरान कुरूक्षेत्र में भगवान श्री कृष्ण द्वारा अर्जुन को दिए गए उपदेश का एक अंश है।

Indian-Air-Force-Day-2021
Indian Air Force Day 2021

Indian Air Force Day 2021: वायु सेना अध्यक्ष कौन है,

आजादी से पहले वायु सेना आर्मी के तहत ही काम करती थी। एयर फोर्स को आर्मी से ‘आजाद’ करने का श्रेय भारतीय वायु सेना के पहले कमांडर इन चीफ, एयर मार्शल सर थॉमस डब्ल्यू एल्महर्स्ट को जाता है। आजादी के बाद सर थॉमस डब्ल्यू एल्महर्स्ट को भारतीय वायु सेना का पहला चीफ, एयर मार्शल बनाया गया था। वह 15 अगस्त 1947 से 22 फरवरी 1950 तक इस पद पर रहे।

Indian Air Force Day 2021: वायुसेना ध्वज

वायुसेना ध्वज, वायु सेना निशान से अलग, नीले रंग का है जिसके शुरुआती एक चौथाई भाग में राष्ट्रीय ध्वज बना है और बीच के हिस्से में राष्ट्रीय ध्वज के तीनों रंगों अर्थात्‌ केसरिया, श्वेत और हरे रंग से बना एक वृत्त (गोलाकार आकृति) है। यह ध्वज 1951 में अपनाया गया।

वायुसेना का मुख्यालय निम्नलिखित चार मुख्य शाखाओं में विभक्त है :

(१) एअर स्टाफ (Air Staff) शाखा,

(२) प्रशासनिक शाखा,

(३) अनुरक्षण (Maintenance) शाखा तथा

(४) कार्यनीति एवं योजना (Policy and Plans) शाखा।

Indian Air Force Day 2021: आज का समय ऐसा है कि लगभग सभी व्यक्ति यह चाहते हैं कि ऐसा कोई कोर्स किया जाए जिसमें हजारों रुपए महीने भर में कमा लिए जाएं. पर सोचिए जरा यदि आपको यह कहा जाए कि आपको ऐसा कोर्स करना है जिसमें आपको अपने लिए नहीं सिर्फ देश के लोगों के लिए काम करना है…..

जहां आपको यह कहा जाए कि आपके लिए अपना परिवार बाद में पहले आपके लिए देश की सुरक्षा सबसे जरूरी होगी……जहां आपसे यह कहा जाए कि आपको जिन्दगी से ज्यादा मौत से प्यार करना होगा तो शायद आप ऐसा काम नहीं करना चाहेंगे तो सोचिए जरा उन लोगों के बारे में जो हंसते हुए अपनी जिन्दगी को देश के लिए शहीद कर देते हैं.मौत से नहीं डरते हवाई परिंदे

भारत माता के लिए शहीद होने वाले ऐसे अमर शहीदों पर भारत माता की मिट्टी भी नाज करती है. ऐसे अमर शहीदों को हमारा सलाम…..

“उड़ानों में दम इतना है कि मौत भी सामने आए तो कहते हैं कि जरा रुक जा….अभी और भी देश के दुश्मन मारने हैं………….”

■ Also Read: 152वीं गांधी जयंती, यहां पढ़ें उनके अनमोल विचार

■ Also Read: सरदार भगत सिंह का जीवन परिचय।

■ Also Read: अंतर्राष्ट्रीय पशु दिवस कब और क्यों मनाया जाता है क्या है इसका इतिहास।

One thought on “Indian Air Force Day 2021: 89 साल की हुई भारतीय वायुसेना, जानिए क्या है इसका इतिहास।

Leave a Reply