New Delhi

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा से उत्पन्न होने वाले सौदों और समझौतों की बाढ़ में, एक मॉडल शायद जितना ध्यान दिया गया है उससे अधिक ध्यान देने योग्य है।

New Delhi: यह भारत और अमेरिका के बीच नई ‘सस्टेनमेंट एंड शिप रिपेयर’ व्यवस्था है। अमेरिकी नौसेना पहले ही चेन्नई के दक्षिण में कट्टुपल्ली में लार्सन एंड टुब्रो शिपयार्ड के साथ एक मास्टर शिप रिपेयर एग्रीमेंट (एमएसआरए) कर चुकी है, और मुंबई में मझगांव डॉक लिमिटेड और गोवा शिपयार्ड के साथ इसी तरह के समझौते को अंतिम रूप दे रही है।

New Delhi: इन समझौतों के तहत, अमेरिकी नौसैनिक जहाज इन शिपयार्डों में सेवा और मरम्मत के लिए रख सकते हैं।अपने आप में, एमआरएसए विशेष रूप से महत्वपूर्ण प्रतीत नहीं हो सकता है। लेकिन यह उभरते अमेरिका-भारत रक्षा औद्योगिक संबंधों में एक महत्वपूर्ण बिल्डिंग ब्लॉक है।

दरअसल, इसे उन वार्ताओं के साथ जोड़कर भी देखा जाना चाहिए जो दोनों देश आपूर्ति व्यवस्था की सुरक्षा और पारस्परिक रक्षा खरीद व्यवस्था के लिए कर रहे हैं, जो अप्रत्याशित आपूर्ति श्रृंखला व्यवधानों की स्थिति में रक्षा वस्तुओं की आपूर्ति को सक्षम करेगा।

New Delhi: दोनों में संभवतः भारतीय सुविधाओं में उत्पादों का भंडारण शामिल है, साथ ही भारतीय कंपनियों को शामिल करने के लिए अमेरिका द्वारा आवश्यक रक्षा उत्पादों के उत्पादकों और आपूर्तिकर्ताओं के आधार को व्यापक बनाना भी शामिल है।

New Delhi: एक बार समझौतों पर हस्ताक्षर हो जाने के बाद, भारतीय निर्माता अमेरिकी उपकरण निर्माताओं के साथ जुड़ने में सक्षम होंगे और पेंटागन के सैन्य-औद्योगिक ऑर्डर के लिए आपूर्तिकर्ताओं और ठेकेदारों के रूप में योग्य होंगे। पारस्परिक रक्षा खरीद व्यवस्था केवल अमेरिकी कंपनियों से संघीय खरीद को अनिवार्य करने वाले अमेरिकी कानूनों से छूट प्रदान करती है।

New Delhi

New Delhi

MRSA 2016 के लॉजिस्टिक्स एक्सचेंज मेमोरेंडम ऑफ एग्रीमेंट LEMOA का भी पूरक है। LEMOA दोनों देशों को ईंधन और पुनःपूर्ति के लिए दोनों पक्षों की निर्दिष्ट सैन्य सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करता है। इसका एक महत्वपूर्ण पहलू प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए भुगतान और बहीखाता तंत्र है।

Rajasthan BSTC 2023 Application form राजस्थान बीएसटीसी एप्लीकेशन फॉर्म 2023 के लिए नोटिफिकेशन 

New Delhi: LEMOA पोर्ट कॉल, संयुक्त अभ्यास, प्रशिक्षण और मानवीय सहायता और आपदा राहत (HADR) से उत्पन्न होने वाली स्थितियों तक सीमित है। MRSA अब उस दायरे का विस्तार करता है।

New Delhi: ये सभी कदम नए अंतिम रूप दिए गए यूएस-भारत रक्षा सहयोग रोडमैप के तहत आएंगे जो रक्षा उद्योगों को नीति निर्देश प्रदान करेंगे और रक्षा प्रणालियों के सह-उत्पादन को सक्षम करेंगे, साथ ही विकसित प्रौद्योगिकियों के सहयोगात्मक अनुसंधान, परीक्षण और प्रोटोटाइप के लिए सेटअप स्थापित करेंगे।

Rajasthan Govt Collage Admission 2023: राजस्थान गवर्नमेंट कॉलेज फर्स्ट ईयर बीए ,बीएससी ,बीकॉम के लिए एडमिशन हेतु नोटिफिकेशन जारी

You May Also Like

Class 10th & 12th Exam: सीबीएसई ने 10वीं-12वीं की परीक्षा को लेकर लिया ये बड़ा फैसला

Table of Contents Hide इन छात्रों को होगा फायदा Class 10th, 12th…

Rishi Parashara: पाराशर ऋषि ने अपनी पुत्री के साथ किया….

पाराशर ऋषि भगवान शिव के अनन्य उपासक थे। उन्हें अपनी मां से पता चला कि उनके पिता तथा भाइयों का राक्षसों ने वध कर दिया। उस समय पाराशर गर्भ में थे। उन्हें यह भी बताया गया कि यह सब विश्वामित्र के श्राप के कारण ही राक्षसों ने किया। तब तो वह आग बबूला हो उठे। अपने पिता तथा भाइयों के यूं किए वध का बदला लेने का निश्चय कर लिया। इसके लिए भगवान शिव से प्रार्थना कर आशीर्वाद भी मांग लिया।

Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Table of Contents Hide Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: नामदीक्षा लेना…

Mirabai Story in Hindi: मीरा बाई की जीवनी, मीरा बाई की मृत्यु कैसे हुई

Mirabai Story in Hindi: कृष्ण भक्ति में लीन रहने वाली मीराबाई को राजस्थान में सब जानते ही होंगे। आज हम जानेंगे कि मीराबाई का जन्म कब और कहां हुआ? {Mirabai Story in Hindi} मीराबाई के गुरु कौन थे? कृष्ण भक्ति से क्या लाभ मिला? मीराबाई ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया। गुरु बनाना क्यों आवश्यक है? आइए जानते हैं।