Google-Photos-Locked-Feature2

जानें कैसे अपनी फोटो और वीडियो को करें लॉक?

Google Photos Locked Feature: Tech कंपनियां आजकल अपने यूजर के लिए कई सुविधाएं पेश कर रही है, जो उनके अकाउंट को गोपनीय बनाए रखने में मदद करता है। हाल ही में Tech दिग्गज गूगल (Google) ने अपने गूगल फोटोज में एक नया अपडेट किया है। बता दें कि गूगल ने इस फीचर को लॉक्ड फोल्डर के नाम से लॉन्च किया है।

ये सुविधा यूजर गैलरी में निजी फोटो को किसी तीसरे के नजर में आने से बचाती है। यह बेहतरीन लॉक्ड फोल्डर फीचर शुरुआत में केवल Google Pixel यूजर्स के लिए ही उपलब्ध था। हालांकि, यह जल्द ही अन्य Android फोन के लिए भी उपलब्ध किया जाएगा। अभी यह MI Redmi, Xiaomi, Oppo, OnePlus, Samsung जैसे अन्य Android फोन उपलब्ध होंगे।

Google Photos Locked Feature वहीं खबर है कि OnePlus और Samsung यूजर्स को पहले से यह फीचर मिल रहा है। गूगल ने मई में अपने गूगल इनपुट/आउटपुट इवेंट में इस फीचर की घोषणा की थी। यह यूजर्स को लॉकर फोल्डर के साथ फोटो सुरक्षित करने की अनुमति देता है जो वे नहीं चाहते कि अन्य लोग देखें। अगर आपके दोस्त आपके फोन पर फोटो गैलरी देखते हैं, तो आप उसे लॉकर फोल्डर में रखी गई तस्वीरों के रूप में सुरक्षित कर सकते हैं। साथ ही आप Google फोटो में पेश की गई लॉक फोल्डर सुविधा के साथ फोटो पर पासकोड भी लगा सकते हैं। इससे आप स्क्रॉल करते समय अपने फोन पर फोटो या अन्य ऐप्स को हाइड कर सकते हैं।

इसके लिए स्मार्टफोन यूजर्स को सबसे पहले गूगल फोटोज को ओपन करना होगा और इस फीचर के लिए लाइब्रेरी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसमें यूटिलिटीज पर क्लिक करें और लॉकर फोल्डर देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करें। इसपर क्लिक करने पर आपको पिन सेट करने के लिए कहा जाएगा। फिर उन तस्वीरों को चुनें जिन्हें आप लॉकर फोल्डर में रखना चाहते हैं और उन्हें अंदर ले जाएं। इस फीचर में सेव फोटोज बैकअप में नहीं दिखाई देंगी। 

google-photos-locked-feature


Google Photos Locked Folder एक ऐसा फीचर है, जिसके जरिए आप अपने फोन के गूगल फोटोज फोल्डर (Google Photos Locked Folder) में सेव किए गए फोटो और वीडियो को लॉक कर सकते हैं ताकि आपके अलावा कोई और उस फोल्डर को ना खोल पाए।

गूगल ने पिक्सल स्मार्टफोन के लिए तो पहले ही इस फीचर को शुरू कर दिया था लेकिन बाकी एंड्रॉयड यूजर्स भी काफी टाइम से इस फीचर का इंतजार कर रहे थे। गूगल ने सितंबर में ऐलान भी किया था कि बहुत जल्द सभी एंड्रॉयड यूजर्स को भी Google Photos Locked Folder का फीचर मिलेगा। अब ये खास फीचर सैमसंग और वनप्लस के स्मार्टफोन में दिखना शुरू हो गया है। 

■ Also Read: क्या आपकी सब फोटो गूगल फ़ोटोज़ से डिलीट हो जाएगी?

Google Photos को अब कर पाएंगे लॉक

अभी तक पता चली जानकारी के मुताबिक Google Photos Locked Folder का फीचर Android 6.0 और उसके बाद वाले एंड्रॉयड वर्जन में उपलब्ध कराया जाएगा। यूजर्स के एंड्रॉयड डिवाइस में इस फीचर के आने के बाद उन्हें एक नोटिफिकेशन मिलेगा, जिससे उन्हें इस बात का पता चलेगा कि वो गूगल फोटोज लॉक्ड फोल्डर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Google Photos Locked Folder में सेव करने वाले फोटो और वीडियो का ना तो बैकअप लिया जा सकेगा और ना ही इसे शेयर किया जा सकेगा। इस फीचर के जरिए यूजर्स आसानी से अपने फोटो और वीडियो को हाइड कर सकेंगे। इस फोल्डर में सेव फोटो का स्क्रीनशॉट भी नहीं लिया जा सकेगा। इन फोटोज या वीडियोज को देखने यानि एक्सेस करने के लिए यूजर्स को डिवाइस का स्क्रीन पासवर्ड डालना होगा।

■ Also Read : World Cancer Day पर जानिए क्या है कैंसर का इलाज?

Google Photos Locked Feature का यूज कैसे करें

google-photos-locked-feature

स्टेप 1: Google Photos App में जाएं

स्टेप 2: Library में जाएं

स्टेप 3: Utilities में जाएं

स्टेप 4: Locked Folder का ऑप्शन चुनें

स्टेप 5: अब लॉक्ड फोल्डर को सेट करके अपने फोटो और वीडियो को सेव करें.

Google Photos Locked Feature: लॉक्ड फोल्डर के सेफ्टी फीचर्स  

आपको बता दें कि जिन फोटोज और वीडियोज को आप इस नये लॉक्ड फोल्डर में शिफ्ट करेंगे, वो आपकी बाकी फोटोज के साथ नहीं दिखाई देंगे. इतना ही नहीं, ये फोटोज और वीडियोज आपके फोन के किसी और गैलरी एप में नहीं दिखाई देंगे.

सेफ्टी फीचर के तहत इन्हें किसी भी फोटोबुक या एल्बम में भी नहीं देखा जा सकेगा. साथ ही, अगर आपके फोटोज नेस्ट हब जैसे गूगल के स्मार्ट डिस्प्लेज में चलाए जाएंगे, तो वहां भी लॉक्ड एल्बम के फोटोज नजर नहीं आएंगे.

आपको बता दें कि ये फीचर गूगल ने फिलहाल केवल उनके फ्लैगशिप पिक्सल स्मार्टफोन्स के लिए जारी किया है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इस फीचर को सभी एंड्रॉयड फोन्स और बाद में iOS डिवाइसेज के लिए भी रोल आउट कर दिया जाएगा.

Leave a Reply

You May Also Like

Rishi Parashara : पाराशर ऋषि ने अपनी पुत्री के साथ किया संभोग

पाराशर ऋषि भगवान शिव के अनन्य उपासक थे। उन्हें अपनी मां से पता चला कि उनके पिता तथा भाइयों का राक्षसों ने वध कर दिया। उस समय पाराशर गर्भ में थे। उन्हें यह भी बताया गया कि यह सब विश्वामित्र के श्राप के कारण ही राक्षसों ने किया। तब तो वह आग बबूला हो उठे। अपने पिता तथा भाइयों के यूं किए वध का बदला लेने का निश्चय कर लिया। इसके लिए भगवान शिव से प्रार्थना कर आशीर्वाद भी मांग लिया।

Mirabai Story in Hindi: मीरा बाई की जीवनी, मीरा बाई की मृत्यु कैसे हुई

Mirabai Story in Hindi: कृष्ण भक्ति में लीन रहने वाली मीराबाई को राजस्थान में सब जानते ही होंगे। आज हम जानेंगे कि मीराबाई का जन्म कब और कहां हुआ? {Mirabai Story in Hindi} मीराबाई के गुरु कौन थे? कृष्ण भक्ति से क्या लाभ मिला? मीराबाई ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया। गुरु बनाना क्यों आवश्यक है? आइए जानते हैं।

Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Table of Contents Hide Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: नामदीक्षा लेना…

Kamakhya Temple Mystery: कामाख्या मंदिर का गुप्त रहस्य

Table of Contents Hide Kamakhya Temple Mystery: कामाख्या मंदिर का इतिहास Kamakhya…