Side Effects of not Taking Proper Sleep

Side Effects of not Taking Proper Sleep: जिस एक समस्‍या से ज्‍यादातर भारतीय परेशान हैं वो है नींद पूरी ना होना. अक्‍सर लोग इसे गंभीरता से लेते नहीं. पर इसका असर ऐसा होता है जो कई सालों तक आपको परेशानी में डाल सकता है.

कुछ समय पहले किए गए एक अध्ययन में बताया गया था कि नींद की कमी मोटापा भी बढ़ाती है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने सोने की आदतों को ठीक करें.

Side Effects of not Taking Proper Sleep: कम नींद की शिकार महिलाओं में चिड़चिड़ापन बढ़ रहा

Side Effects of not Taking Proper Sleep: साइकेट्रिस्ट डॉ. सोनल आनंद कहती हैं कि कामकाजी महिलाओं की जिम्मेदारी बढ़ गई है, जिसकी वजह से उन्हें पूरी नींद नहीं मिल पाती। सुबह उन्हें घर में सबसे पहले उठना होता है।

रात में भी सबके काम निपटाकर ही महिलाएं सो पाती हैं। इससे उनकी नींद पूरी नहीं होती और उन्हें मोटापा, फोकस की कमी, चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन, हार्ट डिजीज जैसी हेल्थ प्रॉब्लम्स होने लगती हैं।

FOMO का डर बढ़ा रहा स्क्रीन टाइम और कम हो रही नींद

Side Effects of not Taking Proper Sleep: महिलाओं के टीवी और मोबाइल देखने का टाइम भी बढ़ गया है। इसकी वजह से नींद उनकी प्रभावित होती है। लंबे समय तक टीवी, मोबाइल, लैपटॉप के सामने रहने से आंखों के साथ-साथ मेंटल हेल्थ को भी नुकसान पहुंचता है।

महिलाएं अपनी नींद में कटौती कर सोशल नेटवर्क साइट पर रहती हैं। महिलाओं में फियर ऑफ मिसिंग आउट (FOMO) की टेंडेंसी भी देखी जाती है यानी उनको इस बात का डर होता है कि उनकी नजर से कोई जानकारी चूक न जाए। इस वजह से उनकी नींद में कटौती हुई है।

नींद की कमी की वजह से मोटापा, हाइपरटेंशन, डायबिटीज, हार्ट की बीमारियां बढ़ी हैं। नींद से शरीर को एनर्जी मिलती है, जो एक तरह की हीलिंग प्रॉसेस है।

इसकी कमी से काम की स्पीड कम होती है, काम में मन कम लगता है, फोकस की कमी होती है, तनाव और डिप्रेशन जैसी तकलीफें शुरू हो जाती हैं।

Side Effects of not Taking Proper Sleep: नींद की कमी से आत्महत्या के ख्याल तक आना संभव

Side Effects of not Taking Proper Sleep: डॉ. सोनल आनंद ने अपनी एक केस स्टडी का हवाला देते हुए बताया कि 35 साल की रीना (बदला हुआ नाम) में नींद की कमी से सुसाइड करने की इच्छा पनपने लगी थी।

रीना वर्किंग वुमन थी, घर का काम रहता और अपडेटेड रहने के लिए वो सोने से पहले सोशल मीडिया पर भी रहती थीं।

Side Effects of not Taking Proper Sleep: लंबे समय तक इसी रूटीन के चलते वो ‘बर्न आउट सिंड्रोम’ का शिकार हो गईं। उनके अंदर चिड़चिड़ापन और गुस्सा बढ़ा। रीना से जब स्थिति नहीं संभली तो वो डॉ. सोनल से मिलीं। दो-तीन महीने के ट्रीटमेंट के बाद रीना बिल्कुल ठीक हो गईं।

NDTV credit

Side Effects of not Taking Proper Sleep: नींद की कमी से मोटी हो रही हैं महिलाएं

महिलाओं में पुरुषों की तुलना में फैट जल्दी नजर आता है। इसकी एक वजह है नींद की कमी। महिलाओं को घर-बाहर की दोनों जगहों की जिम्मेदारी निभानी होती है, जिसके लिए ज्यादा समय और एनर्जी की जरूरत होती है।

नींद में कटौती करने से शरीर का फैट ज्यादा तेजी से बढ़ता है, जिसके कारण वो पुरुषों की तुलना में जल्दी और ज्यादा फैटी हो जाती हैं।

■ यह भी पढ़ें: Foods For Iron Deficiency: शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने वाले हैं ये 5 Foods

नींद की कमी होने पर इम्यूनिटी पर असर पड़ता है और कोई भी दवा और वैक्सीन अपना पूरा असर नहीं दिखाती। क्योंकि बीमारियों से लड़ने वाली एंटीबॉडीज बॉडी में कम बनती हैं।

कम उम्र में बढ़ने लगीं दिल की बीमारियां

Side Effects of not Taking Proper Sleep: पहले हार्ट की बीमारी बड़ी उम्र में होती थी, लेकिन अब युवा भी दिल की बीमारी की चपेट में हैं। डब्ल्यूएचओ और अमेरिकन जर्नल की एक स्‍टडी के मुताबिक 30 से 40 साल के बीच के युवाओं में 13% दिल के रोग बढ़े हैं।

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे, ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज और नॉन कम्युनिकेबल डिजीज रिस्क फैक्टर कॉलैबेरेशन की एक रिसर्च के मुताबिक भारत में साल 2017 में दिल की बीमारियों से करीब 41 लाख मौत हुई।

इनमें 18 लाख महिलाएं और 23 लाख पुरुष थे। भारत में पुरुषों की तुलना में महिलाओं में दिल की बीमारी ज्यादा तेजी से बढ़ी हैं।

■ यह भी पढ़ें: Back Pain Home Remedies

अच्छी नींद लेने से हार्ट भी रहेगा हेल्दी

Side Effects of not Taking Proper Sleep: मार्च, 2023 में अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी कॉन्फ्रेंस में पेश की गई एक रिसर्च में पाया गया कि स्लीप क्वालिटी जितनी अच्छी होगी दिल की बीमारियों से होने वाली मृत्यु की आशंका उतनी कम होगी।

शोधकर्ताओं ने 50 वर्ष की औसत आयु वाले लोगों के डेटा का आकलन किया, जिसमें 54% रिस्क जोन में महिलाएं थीं।

कई बार बहुत ज्यादा थक जाने से भी नींद नहीं आती। इसके लिए हम एक्सपर्ट के हवाले से एक केस स्टडी जानते हैं।

जब थकान से नींद हो गई गुम, लेना पड़ा इलाज

Side Effects of not Taking Proper Sleep: वॉकहार्ट हॉस्पिटल, मुंबई के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. पवन पई ने एक कपल का केस बताया जिसमें नींद की कमी से पत्नी बीमार हो गई। ये दंपती म्यूजिक की क्लास लेता था।

लॉकडाउन में ऑनलाइन म्यूजिक क्लासेज लेनी शुरू की। उनके क्लाइंट्स विदेश में भी थे इसलिए रात में भी क्लासेस होने लगीं।

Side Effects of not Taking Proper Sleep: पत्नी को घर के काम करते हुए म्यूजिक क्लासेज लेती, जिसके थकान बढ़ी और नींद गायब हो गई। उन्हें अच्छी नींद के लिए इलाज करवाना पड़ा, तब जाकर ठीक हो पाए। कपल अब रात में म्यूजिक क्लासेज लेनी बंद कर दी और अच्छी नींद के लिए लाइफस्टाइल को बदला।

■ यह भी पढ़ें: सोते समय पैरों के नीचे तकिया लगाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

उम्र के साथ बदलती है नींद की जरूरत

Side Effects of not Taking Proper Sleep: 60 की उम्र के बाद नींद में कमी आने लगती है। उसके बाद नींद का पैटर्न बदलने लगता है। इस उम्र के लोगों को सोने से एक घंटे पहले पानी नहीं पीना चाहिए। महिलाओं में मेनोपॉज के दौरान यदि स्ट्रेस ज्यादा हो रहा है तो उनकी नींद डिस्टर्ब होती है।

You May Also Like

Class 10th & 12th Exam: सीबीएसई ने 10वीं-12वीं की परीक्षा को लेकर लिया ये बड़ा फैसला

Table of Contents Hide इन छात्रों को होगा फायदा Class 10th, 12th…

Rishi Parashara: पाराशर ऋषि ने अपनी पुत्री के साथ किया….

पाराशर ऋषि भगवान शिव के अनन्य उपासक थे। उन्हें अपनी मां से पता चला कि उनके पिता तथा भाइयों का राक्षसों ने वध कर दिया। उस समय पाराशर गर्भ में थे। उन्हें यह भी बताया गया कि यह सब विश्वामित्र के श्राप के कारण ही राक्षसों ने किया। तब तो वह आग बबूला हो उठे। अपने पिता तथा भाइयों के यूं किए वध का बदला लेने का निश्चय कर लिया। इसके लिए भगवान शिव से प्रार्थना कर आशीर्वाद भी मांग लिया।

Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा कैसे ले सकते हैं?

Table of Contents Hide Sant Rampal Ji Maharaj Naam Diksha: नामदीक्षा लेना…

Mirabai Story in Hindi: मीरा बाई की जीवनी, मीरा बाई की मृत्यु कैसे हुई

Mirabai Story in Hindi: कृष्ण भक्ति में लीन रहने वाली मीराबाई को राजस्थान में सब जानते ही होंगे। आज हम जानेंगे कि मीराबाई का जन्म कब और कहां हुआ? {Mirabai Story in Hindi} मीराबाई के गुरु कौन थे? कृष्ण भक्ति से क्या लाभ मिला? मीराबाई ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया। गुरु बनाना क्यों आवश्यक है? आइए जानते हैं।